मिशन: बीमार उदास आए और खुशियां साथ ले गए

पिछले 5 सालों से मासूम बेटी की तबियत की चिंता के आगे माता पिता ठीक से सोए तक नहीं. एक जांच और डॉक्टर से मिली तसल्ली ने जैसे नई ज़िंदगी दे दी.उदास चेहरे के साथ आने वाले कई लोग खुशियां साथ लेकर लौटे.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
sanwer camp bnr

मासूम बेटी के स्वस्थ होने पर लाड़ करती हुई मां मंजु

MP के Indore संभाग में आयोजित हर ज़िले में कैंप जरूरतमंदों और गरीबों के लिए वरदान साबित हुआ. Indore के Commissioner Deepak Singh की परिकल्पना और सरकार के प्रयास से यह मिशन सफल रहा. Sanwer Block में लगा एक कैंप में भी 7 हज़ार से ज़्यादा लोगों का health checkup हुआ.

दिल में छेद नहीं,मासूम के साथ झूमा परिवार 

यह कहानी सांवेर में लगे हेल्थ कैंप की है.पास के ही गांव पुहाड़ाहप्पा के रहने वाले जितेंद्र सिलेवन और मंजू बाई की छह साल की बेटी को दिल में छेद की बीमारी थी.

जितेंद्र बताते हैं-"हमने कई अस्पताल के चक्कर काटे.बच्ची की दिल में छेद और ऑपरेशन का लाखों रुपए का खर्च बताया.हम तो मजदूरी करते हैं.इतने पैसे नहीं थे कि ऑपरेशन करा सकें. यहां कैंप में बताया बेटी के दिल का छेद तो भर चुका. वह पूरी तरह ठीक है.हमारी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा.यह कैंप हमारे लिए वरदान है."

इस जांच की रिपोर्ट के बाद मासूम बेटी को उठाया और माता पिता ने चुम लिया.इस टीम के सदस्य Dr.Rupesh Solanki और Dr.Abha Gupta भी शामिल थे. 

SANWER CAMP 05

कैंप में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर उमड़ती हुई महिलाओं की भीड़ (Image: Ravivar Vichar)



राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत सेवाएं दे रहीं Dr.Rupal Jain कहती है-"हमारे लिए गांव में माता-पिता से उनके बच्चों की बीमारी के लिए पूछना बड़ी चुनौती है.हमने इस कार्यक्रम के जरिए ही clubfoot (टेढ़े पैर) जैसी बीमारी से पीड़ित बच्चों का उपचार करवाया. साथ ही पलिया गांव की प्राची और वंशिका जैसी बेटियों का भी दिल की बीमारी का अरबिंदो और अपोलो जैसे बड़े निजी अस्पताल में निःशुल्क ऑपरेशन करवाया.    

RBSK जैसे मिशन में कई डॉक्टर्स की टीमें लगातार काम करती रहीं.

Silent Attack का कारण दिनचर्या,लक्षण को हल्के में न लें   

Arbindo Medical Collage और hospital के Cardiologist Dr.Kushagra Tandon कहते हैं-"आजकल  बच्चों के दिल में छेद के इलाज के लिए कई तरह के विकल्प हैं.माता पिता को समय पर उपचार करवाना चाहिए.silent heart attack का ख़ास कारण अस्त व्यस्त दिनचर्या है. Diet Plan भी नहीं होने से खासकर youth चपेट में आ रहे. ज़रा सा भी लक्षण लगे सबसे पहले अपने डॉक्टर के पास जाएं.ऐसे कैंप में शामिल होकर सुकून मिलता है.उन पेशेंट को देखते हैं जो निजी बड़े अस्पताल तक नहीं पहुंच पाते.यहां उनका सही ट्रीटमेंट कर पाते हैं."

SANWER CAMP 03

काउंसलिंग करते हुईं डॉ.कुंडु (Image:Ravivar Vichar)  

 दिल में छेद की समस्या लेकर कई परिवार अपने मासूमों को लेकर कैंप में पहुंचे.

इसके अलावा सबसे अधिक संख्या उन महिलाओं की थी जो मजदूरी और गावों में रहने के कारण अस्पताल नहीं जा पाती.

