GenAI में 1 लाख महिला Developers होंगी तैयार

भारत में AI को तेज़ी से बढ़ाने पर निरंतर बातचीत हो रही है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियों ने देश में महिला डेवलपर्स की संख्या बढ़ाने का वादा किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने 2025 तक AI में 75,000 से अधिक महिला डेवलपर्स को तैयार करने का वादा किया है.

author-image
निष्ठा गर्ग
New Update
GenAI 1 lakh female Developers

Image - Ravivar Vichar

AWS अमेज़न वेब सर्विसेस (Amazon Web Services AWS) ने जानेरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Generative AI GenAI) में एक लाख महिला डेवलपर्स को प्रशिक्षित करने के लिए बेंगलुरु की बोर्न-इन-द-क्लाउड कंपनी ShellKode (born-in-the-cloud company ShellKode) के साथ साझेदारी की है.

दोनों कंपनियों ने एआई (Artificial Intelligence AI) में महिला डेवलपर्स को खुद को बेहतर बनाने में मदद करने के प्रयास में सहयोग किया है. इसके लिए शेलकोड (ShellKode) ने "एम्पावरहर" (EmpowerHer) लॉन्च किया, जो महिला डेवलपर्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करेगा.

भारत के परिदृश्य को बदलना है लक्ष्य

शेलकोड के सीईओ अरुण कुमार (Arun Kumar, ShellKode CEO) ने कहा- "हम भारत के नवाचार परिदृश्य को बदलने और उद्यम के भविष्य को आकार देने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों और एआई के ज्ञान के साथ महत्वाकांक्षी डेवलपर्स, विशेष रूप से महिलाओं की एक पीढ़ी को सशक्त बना रहे है."

यह प्रोग्राम, डेवलपर्स को GenAI सलाहकारों के साथ जोड़ेगा ताकि उन्हें यह समझने में मदद मिल सके कि GenAI कैसे काम करता है. इसके अलावा सलाहकार व्यक्तिगत मार्गदर्शन, करियर सलाह और एक सहायक नेटवर्क बनाने में मदद करेंगे. इस प्रोग्राम को नेटवर्किंग, सेमिनारों और GenAI समुदाय के साथ ऑनलाइन बातचीत के माध्यम से भी किया जाएगा.

माइक्रोसॉफ्ट ने अधिक महिला डेवलपर्स को तैयार करने का किया वादा

भारत में AI परिदृश्य को तेज़ी से बढ़ाने की आवश्यकता पर निरंतर बातचीत होती रही है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियों ने देश में महिला डेवलपर्स की संख्या बढ़ाने का वादा किया है. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने 2025 तक AI में 75,000 से अधिक महिला डेवलपर्स (Female Developers) को तैयार करने का वादा किया है.

इसी तरह, कर्नाटक सरकार ने भी इस साल मार्च में जॉब्सफॉरहर (JobsForHer) के साथ सहयोग किया. कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमिक मिशन (Karnataka Digital Economic Mission KDEM) ने विशेष रूप से तकनीक में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए हरशक्ति (HerShakti) लॉन्च की. हरशक्ति (HerShakti) से अगले छह महीनों में 500 महिलाओं को कुशल बनाने की उम्मीद है. इसी तरह कई एडटेक स्टार्टअप्स (edtech startups) ने टियर 2 और टियर 3 शहरों की महिलाओं के लिए AI पाठ्यक्रमों डिज़ाइन किए है.

यह भी पढ़ें - Tech में diversity और inclusivity को बढ़ा रही Meerah Rajavel

Female Developers महिला डेवलपर्स Microsoft माइक्रोसॉफ्ट ShellKode EmpowerHer GenAI Generative AI GenAI अमेज़न वेब सर्विसेस Amazon Web Services AWS edtech startups HerShakti Karnataka Digital Economic Mission KDEM JobsForHer Artificial Intelligence AI