Garima Arora को सम्मानित किया गया 2 Michelin स्टार्स से

ऐसी ही एक कहानी है हमारे देश की पहली गौरवशील बेटी की, जिसने पुरी दुनिया मे भारतीय व्यंजनों के स्वाद  को प्रसिद्द कर दिया. उन्होंने खाना बनाने के हुनर से 2 Michelin Stars प्राप्त किए.

author-image
भूमिका जैन
New Update
Garima arora - 2 michilen star holder Banner

Image- Ravivar Vichar

बोलते है कि "A Woman Can Do It All"

और आज कि महिला ने इस कहावत को सच साबित करने कि ठान ली है. वह हर  वो काम कर रही है जो शायद उसे पहले करने के लिए मना कर दिया जाता था और इसीलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि 21वीं सदी की महिला सब कुछ हासिल कर सकती है अगर सही दिशा मे कदम बढ़ाए तो. ऐसी कोई चीज़ नहीं है इस दुनिया मे जो एक महिला नहीं कर सकती ! ऐसे कई उदारहण है हमारे सामने जो इस बात का सबूत है.

ऐसी ही एक कहानी है हमारे देश की पहली गौरवशील बेटी की, जिसने पुरी दुनिया मे भारतीय व्यंजनों के स्वाद को प्रसिद्द कर दिया. उन्होंने खाना बनाने के हुनर से 2 Michelin Stars प्राप्त किए.

यह भी पढ़े- Pune में होने वाली Bhimthadi Jatra 2023 से महिलाएं बनेंगी सशक्त

Garima Arora को खाना बनाने के हुनर पर मिले 2 Michelin stars

Garima Arora ने कड़ी मेहनत और लगन के साथ अपना रेस्ट्रॉ 'Gaa' खोला है Thailand में. Gaa दुनिया का दूसरा Indian restaurant है जिसके पास 2 Michelin स्टार्स हैं.

Garima Arora मुंबई मै एक पंजाबी परिवार से हैं. वे 2008 में France चलीं गयीं जहां उन्होंने Le Cordon Bleu से अपनी पढाई पूरी की और यही से उनके Career की शुरआत करी. Garima ने दुनिया के जाने माने शेफ्स जैसे Gordon Ramsay, Gaagan Anand और René Redzepi of Noma Copenhagen, के साथ भी काम किया है. Garima Arora पहेली ऐसी Chef हैं जिनकी Cooking Style पूरी तरीके से भारतीय है जिसे वे अपने सारे मेहमानों को परोसती है.   

Garima Arora को मिल ये awards

नवंबर 2018 में, उन्हें और उनके Restaurant को Michelin star से सम्मानित किया गया और वे पहेली भारतीय शेफ बनी जिन्हें इस उपाधि से नवाज़ा गया. मार्च 2019 मे, रेस्टोरेंट Gaa ने अपना debut किया Asia's 50 Best Restaurants list at No. 16, जो कि the Highest New Entry अवार्ड हैं. फरवरी 2019 में, अरोरा को Asia's Best Female Chef for the year by World's 50 Best Restaurants भी मिला हैं और जून 2019, में उनके रेस्टोरेंट Gaa ने अपना Debut किया World's 50 Best Restaurants में. दिसंबर 2023, अरोरा को दूसरों बार second Michelin star मिला.

Garima Arora MasterChef India season 7 मै भी बतौर जज भी काम किया, जो अपने आप ही एक बड़ी बात हैं. Garima Arora का ये मानना हैं कि 'आपकी संगत अच्छी होनी चाहिए'.

MasterChef Garima

Image Credits- Leharien

उन्होंने अपनी पूरी MasterChef India season 7 Journey के दौरान pregnancy में भारत और थाईलैंड से हर हफ्ते Up-down किया. उन्होंने इस पूरे Experience से बहुत कुछ सीखा. Garima Arora और उनकी पूरी टीम भारत के Tour पर हिंदुस्तानी डिशेस की अच्छे तरीके से रिसर्च करते हैं और उन्ही Recipes को अपने तरीके से बनाकर अपने रेस्टोरेंट में पेश करते हैं. पूरे दुनिया में वे भारतीय स्वाद को आगे ले जा रहीं हैं और एक अलग मुकाम पे पंहुचा रहीं हैं.

उनकी इस inspirational journey से आज लाखों महिलाएं प्रेरित हो रही है और ठान चुकी है कि चाहे कुछ भी हो जाए अपने सपनो को जब तक नहीं हासिल जकर लेंगी हार नहीं मानेंगी.

Michelin stars Asia's Best Female Chef for the year MasterChef India season 7 Garima Arora Asia's 50 Best Restaurants list