शेल्बी हॉस्पिटल की जनरल फिज़िशियन Dr.Shayanti Kundu कहती हैं-"गांव महिलाएं परिवार और मजदूरी में अपनी अपर ध्यान नहीं देती.कई बार बीमार अधिक होने पर भी लोकल गांव में ही इलाज करवाने भरोसा कर लेती.कैंप में महिलाओं की जांच के साथ काउंसलिंग भी की.उन्हें बताया यदि घर की महिला स्वस्थ रहेगी तो पूरा परिवार सवस्थ रहेगा.महिलाओं को अपनी बीमारी और परेशानी को छिपाने की आदत बदलने की सलाह दी."

7 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ों का हुआ health checkup    

sanwer block के civil hospital में लगाए गए camp में 7 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ों का health checkup हुआ.इस कैंप में शासन के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट भी पहुंचे.

    

सांवेर सिविल हॉस्पिटल की BMO Dr.Vandana Kesari बताती हैं-"यह हमारे ब्लॉक की बड़ी उपलब्धि है. ग्रामीण इलाके के बावजूद 7 हज़ार से ज़्यादा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.इसमें मरीज़ों को पूरी सुविधा दी गई.इंदौर मुख्यालय से निजी अस्पताल के कई स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स यहां आए.हार्ट, कैंसर ,गायनो,ऑर्थो,चाइल्ड के साथ कई तरह की बीमारी की जांच और गाइड किया."

Dr. Tandan sanwer camp

स्वास्थ्य कैंप में  जांच करते हुए  डॉ .टंडन  (Image:Ravivar Vichar)    

इस कैंप में अरबिंदो,शेल्बी,विशेष जुबिटर, एलएनसीटी मेडिकल कॉलेज सहित कई हॉस्पिटल के डॉक्टर्स पहुंचे.

इस कैंप में CMHO Indore BL Saitya भी मौजूद रहे.Dr.Saitya कहते हैं-" इंदौर कमिश्नर दीपक सिंह के गाइडेंस में यह कैंप लगा.इसमें जरूरतमंदों को लाभ मिला.जिनको सर्जरी और गंभीर बीमारी पाई गई उन्हें संबंधित अस्पताल में रैफर करवाया गया.ऐसे मरीज़ों का पूरा इलाज करवाया जाएगा.शासन से मिलने वाले सुविधाएं और इलाज के लिए भी मरीज़ों को गाइड किया.इस कैंप में भी निःशुल्क मेडिसिन दी गईं.स्कूली बच्चों का भी टेस्ट करवाया गया."

sawner camp 01

कैंप के दौरान निःशुल्क दवाई का वितरण करते हुए स्टाफ सदस्य (Image:Ravivar Vichar) 

पूरे संभाग में लगाए कैंप का उद्देश्य सफल रहा.कमिश्नर दीपक सिंह के गाइडेंस में यह कैंप लगाए गए.सभी का सहयोग मिला.जिला प्रशासन के सहयोग से हम हर कैंप में हज़ारों मरीज़ों का निशुल्क परिक्षण कर सके.आईएम कैंप में 50 हज़ार से ज्यादा लोगों का Health Checkup किया.लगभग 8 हज़ार से ज़्यादा डॉक्टर्स,सपोर्टिंग स्टाफ व् अन्य कर्मचारियों ने सेवाएं दी."

Dr.Purnima Gadaria Joint Director ,Health Indore         

"मुझे ख़ुशी है कि पूरे इंदौर संभाग अंतर्गत हर ज़िले में ऐसे स्वास्थ्य कैंप आयोजित किए.इसका लाभ जरूरतमंदों को मिल सका.गंभीर बीमार व्यक्तियों का बेहतर से बेहतर इलाज करवाया जाएगा.सभी निजी अस्पतालों ने भी ऐसे सार्थक कैंप में सहयोग दिया."   

Deepak Singh ,Commissioner ,Indore 

सरकार की मंशा स्वस्थ लोग स्वस्थ प्रदेश है.कोई भी व्यक्ति गरीबी की वजह से बीमारी से वंचित न रह जाए.इस कैंप में सभी डॉक्टर्स के अलावा प्रशासनिक ऑफिसर्स के साथ  प्रायवेट अस्पताल के स्पेशलिस्ट की सेवाएं सराहनीय हैं.किसी के भी इलाज में कमी नहीं आने दी जाएगी." 

Tulsiram Silawat ,Cabinet Minister, MP Government  

                                           

Commissioner Deepak Singh