UN Women की पहलों से महिलाओं को मिल रही पहचान

UN Women, लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित United Nations का एक संगठन है. यह दुनियाभर में विभिन्न programs और पहलों के माध्यम से महिलाओं का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

author-image
विधि जैन
New Update
UN Women and their initiatives for women

Image - Ravivar Vichar

आज के बदलते दौर में कामयाबी हासिल करने के लिए पुरुषों और महिलाओं का बराबर चलना बेहद ज़रूरी है. इसलिए, दुनिया के विभिन्न देशों में कई संगठन महिलाओं के अधिकारों, सशक्तिकरण और लैंगिक समानता का समर्थन करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं. ये संगठन आर्थिक सशक्तीकरण (financial empowerment), शिक्षा, स्वास्थ्य, राजनीतिक भागीदारी, कानूनी अधिकार (women rights) और gender based violence जैसे मुद्दों को सभी के सामने ला रहे हैं. साथ ही महिलाओं के हित में लड़ भी रहे हैं. ऐसा ही एक संगठन है United Nations Women (UN Women).

UN Women, लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित United Nations का एक संगठन है. यह दुनियाभर में विभिन्न programs और पहलों के माध्यम से महिलाओं का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह संगठन खास तौर पर ऐसे देशों के लिए अहम साबित हुआ जहां महिलाओं के लिए आगे बढ़ने के रस्ते में कई कठिन सामाजिक और आर्थिक चुनौतियां रहीं हैं. ये प्रयास महिलाओं को प्रभावित करने वाले कई मुद्दों को संबोधित करते हैं.

India में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए उठाए मुद्दे

भारत में UN Women ऐसे programs का समर्थन करती है जिनका उद्देश्य कौशल विकास, उद्यमिता और नौकरी के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ाना है. इसमें महिलाओं को economy में भागीदारी बनने, वित्तीय सेवाओं और बाजारों तक उनकी पहुंच में सुधार करने और gender equality को सुनिश्चित करने के प्रयास शामिल हैं.

साथ ही, यह gender based violence का मुकाबला करने के लिए कानून और policies में सुधारों की मांग रखते है. महिलाओं के rights के लिए अभियानों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाना और लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल और counselling जैसी सेवाओं तक पहुंच में सुधार करना भी इन ज़िम्मेदारियों का हिस्सा है.

India Women Rights UN women United Nations Women