World No Tobacco Day: गुटखा छोड़ते ही सौंपे फूलों के गुलदस्ते

world tobacco day पर सामाजिक संस्थाओं ने लोगों को जागरूक किया.कई लोगों ने नशा मुक्ति का संकल्प लिया.Happy Home rehab संस्था ने भी ऐसे राहगीरों का फूलों से मान बढ़ाया जिन्होंने इस टोबेको छोड़ने का संकल्प लिया. 

New Update
World NoTobacco Day  गुटखा

नो टोबेको डे पर चौराहों पर जागरूक करते सामाजिक कार्यकर्ता (Image: Ravivar Vichar)

पूरे देश के साथ MP के सबसे बड़े शहर इंदौर में भी विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कई आयोजन हुए.कई सामाजिक संस्थाओं और शैक्षणिक संस्थाओं ने इसमें हिस्सा लिया.Happy Home Rehab Center संस्था ने भी इंदौर के कई सार्वजनिक स्थानों पर नशा मुक्ति का संकल्प दिलाया.

चौराहों पर 'प्रॉमिस बॉक्स' रहा चर्चा में,ऑटो रिक्शा रोक लिया संकल्प 

इंदौर के ख़ास भंवरकुआं और टावर चौराहे आदि पर happy home rehab center Indore के कार्यकर्ताओं ने मानव शृंखला बना कर लोगों को world no tobacco day  जागरूक किया.कई जगह पोस्टर्स,बैनर्स लगाए.

इस आयोजन में संस्था का promise box खास चर्चा में रहा.चौराहे से निकलने वाले लोगों ने संकल्प लिया और इस प्रॉमिस बॉक्स में गुटखा तंबाकू के पाउच हमेशा के लिए डाले.नशा मुक्ति से जुड़े ऐसे लोगों को संस्था की ओर से शिवानी ठाकुर ने फूल सौंपे.

anti tobaco 31 12

नशा छोड़ने के संकल्प लेने पर फूल सौंपती हुई संस्था की शिवानी (Image: Ravivar Vichar)

विनोद रोझ ने बताया -"हम हर साल ऐसे आयोजन करते हैं.लोगों ने बड़े उत्साह से हिस्सा लिया.लोगों को इसके खाने से होने वाली कैंसर सहित गंभीर बिमारियों के बारे में बताया."

15 हज़ार अब तक नशे से हुए दूर, दूसरों को कर रहे जागरूक

हैप्पी होम रिहेब संस्था ने पिछले दस सालों में अब तक हज़ारों लोगों की काउंसलिंग की.

Institute Director and Expert Praveen Shrivastava,Indore कहते हैं-"यह नशा प्रवृति सोच पर निर्भर है.नशा मुक्त दिवस पर हर साल संस्था लोगों को संकल्प दिलवाकर उनके संपर्क में भी रहती है.मुझे ख़ुशी है कि हमारी टीम ने अब तक दस सालों में लगभग 15 हज़ार लोगों को नशे से दूर किया.

इस प्रवृति में युवतियां भी शामिल है.फैशन का हिस्सा मान लेने से युवाओं में इसकी लत ज्यादा दिखाई दे रही.इसे नशे को छुड़वाने के लिए हम आत्मबल बढ़ने पर जोर दे रहे."

 

HAPPY HOME  600

काउंसलिंग करते हुए हैप्पी होम रिहेब के डायरेक्टर प्रवीण (Image: Ravivar Vichar)

पिछले कुछ सालों में नशे के प्रकार बढ़ जाने से सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी चिंता जताई.

योग विशेषज्ञ और योग मित्र पूजा शर्मा का कहना है-"tobacco खाने को फैशन मान लेना दुर्भाग्यपूर्ण है.इसका बड़ा विकल्प मेडिटेशन है.यदि कोई इस बुरी प्रवृति से दूर होना चाहे तो ध्यान और योग करना चाहिए."    

इस अवसर पर विनायक परदेशी,सुमित चौधरी,आशीष,भरत रोझ आदि मौजूद थे.

happy home rehab center world no tobacco day