Mahila Money loan के साथ ममता दुनिया तक पहुंचाएगी garment business

यह महिला है मुंबई की रहने वाली ममता ठाकर. इनका अपने garment business को बढ़ा कर पूरी दुनिया तक पहुंचाने का सपना है. Mahila Money से 75 हज़ार का loan लेकर आज ये अपने सपने को उड़ान दे रहीं है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Mahila Money Loan Mamta

Image - Ravivar Vichar

मुंबई हर वक़्त हलचल से घिरे रहने का आदि हो चुका है और इस शहर में रहते है कुछ लोग जो हर वक़्त सपने देखते है कही पहुंचने के और कुछ कर दिखाने के. इस शहर को मायानगरी कहा जाता है, क्योंकि यहां आने वाला हर व्यक्ति ठान कर आता है कि कुछ अनोखा कर दिखाना है.

शहर में, 40 वर्षीय उद्यमी, ममता ठाकर ने भी कुछ ऐसा कर दिखाया है जो उन्हें और उनके परिवार को गौरव तो देगा ही लेकिन साथ ही और financially strong बनाने की दिशा में भी बहुत बड़ा और मज़बूत कदम बनेगा. उन्होंने तैयार किया है एक असाधारण business plan. 

अब ये क्या है और उन्होंने किस चीज़ से जुड़ा है, आइए जानते है. ये कहानी आपको बेहद प्रेरणा देगी और यकीन करने पर मजबूर कर देगी कि कड़ी मेहनत हर काम को सफल बना ही देती है. मेहनत से कोई भी अपने सपनों को हासिल कर सकता है.

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google play store से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan की मदद से शुरुआत की garment selling store की

कपड़े बेचने के बिज़नेस को दुनिया के नक़्शे तक पहुंचाना

ममता ने दो साल पहले कपड़े बेचना शुरू किया. शुरुआत में वह ज्यादातर मुंबई में अपने दोस्तों और परिवार को ही बेचा करती थी ताकि एक मज़बूत customer base तैयार हो जाए. लेकिन उसने कभी भी यह नहीं सोचा कि इस काम को सिर्फ परिवार तक ही सीमित रखूंगी, बल्कि उसके सपने तो पूरी दुनिया में अपना काम फैलाने के थे. 

बस इसीलिए वह नहीं रुकी. आगे बढ़ने की इच्छा से प्रेरित होकर, उसने अपने व्यवसाय का विस्तार करते हुए इसमें महिलाओं के थोक वस्त्र भी शामिल कर लिए. ममता के काम को विशेष बनाने वाली बात उनकी समर्पित महिलाओं की टीम थी जिन्होंने इसे business को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan के साथ शुरू किया Oil distribution business

परिवार का साथ बना ताकत

ममता के पति का भी business था. वे बक्से बनाने का व्यवसाय करते थे. अपना business होने के बावजूद ममता के पति ने हर कदम पर उनका साथ दिया. वे कभी भी अपनी पत्नी की बात सुनने और उसके लिए काम करने में बिलकुल नहीं हिचकिचाते थे और बस इसीलिए दोनों ने मिलकर, ममता के जुनून को एक फलते-फूलते व्यवसाय में बदल दिया, जिससे हर महीने लगभग 60,000 से 70,000 रुपये की कमाई होने लगी. लेकिन ममता चाहती थीं कि वह अपने बिजनेस को वैश्विक स्तर पर ले जाए. सपना बड़ा तो था लेकिन ममता के हिम्मत के आगे छोटा पड़ गया.

सपने को हक़ीकत बनाने के लिए capital की ज़रूरत

वह ठान चुकी थी चाहे कुछ भी हो जाए, इस काम को दुनिया के नक़्शे के सारे देशों में लेकर जाउंगी. अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए ममता को और पैसों की जरूरत थी. उसने थोड़ा बहुत बचा तो लिया था लेकिन फिर भी वह जानती थी कि उसे अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है. 

