Claudia Goldin

क्लाउडिया गोल्डिन की रिसर्च ने यह भी बताया कि श्रम बल की भागीदारी और वेतन में अभी भी लैंगिक अंतर है और इन अंतरों को दूर करने से भारत की GDP में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हो सकती है।

निष्कर्ष कई देशों पर लागू होते हैं

अमेरिकी डेटा से निकाले गए उनके कई निष्कर्ष, सांस्कृतिक और भौगोलिक मतभेदों के बावजूद, भारत सहित कई दूसरे देशों पर लागू होते हैं

FLFPR यू-आकार के पैटर्न में बदली

क्लाउडिया गोल्डिन की रिसर्च से पता चला कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी (FLFPR) समय के साथ यू-आकार के पैटर्न में बदली. शुरूआती कृषि अर्थव्यवस्थाओं में महिला भागीदारी ज़्यादा रही, औद्योगिक फेज के दौरान गिरावट आई, और फिर जब अर्थव्यवस्थाएं सर्विस-सेंट्रिक हुईं तो महिलाओं की भागीदारी फिर से बढ़ गई.

भारत में FLFPR है कम

भारत में महिला श्रम बल भागीदारी दर कम है. यह अंतर पारिवारिक आय और सामाजिक मानदंडों जैसे कारकों से प्रभावित होता है.

FLFPR में बढ़ोतरी

कम आय वाले परिवारों में महिलाओं के लिए बाहर जाकर काम करना ज़रूरी हो जाता है, जिससे FLFPR में बढ़ोतरी होती है. जैसे-जैसे पारिवारिक आय बढ़ती है, महिलाएं घरेलू और बच्चों की देखभाल जैसी ज़िम्मेदारियों पर ध्यान देने के लिए कार्यबल से हट जाती हैं.

Claudia Goldin

क्लाउडिया गोल्डिन की रिसर्च ने यह भी बताया कि श्रम बल की भागीदारी और वेतन में अभी भी लैंगिक अंतर है और इन अंतरों को दूर करने से भारत की GDP में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हो सकती है