Whisper India की नई पहल- The Period Song

Whisper india ने एक advertisement तैयार किया है जिसमें उन्होंने यही बात समझने की कोशिश करी है. Shreya Ghoshal ने Whisper India के साथ एक collaboration भी किया है जिसमें उन्होंने period song गया है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
whisper india song

Image- Ravivar Vichar

पीरियड्स का मतलब है हेल्थी है आप... ये है कुछ ऐसा जो आज कल के हर बच्चें को सीखना चाहिए. क्यों? अगर ये आपका सवाल है तो आपको एक बार Whisper India का यह ऐड ज़रूर देखना चाहिए. हाल ही में कुछ ऐसे cases सामने आए है जिसमें 8 साल की बच्चियों को पीरियड्स स्टार्ट हुए है.

Periods आज भी एक Taboo 

काफी माहौल बदला है लेकिन आज भी कुछ जगह पर हाल ये है कि periods ये शब्द बोलने से भी लोग दूर भागते है. गांव में आज भी बच्चियों को ये ही सिखाया जाता है कि ये शब्द बोलना और अच्छी बात नहीं है. ये शब्द अपने पापा, भाई और घर के आदमियों के सामने नहीं बोलना.

तो बस हर लड़की को ये समझा दिया जाता है कि ये शब्द बिल्कुल अच्छा नहीं है और इस इस्तेमाल करना गलत है. उस कारण लड़कियां समझ ही नहीं पाती कि पीरियड्स आखिर है क्या?

8 साल की बच्चियों में भी शुरू हो रहे पीरियड्स

हाल ही में ऐसे कई cases सामने आएं है जहाँ इतनी छोटी उम्र की लड़कियों को भी पीरियड्स शुरू हो रहे है. तो ऐसे में हम सब की ये ज़िम्मेदारी बनती है कि हमारे घर के बच्चों को हम इस बारे में समझाएं और सिर्फ  समझाएं ही नहीं बल्कि उन्हें ये यकीन दिलाएं कि ये सब एक आम प्रक्रिया है.

लड़कियों को दर नहीं लगना चाहिए, क्योंकि उनके नन्हे से दिमाग में क्या आ जाए आपको नहीं पता. साथ ही लड़कों को भी बताए कि पीरियड्स क्या होता है. उनसे ये शब्द छुपाए नहीं जब वो आपसे इस बारे में पूछे तो उनको समझाए कि यह हर लड़की के ज़िन्दगी की सबसे ख़ूबसूरत और अहम् प्रक्रियाओं में से एक है.

इससे मुँह नहीं फेरना है, अगर कोई लड़की के पीरियड्स आपके सामने शुरू हो तो उसे मदद करें, ना कि उससे दूर भागे. याद रखिए, एक लड़की जब एक बच्चे को जन्म देती है तो उसे सबसे अच्छी चीज़ मना जाता है, क्योंकि उसने आपके घर को एक संतान दी और आपका वंश आगे बढ़ाया.

तो पीरियड्स आना भी तो इसी बात का संदेश है कि एक लड़की अब अपने जीवन के उस stage पर आ चुकी है जहां वो pergnant हो सकती है. तो फिर इस बात से सब लोग मुंह क्यों फेर लेते है?

Whisper India की नई पहल- The Period Song

इसी बारे में concern होते हुए Whisper india ने एक advertisement तैयार किया है जिसमें उन्होंने यही बात समझने की कोशिश करी है. Shreya Ghoshal ने Whisper India के साथ एक collaboration भी किया है जिसमें उन्होंने period song गया है. यह गाना बहुत से बच्चों और माता पिता को inspire करेगा और बदलाव लाने पर मजबूर करेगा.

Whisper India periods The Period Song