त्यौहारों पर बढ़ी Handmade products की Demand

महिलाओं की मेहनत रंग लाने लगी.तीज त्यौहारों में महिलाओं द्वारा तैयार प्रोडक्ट्स की पूछ परख बढ़ गई. मंदिरो और दूसरे आस्था स्थलों के बाहर इनका सामान बिकने लगा. ऐसी महिलाओं के लिए यह त्यौहार फल-फूल रहा. ये महिलाएं पूजा से जुड़ी सामग्री बना रही. 

New Update
त्यौहारों पर बढ़ी Handmade products

मंदिर के बाहर पूजन सामग्री बेचती समूह की सम्पति सूर्यवंशी (Image: Ravivar Vichar) 

CG के Janjgir Champa जिले में  SHG की महिलाओं द्वारा तैयार पूजा सामग्री बेचने के लिए नई जगह मिली.जिला प्रशासन के सुझाव पर इन महिलाओं को नवरात्र में ख़ास जगह भी मिली. Ajeevika Mission Bihan से जुड़ी महिलाओं के प्रोडक्ट्स की बिक्री से अधिक कमाई होने लगी.

आजीविका अगरबत्ती तो चुनर से सज रहा मां का दरबार     

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में Ajeevika Mission Bihan से जुड़े कुछ समूह की महिलाओं पर चैत्र नवरात्र में खास आशीर्वाद रहा. नवागढ़ ब्लॉक के ख़ास मनका दाई मंदिर (Manka Dai Tample) में  self help group की सदस्य द्वारा बेची जा रही सामग्री श्रद्धालु  खरीद रहे.इनके सामान से ही मां का दरबार सजाया जा रहा.

नवागढ़ ब्लॉक के खोखरा गांव में जय मां दुर्गा SHG की Sampti Suryvanshi कहती हैं-"त्यौहार के सीज़न में में खासतौर पर मैं मंदिर के पास अपनी दुकान लगाती हूं.समूह द्वारा तैयार चुनरी के साथ नारियल और दूसरे आइटम्स बेचती हूं.पिछले साल 40 हज़ार रुपए का कारोबार हुआ.इससे हमारी आर्थिक स्थिति ठीक हुई."                

लघु उद्योग से महकी समूह की ज़िंदगी 

नवागढ़ ब्लॉक के ही पेंड्री गांव में हंस वाहिनी समूह से जुड़ी महिलाओं की ज़िंदगी लघु उद्योग से  महक उठी. इस समूह से जुड़ी Gaytri Kashyap और Durga Kashyap बताती है-"नवरात्र के साथ खास तीज त्यौहार में हमारी कमाई बढ़ जाती है. हम समूह की महिलाएं अगरबत्ती बनाने का काम करती हैं.सीज़न में इसकी अधिक बिक्री होती.हम थोक में यह माल बेचते हैं.कच्चा माल हम अलग-अलग जगह से मंगाते हैं."

यहां तैयार प्रोडक्ट्स को कई जगह सप्लाई किया जाता है.

cg champa 01 500

अगरबत्ती उद्योग से जुड़ी समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar) 

नवागढ़ जनपद की ADO Namrita Rathore कहती हैं-"हमारे ब्लॉक में self help group की महिलाएं अलग-अलग क्षेत्र में काम कर रहीं.पूजन सामग्री बनाने वाली महिलाओं और समूह की इस सीज़न में अच्छी कमाई होती है.दूसरे दिनों में अलग रोजगार से भी जुड़ी रहती हैं.हम लगातार मार्केटिंग की ट्रेनिंग भी देते हैं."

जनपद के CEO jAnil kumar खुद SHG से जुड़ी महिलाओं को प्रमोट कर रहे जिससे महिलाओं में उत्साह बना हुआ है.        

SHG self help group Ajeevika Mission Bihan Manka Dai Tample