ड्रग्स की गिरफ्त में आईं महिलाओं को दिखाया 'नया सवेरा'

फैशन के नाम पर नशे की चपेट में आ रहे लोगों के लिए उम्मीद की नई किरण दिखने लगी.खासकर कम उम्र की युवतियों को नया सवेरा नज़र आने लगा. नया सवेरा के साथ एक नई शुरुआत का बढ़ रहा कारवां.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
police-2 copy banner.jpg 02

शहर के कई हिस्से में नशामुक्ति जागरूकता अभियान चलाते अधिकारी (Image: Ravivar Vichar)

मेट्रोपॉलिटन शहर के अंदाज़ में जीने की होड़ में इंदौर शहर के युवा ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोग भारी कीमत भी चुकाने लगे. इस होड़ और दौड़ में  युवतियां भी शामिल हों गई. और हालात न बिगड़ें इसके पहले पुलिस ने भी सामाजिक मोर्चा संभाल लिया.नशामुक्त भारत के इस मिशन को नाम दिया 'नया सवेरा-एक नई शुरुआत' 

इस मिशन में कई कहानियां उभर के सामने आईं....

संगत से बिगड़ी सेहत, काउंसलिंग से फिर मुस्कुराई ज़िंदगी 

नशे की चपेट में आ चुके कई लोगों बाहर निकालने के लिए पुलिस की बड़ी टीम काम में जुट गई. युवाओं में लगभग 20 प्रतिशत युवतियां और अधेड़ महिलाएं भी चपेट में आ गईं. Indore Commissioner of Police IPS Rakesh Gupta और Add.Commissioner of Police IPS Amit Singh ने इस प्रोजेक्ट को बड़ा मिशन बना दिया. कई महिलाएं भी अब  इस नशे से बाहर आने लगीं.

police-3 shapath 600

नशामुक्ति के लिए शपथ लेते नागरिक (Image: Ravivar Vichar)

नशे की आदी रही सनाया (परिवर्तित नाम) बताती है-"कुछ कॉलेज के ही साथियों की संगत में ड्रग टेस्ट कर लिया.मुझे नहीं पता यह ड्रग क्या है.बाद में मैं बहुत आदी हो गई.किसी काम में नहीं लगता.हमारे इलाके में नया सवेरा कैंप लगे.इसने हिम्मत दिलाई.लगा मैं भी नशा छोड़ सकती हूं. पहले संगत छोड़ी और फिर नशा.अब मैं पुलिस के साथ दूसरों की भी काउंसलिंग कर रही."



Indore Zone 01 के DCP Vinod Meena बताते हैं-"किसी बुरी संगत और आदत को छुड़वाना बड़ी चुनौती है.शहर की फ़िज़ां को सुधारने और भटक चुके युवाओं को वापस समाज की मुख़्य धारा में लाने के लिए यह शुरुआत की.हमारी टीम शहर के ख़ास इलाके में जाकर कर बैठक कर रही.समाज के ऐसे लोगों ने नशामुक्ति की शपथ ली.हम लगातार लोग,जगह के साथ गैंग चिन्हित कर रहे."

Three Steps Mission में Operation Eagle Claw का बड़ा असर 

Three Steps Mission से नया सवेरा नई शुरुआत हुई.इसमें सभी स्थितियों को कवर किया. Indore शहर के संवेदनशील पॉइंट्स को चिन्हित कर बैठकों और लोगों को विश्वास में लिया गया.इस प्रोजेक्ट को Add.Commissioner of  Police IPS Amit Singh लीड कर रहे.

Police-1 copy 600 022

नुक्कड़ नाटक की मदद से नशामुक्ति अभियान की प्रस्तुति (Image: Ravivar Vichar) 

इस तरह के आयोजित कैंप में लोग न केवल जुड़ रहे बल्कि पेडलर्स के पते भी बता रहे. नशे से पीड़ित लोगों की सहायता और पुनर्वास के लिए कई समाज सेवी संस्थाएं आगे आईं. इस जॉइंट मिशन में नारकोटिक्स विभाग के NCB और CNB जैसे विभाग के अधिकारी भी जुड़े हैं.चिन्हित जगहों पर तेज़ लाइट,सीसीटीवी कैमरे और गश्त बढ़ाई जाएगी.

amit singh

         Add.Commissioner of  Police IPS Amit Singh

"इंदौर जैसे खूबसूरत शहर के लिए नशाखोरी पर अंकुश लगाना जरुरी हो गया.कई युवा इसमें युवतियां भी शामिल हैं,जो ड्रग्स के कई तरह से आदी हो गए.हमने इस project को तीन स्टेप्स में शुरू किया.पहले स्टेप में Operation Eagle Claw के तहत बड़ा असर हुआ. 250 से ज्यादा Drug Peddlers को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई  की. सेकेंड स्टेप में Drug Demand को कम करने के प्रयास किए जा रहे.जिससे पेडलर की सप्लाई चेन ही टूट जाएगी.तीसरे स्टेप में जो इस नशे की चपेट में आ चुके और अब इससे बाहर आना चाहते,उनको Rehabilitation करवाया जाएगा."

         Add.Commissioner of  Police IPS Amit Singh

Add.Commissioner of  Police IPS Amit Singh Indore Commissioner of Police IPS Rakesh Gupta Rehabilitation