कपड़े के बिज़नेस को शबाना ने पहुंचाया ऊंचाइयों पर

आंध्र प्रदेश के नेल्लोरे शहर रहने वाली में 29 वर्षीय शबाना डुडेकुला से मिलें की कहानी है ये, जिनका परिधान तैयार करने का पैशन आज एक संपन्न व्यवसाय में बदल चुका है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
small loans for business women

Image- Ravivar Vichar

कहते है ना जब एक महिला तय कर ले, तो उसे रोकने वाला कोई नहीं होता. बस तो आज की कहानी भी ऐसी ही एक महिला की है जिसने तय कर लिया था कि अपने passion को एक व्यापार में बदलना ही है, तो बस उसने वो ही किया और कैसे किया उसे जान कर आप प्रेरित महसूस ना करें, तो कहियेगा.

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर शहर रहने वाली में 29 वर्षीय शबाना डुडेकुला से मिलें की कहानी है ये, जिनका परिधान तैयार करने का पैशन आज एक संपन्न व्यवसाय में बदल चुका है.

हर दिन बिना थके और हार माने, अपनी सिलाई मशीन को शबाना अपनी ज़िन्दगी का सबसे बड़ा हिस्सा बना चुकी है.

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

इस तरह हुई शुरुआत

शबाना ने अपने काम की शुरुआत महिलाओं के लिए नाईट ड्रेस सीने से की थी. क्योंकि वे जानती थी कि महिलाओं को fashionable कपड़ों का बेहद शौक है, वे इस काम को उनके इस शौक से आगे बढ़ाना चाहती थी. उसके द्वारा सिले गए हर कपडे में समझ आता था कि कुछ तो अलग कर रही है वो. 

कहते है जब आप अपना काम पूरे मन से करो तो उसका फल बेहद अच्छा मिलता है. महिलाओं को उसका काम इतना पसंद आने लगा कि उसके सारे कपड़े हाथो हाथ बिक जाते थे. बस यही से उसे यह समझ आ गया कि वह इस काम को बहुत बड़ी ऊंचाइयों पर ले जा सकती है. जैसे-जैसे उसका व्यवसाय फलता-फूलता गया, शबाना ने महिलाओं के लिए नाईट ड्रेस के अलावा और भी बहुत कुछ बनाना शुरू कर दिया, जैसे, सूट और ब्लाउज़ आदि.

शबाना का कस्टमर बेस था स्ट्रांग

शबाना के खरीददार उनके काम को बेहद पसंद करती थी और इसीलिए वे शबाना के अलावा किसी से कपड़े खरीदना पसंद ही नहीं करती थी. एक business plan को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी बात होती है उसका कस्टमर बेस मज़बूत होना, क्योंकि आपके काम को आपका कस्टमर ही आगे लेकर जाता है.

Capital बन चुका था समस्या

बढ़ती सफलता के बावजूद, शबाना को एक परेशानी का सामना हद मोड़ पर करना पद रहा था. वह अपने काम को आगे बी बढ़ाएं तो चाहती थी लेकिन उसके  लिए  जो सबसे  बड़ी समस्या थी वो बस चुकी थी पैसा. क्योंकि भले ही वह हर दिन अच्छा खासा कमा रही हो, लेकिन फिर भी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए सबको एक बड़ी रकम लगती है.

उसे एक समय बाद लगने लगा था कि अब अगर और आगे बढ़ाना है तो वित्तीय सहायता की आवश्यकता पड़ेगी ही. परिवार की ज़िम्मेदारी और घर का सारा खर्चा चलने के साथ साथ वह इतना पैसा नहीं बचा पा रही थी कि business में भी लगा सकें. यहां तक ​​कि वह जिस सिलाई मशीन का उपयोग करती थी, वह भी उधार से ली गई थी.

वित्तीय चुनौतियों से घबराए बिना, शबाना ने मामलों को अपने हाथों में लेने का फैसला किया. दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्प के साथ, उसने अपने सपने को पूरा करने और अपनी business की विस्तार योजना को वास्तविकता में बदलने के लिए व्यवसाय ऋण की मांग करते हुए Mahila Money से संपर्क किया.

Mahila Money business loan से बढ़ाया व्यापार

शबाना की मासिक कमाई 10 हजार से 30 हजार रुपये के बीच हो जाया करती थी. वह अपना सारा पैसा घर को और परिवार को आगे बढ़ाने में खर्च कर देती. लेकिन आगे तो बढ़ाना था. जब शबाना ने Mahila Money से लोन के बारे में बात की तो उसे यकीन नहीं हुआ कि लोन मिलना इतना आसान भी हो सकता है. महिला मनी ने उसकी क्षमता को पहचाना और उसे 1 लाख रुपये का पर्याप्त business loan दिया. यह वित्तीय सहायता पर्याप्त थी शबाना को अपने सपने पूरे करने के लिए और बस यही सहायता उसके लिए  व्यापर की यात्रा को आगे बढ़ाने का बेहद मज़बूत ज़रिया बन गयी.

अपने हाथ में  इतने बड़े ऋण के साथ शबाना ने व्यापर से जुड़े कुक महत्वपूर्ण कामों को आगे बढ़ाने का फैसला किया. शबाना ने रणनीतिक रूप से बड़ी मात्रा में सामग्री खरीदने में निवेश किया. इस कदम से उनके कपड़ों के उत्पादन में बहुततेजी से बढ़त आई और उन्हें ग्राहकों को अधिक विकल्प प्रदान करने में भी आसानी होने लगी. न सब के कारण उनका कस्टमर बेस और बड़ा हो गया.

शबाना बताती है- "Mahila Money से मिले इस ऋण से मैंने बड़ी मात्रा में सामग्री खरीदी है. और इसीलिए के साथ मेरे कपड़ो के उत्पादन को बढ़ावा मिला, जिसके परिणाम मेरे लिए बहुत  फायदेमंद साबित हुए है. मेरे ग्राहकों को अधिक विकल्प उपलब्ध हो रहे है और ग्राहकों की संख्या में वृद्धि भी हुई है."

शबाना ने अपनी महीनत और जूनून और Mahila Money से मिले लोन से साबित कर दिया कि अगर ठान लिया जाए तो कोई भी मुश्किल बड़ी नहीं हो सकती. शबाना आज अपने  शहर में तेजी से प्रसिद्धि की ओर बढ़ रही है सुर अपने ग्राहकों को हर वक़्त best देने का ठान चुकी है.

#JiyoApneDumPe 

शबाना की सफलता सिर्फ कपड़ों के व्यापर के बारे में नहीं है, यह एक मानसिकता है आपको आगे लेकर जाती है. उनका #JiyoApneDumPe वाला attitude उन्हें आज इस मुकाम पर लाया है. अटूट दृढ़ संकल्प और मुश्किलों से ना घबराना ही आपको आत्मनिर्भरता की ओर लेया जाता है और इसी के साथ शबाना का व्यवसाय पूरे राज्य में आत्मनिर्भरता और सफलता का एक उदाहरण बनने की ओर अग्रसर है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम शबाना जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि वे अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय रूप से काम भी कर रही है.

Mahila Money #JiyoApneDumPe RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money business loan