Tech में diversity और inclusivity को बढ़ा रही Meerah Rajavel

Meerah Rajavel का मानना है कि Diversity और inclusivity के लिए आवाज़ उठाकर leaders इन क्षेत्र में innovation और entrepreneurship की नई ऊंचाइयां तय कर सकते हैं. यह सिर्फ Indian tech industry ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर मौजूद tech world के लिए भी ज़रूरी है.

author-image
विधि जैन
New Update
Meerah Rajavel

Image - Ravivar Vichar

Tech industry में diversity और inclusivity (समावेशन) को बढ़ावा देने के प्रयासों पर आज हर कोई बात कर रहा हैं. इसके लिए प्रवेश स्तर के कर्मचारियों से लेकर शीर्ष अधिकारियों तक सभी स्तरों पर सभी व्यक्तियों का साथ और समर्थन आवश्यक है. यह सिर्फ Indian tech industry ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर मौजूद tech world के लिए भी ज़रूरी है.

Industry के कई leaders की तरह इन प्रयासों के महत्व को बखूबी पहचानती हैं Meerah Rajavel. उनका मानना है कि diversity और inclusivity के लिए आवाज़ उठाकर, leaders इन क्षेत्र में innovation और entrepreneurship कि नयी ऊंचाइयां तय कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Male Dominant Industry में Success पाने वाली Rajalakshmi Sakhtivel

Stereotypes को तोड़ महिलाओं के लिए एक inspiration बनी Meerah

Meerah Rajavel का जन्म भारत के चेन्नई में हुआ था. बचपन से ही वह एक joint family में पली-बढ़ी. वह बताती हैं कि उनके माता-पिता के support से उन्होंने अपनी graduation की और सभी cousins में सबसे बेहतर कर आगे निकल गयी. इस दौरान उन्हें एक लड़की होने के नाते रिश्तेदारों की stereotypical सोच का भी सामना करना पड़ा पर जहां हौंसला बुलंद हो वहां राह खुद बन जाती है. अपने career को सफल बनाने के लिए वह America चली गईं.

एक software engineer के तौर पर Meerah ने Cisco के साथ अपने career की शुरुआत की. Meerah शुरू से ही इस क्षेत्र में जाना चाहती थी क्यूंकि उन्हें software designing बेहद पसंद है. वह मानती है कि software engineers में एक अनोखी कला होती है जिससे वह महज़ कोड्स से एक पूरा software तैयार कर देते हैं. आज वह Palo Alto Networks के साथ Chief Information Officer (CIO) के तौर पर काम कर रहीं हैं और आगे आने वाली सभी महिलाओं के लिए एक safe workspace को promote कर रहीं हैं.

यह भी पढ़ें - Deepa Vijayaraghavan बदल रही Tech World की कहानी

महिलाओं के हक़ के लिए उठा रही आवाज़

Meerah की बातों से हमेशा ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि वह tech industry में महिलाओं के समावेश (women in tech) के लिए कितनी प्रेरक रहती है. वह हमेशा उन महिलाओं की सहायता के लिए आगे आयी हैं जो tech industry में कदम रखना चाहती है. उनके इन्हीं पहलों के लिए उन्हें 2014 में Silicon Valley Business Journal ने Women of Influence के ख़िताब से भी नवाज़ा था. साथ ही industry में बदलावों और नए सुझावों के लिए उन्हें 2017 में Most Innovative Woman of The Year की category में Stevie अवार्ड भी मिला है.

आज हर industry को Meerah Rajavel जैसी women leaders की ज़रूरत हैं जो न सिर्फ खुद के लिए सोचे बल्कि अपने साथ दूसरों को भी आगे ले कर चले. Tech industry की हर महिला के लिए एक inspiration है Meerah Rajavel.

tech industry women in tech Chief Information Officer Palo Alto Networks Indian tech industry safe workspace software engineer meerah rajavel women leaders