Mahila Money loan की मदद से शुरुआत की garment selling store की

यह महिला है चिन्नालापट्टी तमिलनाडु की रहने वाली सहाना. इन्होने अपना garment selling business शुरू किया है. Mahila Money से 55 हज़ार का loan लेकर आज ये हर महीने 30 से 40 हज़ार का return कमा रहीं है.

author-image
विधि जैन
New Update
Mahila Money loan sahana

Image- Ravivar vichar

पहले के समय में, महिलाओं को सिर्फ घर के कामों और परिवार की देखभाल के लिए ही उचित माना जाता था. लेकिन आज के समय में, महिलाएं इस पुरानी सोच को तोड़कर नए आयाम स्थापित कर रही हैं. वे न केवल घर की देखभाल करती हैं, बल्कि बाहरी दुनिया में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं. चाहे व्यापार हो, शिक्षा हो या तकनीकी दुनिया, हर जगह महिलाएं अपनी मेहनत और समर्पण से सफलता की नई कहानियां लिख रही हैं.

इस परिवर्तन ने समाज में ना केवल लिंग भेदभाव की दीवारों को गिराया है, बल्कि यह भी साबित किया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों को टक्कर दे सकती हैं. इसी बात को बयान करती है तमिल नाडु के चिन्नालापट्टी की रहने वाली सहानाकी कहानी.

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan के साथ शुरू किया Oil distribution business

तमिलनाडू की महिला ने तैयार किया खुद का व्यापार

चिन्नालापट्टी में महिलाओं की भूमिका अनेक रूपों में देखने को मिलती है. यहां की महिलाएं न केवल घर की देखभाल करती हैं, बल्कि वे सामाजिक और आर्थिक रूप से भी अपने परिवार और समाज में सहयोगी हैं. 

चिन्नालापट्टी की महिलाएं हस्तकला, वस्त्र निर्माण, और अन्य कई क्षेत्रों में कार्यरत हैं, जिससे वे अपने परिवार की आय में योगदान देती हैं और साथ ही साथ समाज में अपनी एक पहचान भी बनाती हैं. इसी बढ़ते महिला उद्यमिता का हिस्सा बन सहाना ने भी महिलाओं के कपड़ों की रीसेलिंग शुरू की.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan ने महिथा के beauty business को पहुंचाया नई ऊंचाई पर

Home based business से सहाना लिख रही सफलता की कहानी

31 साल की सहाना हमेशा से ही एक घरेलू महिला रहीं हैं. वह अपना ज़्यादातर समय बेटे और पति के साथ बिताती थी. सहानाका पति चिन्नालापट्टी में एक स्थानीय स्कूल में शिक्षक हैं और उनका बेटा भी स्कूल जाने लगा था जिससे सहानाके पास खुद के लिए पर्याप्त समय था, जिसे वह productive तरीके से इस्तेमाल करना चाहती थीं.

सहाना के रीसेलिंग के बिज़नेस की सफलता के पीछे Mahila Money का सहयोग रहा है, जिससे उन्हें लोगों तक पहुंचने में आसानी हुई और बिज़नेस को ग्राहक मिलने लगे.

काफी रिसर्च के बाद, सहाना ने रीसेलिंग में अपनी दिलचस्पी दिखाई. इस व्यपार से उन्हें घर से काम करने में आसानी मिली. इसलिए, सहाना ने महिलाओं के कपड़े को बड़ी मात्रा में रीसेल करने वाले खुद के garment reselling business की शुरुआत की.

यह भी पढ़ें - Mahila Money loan लेकर व्यापार को दोबारा किया तैयार!

अपने बढ़ते बिज़नेस के साथ सहाना ने और महिलाओं के लिए भी रोज़गार की राह बनाई. जैसे कि सहाना ने अपने कामों को संभालने के लिए assistant के रूप में एक महिला को नौकरी दी. अपने business की शुरुआत के एक साल के अंदर ही, सहाना ने एक physical store भी खोल लिया, जिससे वह महीने में लगभग 30-40 हज़ार रुपये तक कमाने लगीं.

सहाना का अपनी इस सफलता पर कहना है कि "मेरे पति हमेशा से मेरे सबसे बड़े समर्थक और प्रेरक रहे हैं. उन्होंने हमेशा मुझे जीवन में बेहतर काम करने के लिए प्रेरित किया है. मेरे बिज़नेस की अद्भुत सफलता देखकर, उन्होंने मुझे business loan लेकर अपनी inventory शुरू करने की सलाह दी."

mahila money loan sahana story

Image Credits - Pinterest

Mahila Money के साथ शुरू किया खुद का business

सहाना बताती हैं कि उन्होंने Mahila Money Business Loan के बारे में पता चला. इसके बारे में और जानकारी हासिल करने के लिए उन्होंने अपनी रिसर्च शुरू की और Mahila Money App डाउनलोड किया. 

सही documents और पुनर्भुगतान की व्यवस्था करने के साधन होने पर, उन्होंने सफलतापूर्वक 55 हज़ार रुपये का लोन प्राप्त किया. अपने लोन के मंजूर होने के साथ ही सहाना ने अपने garment reselling business को फैलाया और उसमें बच्चों के लिए और महिलाओं के लिए डिज़ाइनर कपड़ों की range भी शुरू की.

सहाना अपने बढ़ते business के बारे में बताती हैं कि- "कपड़ों में varieties बढ़ने से मेरे ग्राहक भी बढ़ें हैं क्योंकि अब महिलाएं एक ही छत के नीचे अपने लिए और अपने बच्चों के लिए खरीदारी कर सकती हैं. इस सुविधा ने मेरी कमाई को इस हद तक बढ़ा दिया है कि मैंने कभी भी किश्तों के भुगतान में चूक नहीं की. मेरी खुद का व्यापार शुरू करने की चाह को capital funding के रूप में वित्तीय स्वतंत्रता से नई राह मिली."

सहाना की कहानी हमें बताती है कि सपनों को हकीकत में बदलने के लिए पहला कदम बढ़ाना कितना जरूरी है. सहाना ने अपने घर से शुरू की इस यात्रा में, अपने परिवार और Mahila Money की मदद से अपने सपनों को पूरा किया. उनकी लगन, मेहनत और Mahila Money के सहयोग से आज वह खुद के पैरों पर खड़े होने की मिसाल बनी हैं.

उनका समर्पण और कड़ी मेहनत उन्हें आज के युग के लिए एक प्रेरणा बना देती है. सहाना के जज़्बे को देखकर हम सबको एक नई ऊर्जा मिलती है और सीखती है कि दृढ़ संकल्प से किसी भी मुश्किल को पार किया जा सकता है.

सहाना का दृढ़ संकल्प अन्य महिला उद्यमियों के लिए प्रेरणा है. Mahila Money सहाना को उसकी यात्रा में समर्थन दे रही है, उसे प्रोत्साहित कर रही है क्योंकि वह निडर होकर एक business women के रूप में अपना जीवन जीने के लिए तत्पर है. साथ में, यह कंपनी उसकी जीत की क्षमता और निरंतर #JiyoApneDumPe भावना से बनाए भविष्य पर विश्वास भी करते है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम सहाना जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है साथ ही अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठा रहीं हैं.

RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money business loan Business Loan Mahila Money website Mahila Money