Women's Premier league को support कर रही ये महिला सेलेब्रिटीज़

हाल ही में शुरुआत हुई है Women's Premier League की जो कि Indian Premier League का female version समझ सकते है आप. यह tournament 2023 में पहली बार हुआ था, जिसे बाकि cricket teams की तरह ही BCCI handle कर रहा है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
women's premier league

Image- Ravivar Vichar

World Cup की बात भारत में एक emotion है, जिसके बारे में जब भी बात की जाए उमंग और जोश इतना आ जाता है जिसका कोई ठिकाना नहीं. Virat Kohli सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे trending नामों में से एक है और हो भी क्यों ना. जितना अच्छा वो खेलते है उसका credit मिलना ही चाहिए.

लेकिन ये बात हम महिला क्रिकेटर्स के matters में क्यों भूल जाते है? भारत में अगर  देखा  जाए तो जितने matches और tournaments women cricket team ने जीते है उतने तो पुरुषों के team ने भी नहीं जीते. जिस world cup की हम सब बात करते है वो भी भारत को सबसे ज़्यादा बार women cricket team दिलवा चुकी है. लेकिन फिर भी  उन्हें credits और वो special treatment नेह मिलता जिसके वे पुरुषों की टीम से ज़्यादा हक़दार है.

Women's Premier League की हो चुकी है शुरुआत

हम अक्सर ध्यान नहीं देते या देना नहीं चाहते, शायद ego आड़े आ जाता है. लेकिन सच तो यही है की महिलाओं की cricket team कई ज़्यादा आगे है. बस बात ये है की महिलाओं ने काफी समय बाद खेलना शुरू किया, जिसके कारण वे शायद Fame game में पीछे है. लेकिन जैसा कि हम पहले के articles में बात कर चुके है, कि देश में women empowerment तेजी से आगे बढ़ा रहा है तो इन धुरंदरों को अब वो पहचान मिली जा रही है जो शायद बहुत पहले मिल जाना चाहिए थी.

यह भी पढ़े- Poshan Pakhwada 2024 की शुरुआत आज से

लेकिन आपने  वो कहावत भी सुनी ही होगी- "देर आए दुरुस्त आए" तो बस ये ही देखने को मिल रहा है हमें महिला क्रिकेटर्स के साथ. हाल ही में शुरुआत हुई है Women's Premier League की जो कि Indian Premier League का female version समझ सकते है आप. यह tournament 2023 में पहली बार हुआ था, जिसे बाकि cricket teams की तरह ही BCCI handle कर रहा है.

Harmanpreet Kaur की टीम Mumbai Indians जीती थी WPL 2023

यह tournament 2023 में शुरू हुआ था जिसमें पहली trophy जीती है Harmanpreet Kaur की टीम Mumbai Indians ने. 

हरमनप्रीत कौर कौन है?

हरमनप्रीत कौर एक बेहतरीन भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्हे 2017 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. नवंबर 2018 में, वह महिला T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला बनीं.

कई female celebrities कर रही है support 

यह craze तेज़ी से फैलता जा रहा है जिसे रोकना अब किसी के बस की बात नहीं है. इस  बार के Women's Premier  League को कई महिला celebrities भी support करती दिखी है. और ये सिर्फ बॉलीवुड से नहीं  बल्कि हर क्षेत्र में टॉप पर रहने वाली महिलाएं है.

विनीता सिंह जो कि भारत के सबसे famous cosmetics brand में से एक Sugar Cosmetics की founder है, Kareena Kapoor Khan जो भी बॉलीवुड कि सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक है, Mary Kom जो कि भारत की सबसे famous boxers में से एक है, Faye D'Souza जो कि प्रसिद्ध पत्रकार है और Masaba Gupta जो की एक प्रसिद्ध fashion designer है, यह सब इस बार महिलाओं  के  इस tournament को cheer और support करते दिखी.

Harmanpreet Kaur Women's Premier League women cricket team हरमनप्रीत कौर कौन है? female celebrities Mumbai Indians