20 लाख सीड बॉल्स के साथ बनाया world record

Tribal इलाके में बंज़र हो चुकी ज़मीनों पहाड़ियों पर 20 लाख से ज्यादा seed balls डाल कर जिले वासियों ने world record बना दिया. एक IAS officer की पर्यावरणीय संरक्षण की उम्मीदों को नया हौसला मिला.गंगा जल संवर्धन अभियान ने सफलता के नए आयाम छू लिए.

New Update
20 लाख सीड बॉल्स के साथ बनाया world record

Jhabua में seed balls से संवर्धन कार्यक्रम में बनाया world record ,certificate लेते हुए केबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया और कलेक्टर नेहा मीणा (Image: Ravivar Vichar)

MP के Jhabua जिले में गंगा दशमी पर लोगों ने नया इतिहास रचा. environment conservation और पुराने वैभव को लौटाने के लिए एक जुट हो गए. कलेक्टर DM IAS Neha Meena की कल्पना ज़मीन पर साकार हो गई.जन अभियान परिषद, self help group, forest department सहित सामाजिक संस्थाओं ने seed balls के जरिए बीजारोपण किया.

धरती का श्रृंगार करने के साथ हुई SHG महिलाओं की इनकम 

झाबुआ के इलाके में सीड बॉल्स अभियान के लिए सभी एकजुट हो गए.इसमें वन विभाग,जिला पंचायत,जन पंचायत,जन अभियान परिषद और ख़ासतौर पर आजीविका मिशन के साथ SHG की महिलाएं आगे आईं.

JHABUA SEED BALLS 600 place

झाबुआ में बंज़र पहाड़ियों को सीड बॉल्स के लिए किया तैयार (Image: Ravivar Vichar)

इस काम में शामिल मकानकुई गांव में स्वयं सहायता समूह की सदस्य सुरती धना, आमली फलिया की अंजू भाबोर कहती हैं-"धरती का श्रृंगार करने में हम शामिल हुए,यह हमारा सौभाग्य है.हमें सीड बॉल्स बनाने की ट्रेनिंग दी.कई दिनों की मेहनत सफल हुई.हम चाहते हैं कि  जिले में जंगल पहले जैसा हो जाए."  

बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया. दूसरे गांव करड़ावत बड़ी की गीता वाघेला और खेड़ी कल्याणपुर की रेखा हिहोर बताती है-"सीड बॉल्स बनाने के साथ हमें आर्थिक मजबूती भी मिली.बॉल्स बनाने के लिए हमें पैसा भी मिला.इससे हमारी अलग से कमाई हुई."

इस पूरे अभियान में जहां समाजसेवी सहित कई विभाग जुटे वहीं समूह की महिलाओं को मदद भी मिली.

jhabua seed mid place 600

सीड बॉल्स बनती समूह सदस्य महिलाएं और कलेक्टर नेहा मीणा (Image: Ravivar Vichar) 

झाबुआ ब्लॉक Ajeevika Mission की BM Tripti Bairagi ने बताया-"सीड बॉल्स बनाने में समूह की  CRP सहित krishi sakhi महिलाओं को पहले training दी गई.साथ ही जितना काम किया उस हिसाब से भुगतान भी हुआ.महिलाओं में उत्साह दिखा."

झाबुआ में Environmental  सामाजिक चेतना का नया रिकॉर्ड 

झाबुआ अपनी tribal community सांस्कृतिक विरासत,environmental lovers के साथ कई पहचान रखता है. कुछ दशकों से उजड़ते पेड़ और बंज़र होती पहाड़ियों को देख ऐसा संकल्प लिया जो गंगा दशमी के दिन साकार हो गया.

jhabua dm seed soing 600

सीड बॉल्स डालते हुईं कलेक्टर नेहा मीणा व अन्य (Image: Ravivar Vichar) 

Jhabua Collector DM IAS Neha Meena कहती है-"झाबुआ की संस्कृति और पर्यावरणीय खूबसूरती विश्व पटल पर है.समय के साथ इसमें कमी को पूरा करने के लिए काम शुरू किया.पर्यावरणविदों से चर्चा की.forest department officers ने जगह तय की.जन अभियान परिषद के एक्सपर्ट्स ने shg की सदस्यों को traning दी.हमारे पास men power काफी था.समूह की ही लगभग एक लाख महिलाएं जुट गई.आखिर हम 20 लाख 11 हज़ार seed balls बनाने में कामयाब हुए.मुझे ख़ुशी है यह प्रशासनिक आयोजन से ज्यादा जनांदोलन बन गया."

इस आयोजन में woman and child welfare cabinet minister Nirmla Bhuria सहित जिला पंचायत CEO,DFO और दूसरे सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे.

इस प्रयोग में यह भी ध्यान रखा गया कि झाबुआ के वातावरण के अनुसार पेड़ों के बीज अमलतास,आम,सीताफल,पीपल और बरगद सहित दूसरे बीज रखे गए.     

जिलेवासियों को समर्पित रिकॉर्ड 

सीड बॉल्स सहित गंगा दशहरा पर 20 लाख से अधिक seed balls का रोपण और स्प्रेडिंग कर world record बना.अभी हमें प्रोविज़नल certificate मिला.final record certificate भोपाल में दिया जाएगा.यह सामूहिक आहुति थी.यह अवार्ड भी जिलेवासियों की मेहनत को समर्पित है."

Neha Meena, IAS, Collector Jhabua                        

देखभाल सामाजिक दायित्व

"पर्यावरण संरक्षण और पौधरोपण के साथ उनकी देखभाल सामाजिक दायित्व है.पूरे संभाग में गंगा जल संवर्धन अभियान में सभी ने हिस्सा लिया.यह सुखद संकेत हैं."

Deepak Singh, IAS, Commissioner Indore Division            

                     

         

        

 

        

self help group environment conservation woman and child welfare cabinet minister Nirmla Bhuria World Record seed balls