Kenya के Embu County में महिलाएं बनाएंगी Self Help Groups

Kenya Embu County के किरीमारी वार्ड में महिलाओं को काउंटी सरकार ने 10 मिलियन के रिवॉल्विंग फंड का लाभ उठाने के लिए self help groups से जुड़ने का आग्रह किया.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Kenya Self Help Groups

Image- Ravivar vichar

भारत में self help groups का विस्तार तेज़ी से बढ़ता देख सिर्फ भारत के लोग ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया प्रभावित हो रही है. ग्रामीण महिलाओं को आगे बढ़ाने और सशक्त बनाने का सबसे आसान तरीका है स्वयं सहायता समूह (Self help groups in India). भारत के अलावा Africa महाद्वीप भी अपने  देश की महिलाओं को आगे बढ़ाने और गरीबी ख़त्म करने के लिए Self help groups की मदद लेना शुरू कर चुका है.

Kenya East Africa के Embu County में self help groups हो रहे तैयार

Embu County के किरीमारी वार्ड में महिलाओं को काउंटी सरकार ने 10 मिलियन के रिवॉल्विंग फंड का लाभ उठाने के लिए self help groups से जुड़ने का आग्रह किया.

यह भी पढ़े- Nyeri, Najuru, Nairobi में SHG के साथ women empowerment की लहर

किरीमारी वार्ड के MCA Ibrahim Swaleh ने कहा- "मेरे लिए योजना या अन्य government funds से लाभ पाने का एकमात्र तरीका पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से था.

क्षेत्र के 100 से अधिक self help groups के साथ एक बैठक के दौरान बोलते हुए, MCA Ibrahim Swaleh ने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उनके registration सही ढंग से हो ताकि, funding roll out होने के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

यह भी पढ़े- आर्थिक चुनौतियों से जीतने के लिए नैरोबी महिलाएं हो रही समूह में शामिल

उन्होंने आगे कहा- “क्योंकि काउंटी सरकार विकास परियोजनाओं में निवेश करती है, हम यह भी चाहते हैं कि हमारी महिलाओं को आर्थिक रूप से लाभ हो.

Ibrahim Swaleh का major focus अपने zone के लोगों को economically सशख्त बनना है. स्वयं सहायता समूहों को बारे में बोलते हुए वे आगे कहते है कि- "ये ऐसे समूह हैं जो labour force में महिलाओं के economic और social exclusion को कम करने में मदद करेंगे."

यह भी पढ़े- Zambia में महिला समूह लिख रहे सामाजिक आर्थिक प्रगति की कहानी

Youth, Gender, Sports, Culture और Social Services के CEC Jane Waroga ने बताया कि वे रिवॉल्विंग फंड के संचालन के अंतिम चरण में हैं जो women self help groups को अपने व्यवसाय को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. उन्होंने भी सभी पंजीकृत समूहों से अपने रिकॉर्ड को update करने के लिए कहा. 

CEC Jane Waroga ने कहा, "हम महिला समूहों से अपील कर रहे हैं कि वे registration कराएं और अपने रिकॉर्ड भी व्यवस्थित रखें.

उन्होंने घोषणा की कि उनका विभाग महिला समूहों को table banking, investment, savings और corporate management सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा. जब हर महिला जब अपने पूरे potential के साथ आगे बढ़ेगी तभी दुनिया को सही दिशा में आगे बढ़ाना निश्चित होगा. Self help groups इस काम को आसानी और ground level पर कर पाएंगे क्योंकि वेग्रामीण तबके के साथ जुड़कर आगे बढ़ते है.

यह भी पढ़े- इथियोपिया में SHG से मिल रहा आर्थिक सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ावा

Self Help Groups Self help groups in India Embu County Kenya East Africa