उसने हर जगह खोज शुरू कर दी. परेशानी थी एक महिला को loan देगा कौन? देश में financial institutions आज भी women business owners को लोन देने से पहले ना जाने कितनी शर्तें रख देते है उनके सामने और अगर शर्ते नहीं तो इतने दस्तावेज और कागज़ कि महिला लोन लेने से पहले ही डर जाए.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan ने महिथा के beauty business को पहुंचाया नई ऊंचाई पर

Mahila Money से मिला 75,000 का लोन

इन सबके बीच ममता को पता चला महिला उद्यमियों को आसानी से लोन देने वाली एक कंपनी Mahila Money के बारे में. उन्होंने Mahila Money की ओर रुख किया और उन्हें तुरंत ही 75,000 रुपये का बिजनेस लोन दे दिया गया. यह पैसा ममता के लिए अपने उत्पादों का निर्यात शुरू करने की योजना के लिए महत्वपूर्ण था.

ममता ठाकर बताती है- "बिजनेस लोन से मुझे अपना निर्यात उद्यम शुरू करने में मदद मिली. इसमें लाइसेंस फीस शामिल थी. वो तो मैंने करा ही, साथ ही मुझे बड़े ऑर्डर देने वाली कंपनियों के साथ समझौते करने में भी बहुत मदद मिली है. इस loan ने मुझे थोक में सामग्री खरीदने और अपनी मार्केटिंग में सुधार करने की भी सुविधा दी. Mahila Money ने मेरे व्यवसाय में हर तरह से मदद की है."

अब Mahila Money के सहयोग से ममता अपनी शर्तों पर जीवन जी रही हैं. उनकी यात्रा हर जगह की महिलाओं के लिए एक उदाहरण है, जो दिखाती है कि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहायता और संसाधन प्राप्त करना कितना महत्वपूर्ण है. ममता का व्यवसाय अब पूरे विश्व में फैल रहा है और यह कहानी उस जैसी चार  महिला के लिए एक मिसाल बनकर सामने आ चुकी है.

उन्होंने कपड़े बेचने से शुरुआत की और फिर महिलाओं के पहनावे पर ध्यान केंद्रित करते हुए थोक बिक्री तक विस्तार किया. यह एक स्मार्ट कदम था, एक विशिष्ट बाज़ार को लक्ष्य बनाकर वह आगे बढ़ी, जिससे उसके व्यवसाय को बढ़ने में मदद मिली.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan लेकर व्यापार को दोबारा किया तैयार!

लेकिन ममता की सफलता सिर्फ बिजनेस तक ही सीमित नहीं है. यह टीम वर्क के बारे में भी है. उन्होंने एक फुल वीमेन टीम बनाई, जिसने न केवल उनके व्यवसाय को सफल होने में मदद की, बल्कि महिलाओं को एक-दूसरे का समर्थन करने की शक्ति भी दिखाई. इस सहयोग ने न केवल ममता के व्यवसाय को आगे बढ़ाया बल्कि उनके साथ काम करने वाली महिलाओं को भी सशक्त बनाया.

जैसे-जैसे ममता का व्यवसाय वैश्विक होता जा रहा है, उनकी कहानी उन महिलाओं के लिए प्रेरणा बनती जा रही है जो उद्यमी बनने का सपना देखती हैं. ममता की सफलता में Mahila Money की भूमिका महिलाओं को समर्थन देने वाले वित्तीय संस्थानों के महत्व पर प्रकाश डालती है क्योंकि अगर यह वित्तीय संस्थान आगे आकर महिलाओं की मदद कर पाएं तो उन्हें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता.

ममता ठाकर का दृढ़ संकल्प अन्य महिला उद्यमियों के लिए प्रेरणा है. Mahila Money ममता को उसकी यात्रा में समर्थन दे रही है, उसे प्रोत्साहित कर रही है क्योंकि वह निडर होकर एक business women के रूप में अपना जीवन जीने के लिए तत्पर है. साथ में, यह कंपनी उसकी जीत की क्षमता और निरंतर #JiyoApneDumPe भावना से बनाए भविष्य पर विश्वास भी करते है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम ममता जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है साथ ही अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठा रहीं हैं.

Mahila Money website RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money