मतदाताओं को जागरूक करने के लिए महिलाओं ने झोंकी ताकत

चुनाव आयोग की पहल पर सरकारी अमला भी चुनाव संपन्न  तैयारी में जुटा है. शत-प्रतिशत मतदान करवाने के लिए महिलाओं ने भी ताकत झोंक दी. जगह जगह रोचक अयोजन किए जा रहे. पार्टियों का चुनाव प्रचार आगे बढ़ रहा, प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारी चल रही.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए महिलाओं ने झोंकी ताकत

SHG सदस्य गांव में रैली निकालती हुईं (Image: Ravivar Vichar)

रैलियों से ग्रामीणों में भर रहे मतदान के लिए जोश 

इंदौर जिले के बावलिया खुर्द गांव में आजीविका मिशन अंतर्गत आस्था आजीविका संकुल स्तरीय संगठन  के पदाधिकारियों ने जगह-जगह आयोजन किया. संकुल स्तरीय संगठन में 25 से ज्यादा गांवों में self help group की महिलाओं ने हिस्सा लिया.

indore sveep 600

मेहंदी रचाकर संकल्प लेती समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar)

CLF अध्यक्ष प्रियंका यादव ने बताया-"Ajeevika Mission की SHG सदस्यों ने कई प्रतियोगिताएं आयोजित करवाईं.इसमें रैली के साथ स्लोगन, मेहंदी और रंगोली का आयोजन किया गया."

समूह की दमिका सूर्यवंशी,नीतू चौधरी, करिश्मा शेख आदि समूह सदस्यों ने कहा-"इस तरह के आयोजन को गांव गांव में करवाने से ग्रामीणों में उत्साह बना.मेहंदी प्रतियोगिताओं में एक से बढ़ कर एक स्लोगन लिख  मतदान के लिए प्रेरित किया."

ग्रामीणों ने लिया Voting करने का संकल्प 

SHG की महिलाओं के योजनाओं का प्रभाव लोगों पर दिखने लगा. Ajeevika Mission की nodal officer Priyanka Arya बताती हैं-"हमें ख़ुशी है self help group की महिलाओं ने मतदान के लिए SVEEP प्लान अंतर्गत अयोजन किए.गांव वालों ने SHG की सदस्यों के साथ मतदान करने का संकल्प लिया. समूह की सदस्य मतदान पूर्व तक यह जागरूकता अभियान चलाएंगी."

indore sveeep 01 600

              मेहंदी हाथों से उत्साह के साथ समूह की महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)  

Systematic Voters Education And Electoral के जरिए यह कार्य्रक्रम पूरे जिले में किए जा रहे. कलेक्टर DM IAS Ashish Singh खुद कई जगह ऐसे आयोजन में शामिल हो रहे. निर्वाचन आयोग का सबसे अधिक ध्यान हर बूथ और हर lok sabha election 2024 अधिक से अधिक मतदान करवाना है.  

           

SHG self help group CLF SVEEP Systematic Voters Education and Electoral lok sabha election 2024