सोनाली ने भरी सपनों की उड़ान

Mahila Money loan ने बिहार की महिला के व्यवसाय को बदला, मासिक आय 25 हजार से 50 हजार तक बढ़ी. बिहार के कोइली की 24 वर्षीय सोनाली, एक शादीशुदा महिला, ने बड़े सपने देखने की हिम्मत की.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
loan for business

Image-Ravivar Vichar

कहते है अगर ठान ले तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. और फिर अगर एक महिला ठान ले तो फिर भगवान को भी उनके आगे झुकना पड़ता है. कहानियां तो बहुत सुनी है हमनें… हमारे प्लेटफार्म के ज़रिये ही आप तक कितनी कहानियां पहुंच चुकी है.

तो आज ऐसी ही एक कहानी और लेकर आए है Ravivar Vichar और Mahila Money आपके सामने. कहानी है एक बिहार की महिला की जो ठान चुकी थी की अपने नसीब को बदलना ही है. बिहार के कोइली की 24 वर्षीय सोनाली, जिनकी छोटी सी उम्र में शादी करवा दी गयी थी, अपने जीवन में बहुत कुछ करना चाहती थी. लेकिन हर वक़्त एक लड़की के परिवार को समझाना आसान नहीं होता.

उनके लिए घर में सिर्फ एक बोझ है जिसे ब्याह कर ससुराल भेजना है. फिर वो जाने और उसका परिवार जाने. 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद ही उनकी शादी हो गई थी, लेकिन सोनाली ने कभी अपने सपनों को छोड़ने का विचार नहीं किया. सौंदर्य और उद्यमिता के प्रति अपने जुनून के साथ, उन्होंने एक ब्यूटी पार्लर शुरू किया और अपने समुदाय में एक कुशल ब्यूटीशियन के रूप में पहचान बनाई.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम सोनाली जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि वे अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय रूप से काम भी कर रही है.

अपने व्यापार के लिए 25 लाख तक का ऋण प्राप्त करने का एक अवसर खोजें. Mahila Money ऐप को Google प्ले स्टोर पर एक्सेस करें या http://www.mahila.money पर वेबसाइट पर जाएं और अपने ऋण आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें.

यह भी पढ़े- 

व्यवसाय बढ़ाने के लिए आय की ज़रूरत

जैसे-जैसे सोनाली की ग्राहक संख्या बढ़ती गई, उनकी अपने बिज़नेस को लेकर महत्वाकांक्षाएं भी बढ़ने लगी. उन्होंने अपने पार्लर के साथ एक छोटी किराने की दुकान भी खोल दी. लेकिन बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए पैसा सबसे ज़रूरी चीज़ होती है. छह महीने बाद, उन्हें व्यवसाय को विस्तार देने के लिए पूंजी की आवश्यकता महसूस हुई. धन की कमी उनके सपनों को पूरा करने में एक बड़ी रुकावट बन गई थी.

पारंपरिक वित्तीय संस्थानों, जैसे, बैंक्स और financial institutions, ने सोनाली के लिए कई बाधाएं पैदा कीं. सीमित अनुभव और कोई क्रेडिट इतिहास न होने के कारण, बैंकों से धन प्राप्त करना एक कठिन कार्य साबित हुआ. इन संस्थानों की ज़रूरतें इतनी होती है की व्यक्ति उन्हें पूरा करते करते ही आधा टूट जाता है. और फिर अगर बात एक महिला की हो तो लोन मिलना और मुश्किल.

सोनाली कहती है- "मुझे पता था कि मेरे पास कौशल है, लेकिन धन की कमी ने मेरे सपनों को असंभव बना दिया था."

Mahila Money loan बना सहारा

चुनौतियों के बीच, सोनाली को Mahila Money loan के बारे में पता चला, जो women entrepreneurs को ऋण प्रदान करने वाला एक फिनटेक प्लेटफॉर्म है. पारंपरिक बैंकों के विपरीत, महिला मनी बिना किसी परेशानी के सरल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रदान करता है.

सोनाली ने अपना अनुभव साझा किया, "Mahila Money से ऋण प्राप्त करना आसान था, और collateral की आवश्यकता न होने का मतलब मेरे लिए बड़ी राहत थी. मैं अपने घर से ही आवेदन कर सकती थी."

महिला मनी से 1 लाख का ऋण लेकर सोनाली ने अपने व्यवसायों को आगे ले जाने की ठान ली. उन्होंने अपनी दुकान का विस्तार किया, आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक बढ़ाया और अपने पार्लर में नए सौंदर्य उत्पाद और सेवाएं पेश कीं. समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करके, वह 33 हजार के टॉप-अप ऋण के लिए पात्र हो गईं, जिससे वह अपने पार्लर का नवीनीकरण कर सकीं और इसे और अधिक ग्राहक-अनुकूल बना सकीं.

सोनाली ने कहा, "महिला मनी ने मुझे वित्तीय स्वतंत्रता दी ताकि मैं जोखिम उठा सकूं और उन निवेशों को कर सकूं जो अन्यथा संभव नहीं थे."

मासिक आय 25k से 50k तक

आज, सोनाली की मासिक आय 25k से बढ़कर 50k हो गई है. दो सफल व्यवसायों का प्रबंधन करते हुए और साथ ही अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए, वह दृढ़ संकल्प की भावना के  साथ तेजी से आगे बढ़ रही है. Mahila Money ने न केवल उनके व्यवसाय की वृद्धि को प्रोत्साहित किया, बल्कि उनके व्यक्तिगत विकास में भी योगदान दिया.

सोनाली ने बेहद ख़ुशी के साथ कहा है- "महिला मनी ने मुझे किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए सशक्त बनाया है."

उनकी यात्रा साबित करती है कि दृढ़ संकल्प और सही समर्थन के साथ कुछ भी संभव है. महिला मनी ने न केवल सोनाली के व्यवसाय को बढ़ाया, बल्कि उन्हें अपने सपनों को जीने की शक्ति और आत्मविश्वास भी दिया. अब, सोनाली अपने जीवन में उत्साह और जोश के साथ आगे बढ़ रही हैं, और उनकी कहानी कई अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई है.

Mahila Money loan RavivarVicharXMahilaMoney impact series Ravivar Vichar Women Entrepreneurs महिला मनी Mahila Money