G20 के साथ Women Led Development की कमान संभालेगा Brazil

New Delhi Leaders’ Declaration का लक्ष्य महिलाओं को पैसिव प्राप्तकर्ता के बजाय प्रगति के वास्तुकार के रूप में देखना है. ब्राजील में महिला सशक्तिकरण पर कार्य समूह का उद्घाटन women-led development एजेंडे को आगे बढ़ाने का आश्वासन देता है.

author-image
मिस्बाह
New Update
India Passes G20 Baton to Brazil

Image: Ravivar Vichar

G20 Presidency के दौरान, भारत लैंगिक समानता से जुड़े अहम मुद्दों को ग्लोबल प्लेटफॉर्म तक लेकर गया. जैसे ही भारत ने G20 नेतृत्व की कमान ब्राज़ील को सौंपी, तो साथ ही, Gender equal दुनिया बनाने की इस पहल को आगे बढ़ाने की ज़िम्मेदारी भी ब्राज़ील को दी गई.

Gender Equality की दिशा में अहम कदम है New Delhi Leaders’ Declaration 

जलवायु परिवर्तन से लेकर आतंकवाद विरोधी चर्चाओं के बीच, सबकी सहमति से New Delhi Leaders’ Declaration को हरी झंडी मिलना ऐतिहासिक कदम साबित हुआ. यह घोषणा G20 देशों में लैंगिक असमानताओं को दूर करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है, जो सामूहिक रूप से दुनिया की 80% अर्थव्यवस्था, 75% अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और दो-तिहाई वैश्विक आबादी को आकार देगा.

G20 raipur

Image Credits: NDTV

New Delhi Leaders’ Declaration के अंतर्गत लिंग अंतर को कम करना, अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना और महिलाओं के अवैतनिक देखभाल कार्यों को कम करने के लिए सामाजिक सुरक्षा और देखभाल के बुनियादी ढांचे में निवेश करना शामिल है. भारत की G-20 प्रेसीडेंसी द्वारा women led development को बढ़ावा देने के लिए महिला सशक्तिकरण पर एक कार्य समूह का गठन किया गया. ये समूह उद्यमिता, STEM , स्वास्थ, और ग्रीन सेक्टर्स में रोजगार सृजन, बेहतर वित्तीय पहुंच देकर, नेतृत्व के अवसरों में बढ़ोतरी करेगा.

Economic Development में Women Entrepreneurs की भूमिका अहम

कम प्रतिनिधित्व वाली महिला उद्यमियों से लेकर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहीं महिलाओं तक ; कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी आर्थिक विकास के लिए अहम है. मैकिन्से का अनुमान है कि यदि महिलाओं को कायक्षेत्र में समान अवसर दिए जाए, तो वह 2025 तक वार्षिक वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 28 ट्रिलियन डॉलर तक जोड़ सकती हैं.

महिलाओं की उद्यमिता विश्व स्तर पर पिछड़ रही है. दक्षिण अफ़्रीका में सभी व्यवसायों में महिलाओं की हिस्सेदारी 21.9% है और सऊदी अरब में यह आंकड़ा सिर्फ 17.7% है. भारत की तीव्र आर्थिक वृद्धि के बावजूद, हमारे पास केवल 20% महिला-स्वामित्व वाले उद्यम हैं.

Self Help Groups दे रहे Rural Women Empowerment को बढ़ावा

New Delhi Leaders’ Declaration महिलाओं को आगे बढ़ने और राष्ट्रीय आय में योगदान देने के लिए समान अवसरों को बढ़ावा देता है. यह आगे समावेशी कार्य के अवसरों, लैंगिक वेतन अंतर को पाटने और डिजिटल और माइक्रोफाइनेंस प्लेटफार्मों के ज़रिये वित्त तक पहुंच को बढ़ावा देने पर जोर देता है.

SANVER DHANKHEDI

Image Credits: File Photo

भारत में स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की सफलता इसका उदाहरण है, जो ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने, आर्थिक आज़ादी को बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर उद्यमशीलता कौशल को आकार देने में अहम भूमिका निभा रहा है.

STEM में भी मौजूद Gender Inequality

इसी तरह, STEM से जुड़ी नौकरियों में लैंगिक अंतर की गूंज पूरे देश में सुनाई देती है. उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, महिलाएं कुल कार्यबल का लगभग आधा हिस्सा हैं, लेकिन STEM श्रमिकों का केवल 27% प्रतिनिधित्व करती हैं. भारत में STEM ग्रेजुएट महिलाओं का वैश्विक प्रतिशत सबसे ज़्यादा 43% होने के बावजूद, संबंधित क्षेत्र की नौकरियों में सिर्फ 14% महिलाएं दिखती हैं. STEM में रोजगार बढ़ाने की G20 की प्रतिबद्धता, G20 देशों में इन क्षेत्रों के भीतर महिलाओं की भूमिका और संरचनाओं में बदलाव की ज़रुरत पर ज़ोर देती है.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में, ग्लोबल साउथ में चिंताजनक उच्च मातृ मृत्यु दर देखी गई है. इसके अलावा, दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका में कम वजन और एनीमिया से जूझ रही किशोरियों और महिलाओं की संख्या भी काफी ज़्यादा है - जो वैश्विक मामलों का दो-तिहाई हिस्सा है. New Delhi Leaders’ Declaration इन स्वास्थ्य मुद्दों की जटिलता को पहचानेगी और महिलाओं के लिए बेहतर हेल्थ फैसिलिटीज और खाद्य सुरक्षा पर जोर देगी.

Brazil में होगी Women Empowerment के Working Group की inaugural meeting

G20 presidency

Image Credits: NDTV

पुरुषों की तुलना में दक्षिण एशियाई महिलाओं के पास मोबाइल रखने की संभावना 26% कम है और भारत में भी केवल 43% महिलाएं ही इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं. Leaders’ Declaration में डिजिटल प्रौद्योगिकियों की पहुंच, सामर्थ्य, अपनाने और उपयोग से जुड़ी चुनौतियों को संबोधित करके 2030 तक डिजिटल लिंग अंतर को आधा करने का प्रस्ताव है.

इस महत्वपूर्ण New Delhi Leaders’ Declaration का लक्ष्य बदलाव का आह्वान कर, महिलाओं को पैसिव प्राप्तकर्ता के बजाय प्रगति के वास्तुकार के रूप में देखना है. G-20 की प्रतिबद्धता, समावेशी,  women-led development मॉडल की दिशा में परिवर्तनकारी यात्रा की शुरुआत करती है. ग्लोबल लेवल के इस सामूहिक प्रयास में, ब्राजील में महिला सशक्तिकरण पर कार्य समूह का उद्घाटन इस एजेंडे को आगे बढ़ाने का आश्वासन देता है.

New Delhi Leaders’ Declaration women led development women empowerment Working Group G20 Gender equal Brazil