ज़िन्दगी ज़ायकेदार, 'नमकवाली' अनुसार

कहते है 'ज़िन्दगी नमक की तरह होनी चाहिए, ताकि जिसकी भी ज़िन्दगी में घुलो उसमें स्वाद भर दो,' और ऐसी ही ज़िन्दगी है शशि बहुगुणा रतूड़ी की जिसे लोग उनके ब्रांड नमकवाली के नाम से जानते है.

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रिसिका जोशी
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Image Credits: Her Zindagi

कहते है 'ज़िन्दगी नमक की तरह होनी चाहिए, ताकि जिसकी भी ज़िन्दगी में घुलो उसमें स्वाद भर दो,' और ऐसी ही ज़िन्दगी है शशि बहुगुणा रतूड़ी की जिसे लोग उनके ब्रांड नमकवाली के नाम से जानते है. शशि की दूसरों की ज़िन्दगियों में हिमालयी गांवों के जैविक, पौष्टिक स्वादों को पहुंचाना चाहती है देश के हर घर में. शशि ने अपने पाक कौशल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाते हुए पहाड़ी व्यंजनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक योजना के साथ इस ब्रांड को शुरू किया था. उन्होंने देहरादून स्थित महिला नव जागरण समिति नाम के एक NGO के साथ मिलकर देश भर में अपने सभी स्वादों में अपने नमक का उत्पादन और वितरण करने का फैसला किया. 

उन्होंने उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों से महिलाओं के साथ इस परियोजना की शुरुआत की. अपने उत्पाद बनाने के लिए वे अभी भी एक पारंपरिक स्टोन ग्राइंडर (सिलबट्टा) का उपयोग करते हैं. सभी जड़ी बूटियों और मसालों को हाथ से उठाया जाता है. ब्रांड पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करके रसायनों के उपयोग के बिना उत्पाद बनता और बेचता है. शशि ने 2017 में सोशल मीडिया, मुख्य रूप से इंस्टाग्राम और फेसबुक का उपयोग करके, कई स्थानीय साल्ट्स को सबके सामने लाकर और अपने ब्रांड में रुचि पैदा की. और आज सोशल मीडिया और डिजिटल स्टोरीटेलिंग से उनसे जुड़ी महिलाएं अपनी आजीविका और रोजगार कमा रहीं है. 

पिसयू लून, उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध पारंपरिक नमक है, जिसे सिलबट्टे का उपयोग करके हाथ से पीसकर बनाया जाता है. 'नमकवाली' ब्रांड का नारा हैं, "यदि टाटा नमक राष्ट्र का नमक है, तो पिसयू लून उत्तराखंड का नमक है." आज यह पहल यह पहल तेजी से 10 से 12 महिलाओं के नेटवर्क तक फैल गई, जो भांग, अदरक, पुदीना, धनिया, हल्दी, लहसुन और मिर्च के मुख्य स्वाद के साथ बहुत से प्रकार के नमक और मसालों का उत्पादन करती हैं. सोशल मीडिया के इस्तेमाल से बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई और पुणे के साथ पूरे भारत में उनके बाजार का विस्तार हुआ है.

इनमें से अधिकांश नमक टिहरी और गढ़वाल के गांवों में महिलाएं बनाती हैं. इस ब्रांड के साथ स्वयं सहायता समूह (SHG) की महिलाएं भी जुड़कर अपने लिए रोज़गार तैयार कर सकतीं है. नमकवाली ब्रांड बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आगे बढ़ाने में पूरा योगदान गांव कि महिलाओं का है.

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