मालवा की धरती पर बिखरे उड़िया रंग

मालवा की धरती पर उड़िया के रंग बिखरे.ओडिशा राज्य के उड़िया परिवारों ने उत्कल दिवस मनाया. इस मौके पर शहर में रह रहे लगभग 8 सौ से अधिक लोगों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया. उड़िया संस्कृति और संस्कारों की झलक इस अयोजन में नज़र आई.  

New Update
मालवा की धरती पर बिखरे उड़िया रंग

उत्कल दिवस पर सांस्कृतिक प्रस्तुति देते कलाकार  ओडिशी शैली में दी गई प्रस्तुति ने मोहा मन (Image: Ravivar Vichar)

MP के Indore शहर में यह पहला मौका था जब Odisha और Odishi Cluture से जुड़े लोग एक जगह जमा हुए.खास बात यह रही कि पारिवारिक इस अयोजन में महिलाओं और बच्चों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.शहर की मेडी कैप्स यूनिवर्सिटी कैंपस में यह अयोजन हुआ.   

संस्कृति और संस्कारों के बिना पहचान अधूरी 

उत्कल दिवस के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आरआर केट के साइंटिफिक ऑफिसर डॉ.मनमथ के बडापांडा ने कहा-"सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में उत्कल समाज ने अपनी संस्कृति से जगह बनाई.समाज के साथ हमेशा संस्कार और सहयोग की भावना रखें.संस्कारों और संस्कृति के बिना समाज की पहचान अधूरी है."

odisha songs

कार्यक्रम  के दौरान  प्रस्तुति  देते कलाकार (Image: Ravivar Vichar)



आयोजन से जुड़े शिक्षाविद डॉ.डीके पांडा और संतोष कुमार मोहंती ने बताया- "शहर में उत्कल समाज के कई परिवार और सदस्य अलग-अलग संस्थानों में उच्च पदों पर सेवाएं दे रहे.इंदौर शहर विकास के साथ समाज की एकता को लेकर यह आयोजन किया."

ओडिशा डांस प्रस्तुतियों ने बांधा समां  

खासतौर पर ओडिशा गीतों और डांस को प्रस्तुत किया.कार्यक्रम में Odishi Cluture से जुड़ी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं गई. इसमें महिला और बच्चों ने भाग लिया.Odishi Women Club की आरती पांडा और कमलजीत कौर मोहंती ने बताया-"Odishi Dance विश्व स्तर पर चर्चित और लोकप्रिय है.इसके अलावा Smbalpuri dance के साथ Odishi Bhajan भी प्रतुत किए. इन प्रस्तुतियों से कई प्रतिभाएं सामने आईं."

odisha group

उत्कल  दिवस आयोजन  में शामिल  समाजजन (Image: Ravivar Vichar)

इन प्रस्तुतियों के पहले Odishi Food Festival का भी आयोजन रखा.इसमें परिजनों ने खासतौर पर Odishi Dishes तैयार की. इन स्टॉल्स को सजाने का मकसद ओडिशा अपने राज्य का माहौल बनाना था.

आयोजन में सश्मिता मलिक,दीपाली मोहपात्रा,दिलीप पटनायक,जेबी साहू,शक्ति सारंगी सहित समाजजन मौजूद थे.

संतोष कुमार मोहंती ने आगे बताया-"मनोरंजन के साथ समाजजनों ने संकल्प लिया कि जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य और दूसरे कैंप लगाए जाएंगे."   

  odisha

ओडिशा फ़ूड फेस्टिवल में लगे स्टॉल्स (Image: Ravivar Vichar)

भगवान जगन्नाथ में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए महू में भगवान जगन्नाथ का भव्य मंदिर भी बनाया गया.यहां प्रतिवर्ष ओडिशा के पूरी में निकलने वाली शोभा यात्रा की तर्ज पर यात्रा निकाली जाती है.     

Odishi Cluture Odishi Dance Odishi Food Festival Smbalpuri dance