रुचिता का होम बेस्ड पार्लर: ब्यूटी और महिला मनी लोन का परफेक्ट मेकओवर

महिला मनी ने संभाला पूंजी का सवाल, 27 वर्षीय रुचिता ने अपने होम पार्लर से मासिक आय में 20% की वृद्धि की है. पिछले 12 वर्षों से अपने ग्राहकों को डोर-टू-डोर सेवाएं प्रदान करने के बाद, रुचिता ब्यूटी और उद्यमिता कौशल में माहिर हो गई हैं.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
mahila money hd image

Image- Ravivar Vichar

आजकल beauty business तेजी से आगे बढ़ रहा है. हर महिला बेस्ट दिखना और महसूस करना चाहती है, और इस अचीवमेंट को हासिल करने के लिए उनकी सबसे बड़ी मदद करते है beauty parlours. आजकल की लड़कियां, महिलाएं आदि सब beautician का course कर अपना खुद का पार्लर खोलती है और बहुत तेजी से आगे बढ़ती है.

यह बिज़नेस बहुत प्रॉफिटेबल है, हर महिला आजकल इसे करने का सोच रही है. ऐसी ही एक महिला है नागपुर की रुचिता फुलज़ेले, जो आज इस बिज़नेस से अच्छी खासी आमदनी कर रही है और अपनी ज़िन्दगी अच्छे से व्यतीत कर रही है. आइये जानते है उनकी कहानी.

महिला मनी ने संभाला पूंजी का सवाल, 27 वर्षीय रुचिता ने अपने होम पार्लर से मासिक आय में 20% की वृद्धि की है.

अपने व्यापार के लिए 25 लाख तक का ऋण प्राप्त करने का एक अवसर खोजें. Mahila Money ऐप को Google प्ले स्टोर पर एक्सेस करें या http://www.mahila.money पर वेबसाइट पर जाएं और अपने ऋण आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें.

ब्यूटी और बिज़नेस की बेमिसाल जोड़ी

ब्रश और कॉस्मेटिक्स उठाते हुए, रुचिता फुलज़ेले का मेकअप किट उतना ही संगठित है जितनी उसकी बिज़नेस प्लानिंग- पिछले 12 वर्षों से अपने ग्राहकों को डोर-टू-डोर सेवाएं प्रदान करने के बाद, रुचिता ब्यूटी और उद्यमिता कौशल में माहिर हो गई हैं. उनका होम-बेस्ड पार्लर अब उनकी आय और आत्मविश्वास दोनों को बढ़ा रहा है.

रुचिता की कहानी

सब कुछ तब शुरू हुआ जब रुचिता ने आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का ठान लिया. रुचिता हमेशा से परिवार की आय में योगदान देना चाहती थीं, क्योंकि उनके घर पर वह सिर्फ पैसे कमाने का सारा भोज अपने पिता पर देखती थी. शुरुआत रुचिरा ने डोर-टू-डोर सेवाओं से की, जिससे उन्होंने 18000 तक कमाना शुरू कर दिया था. लेकिन वह हमेशा अपने ऑफरिंग्स को बढ़ाने और अपने होम-बेस्ड पार्लर की शुरुआत करने का सपना देखती थीं.

चुनौतीपूर्ण स्थिति

रुचिता बताती है- "मैंने अपने किराए के अपार्टमेंट के एक छोटे से कमरे में पार्लर शुरू करने की योजना बनाई, लेकिन आकर्षक माहौल और अतिरिक्त उपकरणों के लिए मैं खर्च नहीं कर सकती थी. मुझे पता था कि मुझे छोटे से शुरू करना है और धीरे-धीरे ऊपर बढ़ना है. मैंने काम किया और बचत की, लेकिन मैं अभी भी धन की कमी में थी. इसके अलावा, बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से लोन लेना मुश्किल था क्योंकि वे कोलैटरल की मांग करते थे."

Mahila Money business loan बना समाधान

हिम्मत न हारते हुए, रुचिता ने अपने व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करने के तरीकों की तलाश शुरू की और Mahila money business loan के बारे में जाना, जो महिलाओं को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है. बिना कोलैटरल के महिलाओं के लिए लोन की बात सुनकर उन्होंने इस अवसर के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने का फैसला किया.

रुचिता खुश होते हुए बताती है- "मैंने Mahila Money पर वीकडेस में दोपहर को होने वाले लाइव सेशंस में भाग लेना शुरू किया. इससे मुझे लोन प्रक्रिया को समझने में मदद मिली.

आवेदन करने से पहले, उन्होंने अपने दस्तावेज़ जैसे PAN, आधार और पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट तैयार रखा. बिना किसी देरी के, उन्होंने 30 हज़ार रुपये के लोन के लिए आवेदन किया, जो एक हफ्ते के भीतर स्वीकृत हो गया.

Mahila Money business loan से मिली शानदार शुरुआत

चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने दृढ़ता दिखाई, आख़िरकार वह अपने समुदाय को ब्यूटी सेवाएं प्रदान करना शुरू कर चुकीं थी. पूरे उत्साह के साथ उन्होंने पार्लर खोला.

रुचिता अपनी ख़ुशी साझा करते हुए बताती है- "मैं हमेशा अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहती थी और पार्लर सेटअप करना चाहती थी, लेकिन मेरे पास इसके लिए पूंजी नहीं थी. लोन के साथ, मैं कुर्सियां, दर्पण और अन्य उपकरण खरीद सकी ताकि अपना होम-बेस्ड पार्लर शुरू कर सकूं.

अब वह अपने ग्राहकों को और भी सेवाएं प्रदान कर रही हैं और अपनी आय में 20% की वृद्धि की है. 

"मैं महिला मनी के अवसर के लिए बहुत आभारी हूं. अब मैं अपने परिवार का भरण-पोषण अच्छे से कर पा रही हूं और इसी के साथ मैं उनके लिए एक बेहतर भविष्य भी बना सकती हूं."

भविष्य की योजना

रुचिता का सपना यहीं समाप्त नहीं होता. वह अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाना चाहती हैं और अपनी फ्रेंचाइजी शुरू करना चाहती हैं. वह अपने सपने को सच करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं, और महिला मनी के समर्थन के साथ, उन्हें विश्वास है कि कुछ भी संभव है. 

Mahila Money को धन्यवाद करते हुए रुचिता आगे कहती है- "महिला मनी लोन मेरे और मेरे व्यवसाय के लिए एक गेम-चेंजर साबित हुआ है."

रुचिता फुलज़ेले की कहानी प्रेरणादायक है और साथ ही हर व्यक्ति को यह समझाने में भी कि सही संसाधनों और दृढ़ संकल्प के साथ कोई भी अपने सपनों को साकार कर सकता है. Mahila Money रुचिता की #Jioapnedumpe सफलता का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करती है और अपने उद्यमशील प्रयासों में कई अन्य महिलाओं से मिलने की आशा रखती है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम रुचिता जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि वे अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय रूप से काम भी कर रही है.

Mahila Money business loan महिला मनी लोन Mahila Money