परमेश्वरी नायर ने insure की खुद की जिंदगी

ये कहानी है ठाणे महाराष्ट्र की परमेश्वरी नायर की, जिन्होंने Mahila Money से loan लेकर अपना insurance का काम आगे बढाया है. उन्होंने 2 लाख का loan लेकर एक ऑफिस खरीदा और Staff रखकर अपने काम को लोगों तक पहुंचाया है.

author-image
रिसिका जोशी
एडिट
New Update
business loans for women entrepreneurs

Image- Ravivar Vichar

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि "Age is just a number", लेकिन ऐसे लोग कितने देखे है अपने जो इस बात को साबित भी कर रहे है. भले ही बोलते हो कि उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता पर मानते बहुत कम है. अक्सर उनको पीछे खींचने की कोशिश करते है ये लोग जो उम्र को बिना तवज्जो दिए आगे बढ़ना चाहते है.

ऐसी ही कहानी है आज की इस महिला की जिसे बहुत से लोगों ने ना जाने क्या क्या कहने की कोशिश की, क्योंकि उनकी उम्र आम धारणाओं के हिसाब से थोड़ी ज़्यादा थी. लेकिन फिर भी आज ये महिला जिस मुकाम पर है वो देखकर गर्व महसूस करेंगे आप भी.

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

बिमा एजेंट के रूप में बढ़ी आगे

ये है महाराष्ट्र के ठाणे की 57 वर्षीय उद्यमी परमेश्वरी नायर, जो रूढ़िवादिता को तोड़ साबित कर रही है कि जब सपनों का पीछा करने की बात आती है तो उम्र सिर्फ एक संख्या बन जाती है. अपने पति के साथ घर में रहते हुए, परमेश्वरी ने आराम से अपना बीमा और रियल एस्टेट व्यवसाय चलाने में लगभग दो दशक बिताए है.

business loan for women

Image Credits: Mahila Money

दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से, परमेश्वरी अपने काम से लगभग ₹80,000 की आय अर्जित कर रही थी. प्रसिद्ध कंपनियों के लिए एक स्व-रोज़गार बीमा एजेंट के रूप में वे इतनी आगे बढ़ रही थी कि इस विशेषज्ञता ने उन्हें बहुत प्रतिष्ठा दिलाई. घर से काम करने के बावजूद भी इस महिला ने जो growing ग्राहक वर्ग तैयार किया था वो अक्सर business करते हुए भी नहीं कर पाते.

एक सफल करियर और एक परिवार के साथ, परमेश्वरी को यह समझ आया कि वह काफी समय बचा पा रही थी. चाहती तो इस उम्र में retire होकर बैठने का सोच सकती थी. लेकिन इसके बजाय उसने अपना व्यवसाय बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया. 

अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए एक समर्पित कार्यालय बनाने और अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करने का सपना हमेशा उनके दिमाग में रहता था. लेकिन परेशानी बस एक थी कि इस काम को करने के लिए जो पैसे चाहिए वो कहा से आएंगे.

Mahila Money से मिला लोन

परमेश्वरी के जीवन में तब परिवर्तनकारी मोड़ आया जब उन्होंने women business loan देने वाली firm Mahila Money से बात की. उसने ऋण के लिए आवेदन किया और उसे बिना किसी परेशानी के ₹2,00,000 की मंज़ूरी मिल गयी. यह प्रोत्साहन उसके सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए सबसे ज़रूरी कदम साबित हुआ. Women business loan के साथ अब परमेश्वरी अपनी वित्तीय परेशानियों को दूर कर रही है. ₹2,00,000 के ऋण ने उन्हें एक कार्यालय स्थान किराए पर लेने और दो अतिरिक्त कर्मचारियों को नियुक्त करने का साधन प्रदान किया.

परमेश्वरी ने बिना समय बर्बाद किए फैसला किया कि उसे ऋण का उपयोग किस तरह से करना है. उसने एक कार्यालय स्थान खरीदा किया और दो कुशल स्टाफ सदस्यों की भर्ती की और इसका असर भी उसे बहुत जल्द दिखाई दिया क्योंकि उसके दिमाग में सब कुछ पहले से planned था. उनका बीमा व्यवसाय नई तरीकों से आगे बढ़ रहा है, जिससे बड़ी संख्या में ग्राहक आकर्षित हुए और रेवेन्यू में वृद्धि हुई.

अपना आभार व्यक्त करते हुए, परमेश्वरी ने कहा, "Mahila Money से ऋण ने मेरी सारी परेशानियां खत्म कर दी है. इसके कारण मुझे अपने व्यवसाय के विस्तार में अगला कदम उठाने का आत्मविश्वास आया था. एक उचित कार्यालय और अतिरिक्त कर्मचारियों के साथ, मैं अब अपने बढ़ते ग्राहकों को अधिक कुशलता से मदद कर रही हूं."

अपनी उपलब्धियों के बारे में बताते हुए वे आगे बोलती है- "मेरी बेटी और पति को मेरी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है, और यह, मेरी खुद की गर्व की भावना के साथ, जीवन का सबसे बड़ा पुरस्कार है." 

परमेश्वरी नायर की कहानी से ये समझना मुश्किल नहीं है कि अगर दृढ़ता और बड़े सपने हो तो काम होने से कोई रोक नहीं नहीं सकता. उनकी यात्रा इस विश्वास का प्रमाण है कि कोई भी सपना हासिल करना इतना बड़ा नहीं है, और सही समर्थन के साथ, किसी भी बाधा को पार करना बिल्कुल मुश्किल नहीं.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम परमेश्वरी नायर जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है साथ ही अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठा रहीं हैं.

women business loan RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money app Mahila Money website Mahila Money