मतदान जागरूकता के लिए डेढ़ लाख महिलाओं ने संभाली कमान

पूरे देश के साथ छत्तीसगढ़ में भी मतदान जागरूकता अभियान चरम पर है.यहां एक जिले में तो लगभग डेढ़ लाख महिलाओं ने यह कमान संभाल ली. अयोजन का प्रभाव दिखने लगा.मतदाता वोट करने का संकल्प ले रहे.

New Update
मतदान जागरुकता के लिए_

sveep के तहत आयोजन करती shg महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)  

Chhattisgarh के Janjgir Champa और Raigarh जिले में self help group की सदस्यों ने पूरी ताकत झोंक दी.कई तरह के आयोजन करवा आकर ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं का ध्यान  खींचा. 

कलश यात्रा और संकल्प से बढ़ी लोकतंत्र में आस्था 

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में self help group की महिलाओं ने खुद के साथ ग्रामीणों को कलश यात्रा में शामिल किया.पिछले दिनों संकल्प भी लिया.इस तरह के आयोजन से आम मतदाता में लोकतंत्र और अपने मत का महत्त्व समझ आया.

SHG की सदस्यों का बताया-"हमने गांव-गांव जा कर ग्रामीणों के बीच मेहंदी,रंगोली सहित कई आयोजना करवाए.सभी ने समय पर वोट करने का संकल्प लिया."

janjgir champa500

जांजगीर चांपा जिले में निकाली गई कलश यात्रा (Image: Ravivar Vichar)   

Ajeevika Mission Bihan जांजगीर चांपा के DPM Upendra Dubey ने बताया-"जिले में SHG की सैकड़ों महिलाएं SVEEP प्लान से जुड़ीं और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया. राम वन गमन पथ और शबरी जन्म स्थली पर महानदी के किनारे शिवरीनारायण में भी दीप जलाए गए."  

इस मौके पर जिला पंचायत के CEO Gokul Ravate,जनपद पंचायत पामगढ़ के CEO Mani Shankar kaushik सहित कई अधिकारी भी मौजूद थे.   

रायगढ़ के पुसौर में Vote के लिए जोश के साथ संकल्प 

रायगढ़ जिले के पुसौर में वोट के लिए लोगों में जोश दिखा.यहां स्वयं सहायता समूह की सदस्यों ने संकल्प लिया. पुसौर ब्लॉक के छोटे हरदी पंचायत में हुए अयोजन में शांति Village Organization से जुड़ी ललिता गुप्ता और सुभालाया चौहान कहती है-"हमें ख़ुशी है मतदान जागरूकता को ग्रामीण समझ रहे.ग्रामीणों ने संकल्प लिया.हम 7 मई मतदान के दिन तक यह काम करेंगे."

janjgir champa 600

पुसौर में संकल्प लेती सदस्य और अधिकारी (Image: Ravivar Vichar)  

पुसौर ब्लॉक की Coordinator Janki Sahu बताती हैं-"Systematic Voters Education And Electoral के तहत जगह-जगह आयोजन किए.हमारे ब्लॉक में 35 हज़ार महिलाएं SHG से जुड़ीं हैं.मतदान के लिए ग्रामीण लगातार जुड़ रहे."

इन आयोजन में जनपद CEO Abhishek Benarji  गाइड कर रहे. कार्यक्रम में जनपद DEO B.B Patel, N.K. kulmitra के साथ ADO Rishi Patel, PRP Bela Nishad भी मौजूद रहे.      

SHG self help group Ajeevika Mission Bihan Village Organization