शानदार प्रदर्शन पर स्वीप सारथी दीदियां होंगी सम्मानित

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर जिले में अलग-अलग प्रयास जारी हैं. ऐसे में एक जिले में तो मतदान प्रोत्साहन के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाली स्वीप सारथी दीदियों को सम्मानित किया जाएगा. इस अभियान के लिए समूह सदस्य अब मैदान में हैं.

New Update
शानदार प्रदर्शन पर स्वीप सारथी दीदियां होंगी सम्मानित

गांव में समूह सदस्य मतदान का महत्व समझाते हुए (Image: Ravivar Vichar)

MP के Ashoknagar जिले में जिला प्रशासन ने  self help group की सदस्यों को और अधिक मेहनत करने का आव्हान किया. मॉडर्न टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया जा रहा. समूह सदस्य हर पल जिला निर्वाचन कार्यालय को अपडेट कर रहे.

पीले चावल से मतदान के लिए दे रहीं आमंत्रण 

अशोकनगर जिले में SVEEP SARTHI SHG सदस्यों ने गांव-गांव जाकर कमान संभाल ली. ये समूह सदस्य मतदाताओं को पीले चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रण दे रही.

ASHOKNAGAR YELLOW RICE

पीले चावल देकर मतदान का आमंत्रण देती समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar)

समूह सदस्यों ने बताया-"हम बारकोड से हमारी हर गतिविधि और आयोजन को अपडेट कर रहे.यहां तक संकल्प और दीवारों पर स्लोगन लिख वोटर्स को प्रेरित कर रहे.हमें ख़ुशी है कि समूह में अच्छी काम करने वाली सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा." 

SHG की सदस्य बुज़ुर्ग मतदाताओं को वोट डालने और घर पर पोलिंग टीम आने की व्यवस्था भी बताई.    

बारकोड से समूह कर रहे प्रशासन को अपडेट     

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी एक्टिविटी बारकोड से जिले हर समूह सीधे प्रशासन के कॉन्टेक्ट में आ गए.

Ashoknagar Ajeevika Mission District Project (DPM) Manager Dinesh Sharma कहते हैं-"जिले में लगभग 5 हज़ार स्वयं सहायता समूह हैं.इनसे 75 हज़ार परिवार जुड़े हुए हैं.जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान को प्रोत्साहित करने अनूठी पहल की.मतदान के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले समूह को जिला प्रशासन सम्मानित करेगा."

ASHOKNAGAR BANNER

मतदान के लिए संकल्प लेती समूह की महिलाएं (Image: Ravivar Vichar) 

जिले के सभी विधान सभा में समूह का चयन होगा.कलेक्टर DM IAS Subhash Dwivedi और जिला पंचायत की व SVEEP नोडल ऑफिसर CEO IAS Dr.Neha Jain खुद कई अयोजन में भाग ले रहे.समूह सदस्यों को ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं तक पर्ची पहुंचाने और उन्हें बूथ तक पहुंचने के लिए प्रेरित करने का आव्हान करने को कहा. 

SHG self help group SVEEP SARTHI