महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राजस्थान रॉयल्स का #PinkPromise

Rajasthan Royals ने 6 अप्रैल को अपने #PinkPromise मैच में हर छक्के के बदले राजस्थान में छह घरों को solar power से जोड़ने का वादा किया और भारत की महिलाओं को सक्षम बनाने के अपने इरादे के लिए अपने पूरे मैचडे किट्स को उनके लिए समर्पित किया.

author-image
विधि जैन
New Update
Rajasthan Royals #PinkPromise Match RR vs RCB

Image - Ravivar Vichar

पूरी दुनिया ने पिछले कुछ समय में भारतीय ग्रामीण महिलाओं के साक्षरता दर (Literacy Rate) में वृद्धि, उनकी कार्यबल और सरकार में भागीदारी बढ़ाने और लैंगिक असमानताओं (gender differences) को दूर करने में उल्लेखनीय प्रगति देखी है. हालांकि, इन उन्नतियों के बावजूद, महिलाएं अभी भी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और आर्थिक अवसरों तक सीमित पहुंच जैसी कड़ी बाधाओं का सामना कर रही हैं, जो उनके समाज में समग्र भागीदारी को बाधित करती हैं. यह बाधा ना केवल महिलाओं को प्रभावित करती है बल्कि समाज के समग्र प्रगति को भी रोकती है.

विश्व स्तर पर, महिला श्रमबल (labor force) में भागीदारी लगभग 50% है, जबकि पुरुषों के लिए यह दर 80% से अधिक है, जिसमें भारत में महिला भागीदारी 2022 तक सिर्फ 28% रही है. Data की माने तो राजस्थान में महिलाओं की एक बड़ी संख्या बिना वेतन के घरेलू कामकाज या असंगठित क्षेत्र में काम करती हैं, जहां उन्हें औपचारिक नौकरियों की सुविधाओं तक सीमित पहुंच ही मिल पाती है.

इसी मुश्किल का समाधान ढूंढने निकली Rajasthan Royals और किया महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए #PinkPromise.

यह भी पढ़ें - 347 runs के साथ India Women's Cricket Team ने रचा इतिहास

Pink Jersey में RR उतरी मैदान में

राजस्थान की ग्रामीण महिलाओं के जीवन में परिवर्तन को आवाज़ देने और उन्हें सशक्त बनाने के अपने मूल उद्देश्य के साथ, Jaipur (The Pink City) स्थित IPL फ्रेंचाइजी (Indian premiere League Franchise) राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) ने 6 अप्रैल को अपने #PinkPromise मैच में, जो कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के साथ हुआ, हर छक्के के बदले राजस्थान में छह घरों को सौर ऊर्जा (solar power) से जोड़ने का वादा किया. इसके साथ ही RR ने राजस्थान और भारत की सशक्त महिलाओं को सक्षम बनाने के अपने इरादे के लिए अपने पूरे मैचडे किट्स को उन महिलाओं के लिए समर्पित किया और मैच में बिकी हर टिकट के बदले ₹100 भी महिलाओं के हिट के लिए donate किए.

RR की टीम ने विशेष रूप से design की गई पिंक मैचडे किट्स पहनी, जिन पर Royal Rajasthan Foundation (RRF) से जुड़ी कुछ महिलाओं के नाम भी उनके सम्मान में लिखे गए. RR की jersey पर खास रूप से बांधनी पैटर्न (Bandhani Pattern) में डिज़ाइन की गई जो कि राजस्थान की प्राचीन कला को दर्शाती है, जो राजस्थानी महिलाओं की पारंपरिक वेश-भूषा की शान है. इस डिज़ाइन में RRF के "औरत है तो भारत है" के motto के साथ solar panels बनाए गए है जो कि RR की महिलाओं तक स्वच्छ ऊर्जा (clean energy) पहुंचाने की कोशिश को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें - क्रिकेट मैदान फतेह करती Para cricketers

Rajasthan Royals #PinkPromise

Image Credits - Rajasthan Royals

Royal Rajasthan Foundation से आसान हो रहीं महिलाओं की ज़िंदगी

"औरत है तो भारत है" के दृष्टिकोण के साथ 2019 में स्थापित Royal Rajasthan Foundation (RRF) ने राजस्थान की सशक्त महिलाओं के लिए पानी, आजीविका, स्वच्छ ऊर्जा और मानसिक स्वास्थ्य तक समान पहुंच सुनिश्चित करके अवसरों को सक्षम बनाने पर काम किया है.

सौर ऊर्जा (solar power), एक sustainable environment प्रदान करने और आजीविका के अधिक अवसर (livelihood opportunities) सृजित करने के लिए, स्वच्छ ऊर्जा (clean energy) के उपयोग में एक मुख्य तत्व बन गई है. इसलिए, रॉयल्स ने #PinkPromise मैच के माध्यम से जितने संभव हो उतने घरों को solar power प्रदान करने का निर्णय लिया. 

मैचडे के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों का एक मेजबान भी प्रकट किया गया, जिसमें घरेलू राजस्थानी महिला सांस्कृतिक कलाकार और मनोरंजनकर्ता ने मैच से पहले सवाई मानसिंह स्टेडियम में प्रदर्शन किया, राजस्थानी रेत कलाकार द्वारा सौर पैनल-नेतृत्व वाली रेत कला तैयार की गई और RRF की महिला लाभार्थी और राजस्थान की प्रेरणादायक महिलाएं जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में राज्य को गौरवान्वित किया है, की उपस्थिति भी दर्ज हुई.

Rajasthan Royals #PinkPromise1

Image Credits - Rajasthan Royals

1.5 करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन को सवांरा RRF ने

Rajasthan Royals के जेक लश मैक्रम (Jake Lush McCrum) ने बताया,

'औरत है तो भारत है' के दृष्टिकोण के साथ, फाउंडेशन ने पिछले पांच वर्षों में राजस्थान की 1.5 करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है. हमारा सपना एक 'Rural Development Model' बनाने का है जिसे सिर्फ राजस्थान के अन्य हिस्सों में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में इस्तेमाल किया जा सके.

इस initiative से Rajasthan Royals ने साबित किया है कि Cricket जैसे खेल के माध्यम से भी समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है और महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा सकते हैं. यह पहल ना केवल राजस्थान में सौर ऊर्जा के महत्व को बढ़ावा देती है, बल्कि यह सामाजिक समरसता की भी एक अद्भुत मिसाल पेश करती है, जहां खेल और सामाजिक प्रयास हाथ में हाथ डालकर चलते हैं. इस तरह की पहलें हमें यह याद दिलाती हैं कि खेल केवल मैदान तक सीमित नहीं हैं; वे समाज के प्रति गहरी प्रतिबद्धता को भी दर्शाते हैं.

यह भी पढ़ें - DriveX की CSR पहल से जीवन में बदलाव

Cricket राजस्थान Rajasthan livelihood opportunities clean energy solar power RRF Royal Rajasthan Foundation Rural Development Model Jake Lush McCrum Pink City The Pink City PinkPromise Indian premiere League Franchise RCB Jaipur RR Rajasthan Royals Rajasthan Royals RR IPL