महिलाओं के सपनों की मंजरी को रोपता ‘Manjari Foundation’

Manjari Foundation एक गैर-लाभकारी संगठन है जो मई 2015 में स्थापित किया गया था. Manjari Foundation ने rural communities को आगे बढ़ाने का प्रण कर लिया है. यह काम वे महिलाओं को आगे बढ़ाकर कर रहे है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
manjari foundation stories

Image- Ravivar Vichar

किसी ऐसे व्यक्ति को जानते है आप जो सपने ना देखता हो? सोच कर देखिये अगर मिल जाए तो कहना. इस दुनिया का हर इंसान, चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा, सपने बुनना नहीं छोड़ता. कहते है सपने देखने की कोई उम्र, जात, या धर्म नहीं होता. 

तो फिर ऐसा क्यों होता है कि एक महिला या लड़की के सपनों को उतना महत्त्व नहीं दिया जाता जितना एक पुरुष के सपने को दिया जाता है. अब आप कहेंगे कि ऐसा तो कुछ नहीं है, एक लड़की भी अपने सपनों को उतनी ही तेजी स पूरा कर रही है जितना एक पुरुष. लेकिन ज़रा एक बार अपने दिल पर हाथ रख कर कहिए और बताइये अगर ये बात सच हो तो. 

देश में आज भी ना जाने कितने ऐसे परिवार है जिनकी महिलाओं को सपने देखने की भी आज़ादी नहीं है. और ये बात किसी देश तक सीमित नहीं है... महिलाओं को को हमेशा दबाकर रखा गया है. अभी भी गांव खेड़े में आपको येही हालात देखने को मिलेंगे. महिलाएं यकीन ही नहीं कर पाती कि वे भी जो चाहे वो कर सकती है.

Manjari Foundation कर रहा महिलाओं को सशक्त

ऐसे में उन्हें ये समझाना और यकीन दिलाना कि वे भी अपने सपनोंं की मंजरी को रोप सकती है और आगे बढ़ सकती है, ये बेहद मुश्किल होता है. कुछ ऐसी संस्थाएं है जो देश में महिलाओं को यह यकीन दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे है. उनमें से एक है Manjari Foundation.

Manjari Foundation एक गैर-लाभकारी संगठन है जो मई 2015 में स्थापित किया गया था. यह ग्रामीण भारत में गरीबी को कम करने के लिए हर समय काम कर रहे है. Manjari Foundation ने rural communities को आगे बढ़ाने का प्रण कर लिया है. यह काम वे महिलाओं को आगे बढ़ाकर कर रहे है. कहते है किसी भी घर की महिला जब आगे बढ़ती है तो उसके साथ पूरा परिवार आगे बढ़ता है. इसीलिए Manjari Foundation भी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम करते है.

Manjari Foundation ने एक प्रभावी महिला-केंद्रित मॉडल तैयार किया है जो बुरी स्थितियों में दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन ला सकता है. इनके महिला संस्थानों के नेटवर्क के माध्यम से, संगठन आजीविका, लैंगिक न्याय, स्वास्थ्य, शिक्षा, और प्राकृतिक संसाधन प्रदान करने में मदद करता है. 

Manjari का असल मतलब होता है "तुलसी की बीज". यह नाम रखने के पीछे कारण भी ये ही है कि जब महिलाएं अपने सपनोंं को आगे बढ़ाएंगी तो ही बदलाव आएगा. महिलाओं को अपने सपनोंं के बीज खुद लगाने और बदलाव लाने की आज़ादी दे रही है यह संस्था.

Manjari Foundation: मुख्य कार्यक्रम और पहल

मंजरी फाउंडेशन के मुख्य कार्यक्रमों में से एक है 'स्वयं सहायता समूह' (SHGs) का संचालन. ये समूह महिलाओं को उनके संघर्ष और आकांक्षाओं को साझा करने का मंच प्रदान करते हैं. इन समूहों में महिलाओं को वित्तीय साक्षरता, व्यावसायिक प्रबंधन और विशेष व्यापारों के प्रशिक्षण दिए जाते हैं. इस शिक्षा से महिलाएं अपने व्यापार शुरू कर सकती हैं और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन सकती हैं.

Women Empowerment पर Manjari Foundation का प्रभाव

मंजरी फाउंडेशन के प्रयासों का प्रभाव गहरा और व्यापक है. जैसे, सुशीला देवी, जो एक बार गरीबी और सामाजिक प्रतिबंधों की छाया में जी रही थीं, अब एक सफल उद्यमी हैं और अपने समुदाय में सक्रिय योगदान देती हैं. उनकी कहानी ने अन्य महिलाओं को भी प्रेरित किया है और इस तरह से समुदाय में एक सकारात्मक बदलाव आया है.

Women Empowerment का प्रभाव सिर्फ व्यक्तिगत सफलता तक सीमित नहीं है; यह समुदाय के व्यापक विकास को भी बढ़ावा देता है. जहां Manjari Foundation काम कर रहा है, वहां के गांवों में बुनियादी ढांचे, स्वच्छता, और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ है.

Manjari Foundation ने साबित कर रहा है कि समुदाय में लक्षित हस्तक्षेप और महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका से समाज में कितना बदलाव आ सकता है. अपने प्रयासों के माध्यम से यह फाउंडेशन न केवल महिलाओं की जिंदगियों को बदल रहा है बल्कि पूरे समुदायों के लिए एक अधिक समान और सुरक्षित भविष्य की रचना कर रहा है. 

Manjari Foundation SHGs women empowerment