चाहे कितने भी ब्रांड्स आ जाए, जितना भी एडवेरटाइस्मेंटस कर लें, ब्रांड इमेज सक्सेसफुल बनाने के लिए चाहे कितने भी पैसे खर्च कर दें, एक ऐसा ब्रांड है जो अपनी पहचान कभी नहीं खोएगा. कारण ये नहीं कि वो कोई बहुत महंगा ब्रांड है, बल्कि ये है कि उसकी ब्रांड इमेज 57 सालों से एक जैसी है. 'अमूल' इकलौता ऐसा ब्रांड, जो लांच होने की शुरुआत से अपनी अटरली बटरली डिलीशियस इमेज को बरक़रार रखे हुए है. अमूल की ब्रैंडिंग इतनी स्ट्रांग है कि, सिर्फ नाम सुनते ही पोल्का डॉट्स वाली फ्रॉक पहनी लड़की आखों के सामने आ जाती है.
Image Credits: Deccan Herald
लेकिन सवाल ये है कि इस लड़की को 50 सालों से भी ज़्यादा समय से उतना ही इंट्रेस्टिंग बनाए कैसे रखा गया ? इस सवाल का जवाब थे, सिल्वेस्टर डाकुन्हा. अमूल गर्ल के क्रिएटर! उनके इस क्रिएशन को आजतक उतना ही पसंद किया जाता है क्यूंकि वह छोटी सी लड़की हर व्यक्ति के साथ कनेक्ट कर पाती है. मार्केटिंग का सिंपल सा रूल है, आम लोगों से जुड़ना. अगर कोई ब्रांड इस काम में सफल हो जाए, तो उसकी ब्रांड इमेज व्यक्ति के दिमाग में बैठ जाएगी. बस ये ही किया था, सिल्वेस्टर डाकुन्हा ने. 1966 से लेकर आज तक, वैसी की वैसी है, उनकी अमूल गर्ल.
Image Credtis:Amul
चाहे कोई त्यौहार हो, या कोई ओकेशन, अमूल कभी भी अपनी ब्रांड इमेज को फीचर करने से पीछे नहीं छूटा. ये थी सिल्वेस्टर डाकुन्हा की इमेजिनेशन, जो आज तक भारत में नाश्ते, लंच और डिनर के साथ परोसी जाती है. रविवार विचार और पूरा देश एक्स्ट्राऑर्डिनरी इमेजिनेशन वाले क्रिएटर, सिल्वेस्टर डाकुन्हा को ट्रिब्यूट देता है.