3000 मासूमों के दिलों में धड़क रही Singer Palak Muchhal

मासूम सी 7 साल की लड़की ने सोचा भी न था,कि एक पहल आगे चल कर मिशन बन जाएगा.और मिशन भी ऐसा कि आज 3 हजार मासूमों के दिलों में सिंगर पलक मुछाल धड़क रही.मासूमों को नया जीवन देने वाली पलक के मिशन में 3 हज़ार हार्ट ऑपरेशन निःशुल्क पूरे हुए.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
3000 मासूमों के दिलों में धड़क रही Singer Palak Muchhal

ऑपरेशन के बाद हालचाल पूछती पलक मुछाल (Image: Palak Muchhal)

पलक मुछाल न केवल मखमली आवाज़ की जादूगर है बल्कि उनकी मासूमियत आज भी जस की तस है.इंदौर में एक पहल के लिए गीतों को गाने वाली आज संगीत की दुनिया में लोगों के दिलों पर राज़ कर रही.लेकिन पलक मुछाल अब तक ज़िंदगी को तरस रहे कई मासूमों के heart के निःशुल्क ऑपरेशन करवा चुकी.

इस उपलब्धि पर प्ले बैक Singer Palak Muchhal ने Ravivar Vichar से ख़ास बात की. 

ज़िंदगी का मकसद:मासूमों का दर्द कम कर सकूं

ज़िंदगी का मतलब ही संघर्ष है.लेकिन कई बार बेगुनाह मासूम health की चपेट में आ जाते हैं.अब मेरी ज़िंदगी का मकसद  ऐसे मासूमों की ज़िंदगी के दर्द को काम कर सकूं. जब 3 हज़ार वें बच्चे आलोक का सफल heart operation हुआ तो मेरी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा. इस ऑपरेशन के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य के लिए पलक मुछाल ने सोशल मिडिया अकाउंट पर भावुक अपील की.

एक और रिकॉर्ड पलक मुछाल के नाम,कैसा लग रहा?  

रविवार विचार: एक और रिकॉर्ड पलक मुछाल के नाम,कैसा लग रहा?

पलक मुछाल: वाकई इस ख़ुशी को मैं व्यक्त नहीं कर सकती.3 हज़ार मासूमों को नया जीवन मिला.

रविवार विचार: यह तो एक पहल थी.इस यात्रा को किस नज़रिए से देखती हैं?

palak 03

सर्जरी के बाद ऑपरेशन टीम के साथ पलक (Image: Palak Muchhal) 

 

 पलक मुछाल: इंदौर के राजवाड़ा में एक जरूरतमंद बच्चे के लिए 3 घंटे संगीत और गीतों की प्रस्तुति दी.पैसा इकट्ठा हुआ .बच्चे का सफल ऑपरेशन हुआ.यह ज़िंदगी की सोच में बड़ा बदलाव बन गया.

 

गुड्डे-गुड़िया से खेलने की उम्र में पलक ने रचा इतिहास 

रविवार विचार: केवल 7 साल की उम्र में जहां बच्चे गुड्डे गुड़िया से खेलते,वहां इतिहास रच दिया?  

पलक मुछाल: सच पूछिए तो ऐसा कोई मेरा प्लान नहीं था.सिंगिंग जारी थी. इस पहले ऑपरेशन के बाद मेरे पेरेंट्स को  कई लोगों ने संपर्क किया.बच्चे इतने गरीब घर के थे,कि यह शुरुआत हो गई.

रविवार विचार:अब इस मिशन को किस तरह मैनेज करतीं है?

पलक मुछाल:लगातार काम बढ़ता गया.संगीत-गायकी का भी और मासूमों की वेटिंग का भी.अभी हमारे PLAK MUCHHAL HEART FAUNDATION संस्था में 412 मासूमों की वेटिंग है.मैं चाहती हूं यह waiting कम हो.

रविवार विचार :Name और fame मिलने के बाद कई celebrities की संस्थाएं नाम की रह जातीं हैं.आप अपनी गायकी और इस मिशन को एक साथ कैसे मैनेज करते हैं?

पलक मुछाल:मेरी इच्छा शक्ति.मां सरस्वती का आशीर्वाद.और इसीलिए हम इंदौर में एक ऐसा हॉस्पिटल बना रहे,जहां गरीब,अनाथ या जरुरी मासूमों का हार्ट का ऑपरेशन निःशुल्क होगा.

palak new 600

प्ले बैक सिंगर के रूप में प्रस्तुति देती पलक मुछाल (Image: Palak Muchhal)

घर लौटने का मतलब इंदौर,और अभी ज़हन में इंदौर को बसाए Palak Muchhal के हिस्से में प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2002,      Guinness World Record, Limca Book Of Record सहित कई अवार्ड्स है.वे चाहती हैं सरकारें अपना काम कर रहीं,पर जो जिस जगह है, जरूरतमंद के लिए मदद करे तो हम कई मासूमों को मुस्कुराहट उपहार में दे सकते हैं. पलक अपनी मीठी आवाज़ से जैसे सात सुरों को बखूबी साध रही वैसे ही मासूमों की मुस्कुराहट को भी साथ में साध रही. 

PLAK MUCHHAL HEART FAUNDATION Singer Palak Muchhal