खिलौने बेच महिलाएं बनीं लखपति

छोटे-छोटे गांव के गली मोहल्लों में खिलौने बेचकर घर चलाना मुश्किल हो रहा था.महिलाएं एकजुट हुईं.इन खिलौनों को बेचकर महिलाओं के चेहरे खिल उठे.अब यही महिलाएं लखपति दीदी बन गईं.

New Update
women selling toys

थोक में रखे खिलौनों के साथ समूह की सदस्य (Image: Ravivar Vichar) 

MP के बड़वानी ज़िले के छोटा बड़दा गांव की महिलाओं ने कमाई के लिए नया रास्ता निकला.अलग-अलग जाकर खिलौने बेचने की जगह सभी ने मिला कर self help group बनाया और अलग पहचान बना ली.

डूब प्रभावित छोटा बड़दा गांव में नए घर के साथ बढ़ी कमाई 

बड़वानी ज़िले के सरदार सरोवर बांध के डूब प्रभावित गांवों में से एक छोटा बड़दा की महिलाएं अपने परिवार के साथ गुजर बसर करने के लिए खिलौने बेचती रहीं.सबका अलग अलग धंधा होने से कमाई नहीं हो पा रही थी.

गांव की सरिता सोलंकी बताती है-"हम गांव की महिलाओं ने श्री गणेश स्वयं सहायता समूह बनाया.एक साथ थोक के काम के लिए पहले  Revolving Fund 10 हज़ार रुपए की मदद मिली.हमने काम शुरू किया.बाद में हमें CIF के माध्यम से 2 लाख 38 हज़ार का लोन मिला. मैंने घर रिपेयरिंग के साथ मोटर साइकल खरीद ली.मैं हर महीने कम से कम 15 हज़ार रुपए कमा लेती हूं."

CIF में 5 लाख का रोटेशन लोन हो जाने से सभी सदस्यों को फायदा हुआ.

barwani toy 600

हाट बाज़ार में खिलौने पैक कर वहां से ले जाती महिलाएं (Image: Ravivar Vichar) 

इस समूह की पूजा गोयल बताती है-"खिलौनों के बेचने से हमें फायदा होने लगा.हम सभी ठोइक में खिलौने ले आते हैं.मैंने सवा 2 लाख का लोन लिया.घर को अच्छा बनवा लिया और एक मारुती वेन भी खरीद ली.मैं हर महीने लगभग 12 हज़ार रुपए कमा लेती हूं."

हाट बाज़ारों की रौनक बनी समूह की खिलौनों की दुकानें

बड़वानी और आसपास के इलाकों में लगने वाले हाट बाज़ारों में self help group  के इस समुह की रौनक बन जाती है.ये समूह की महिलाएं अपने परिवार की मदद से वाहनों में खिलौने रख कर हाट बाज़ारों और मेलों में दुकानें लगाते हैं.

barwani toy new 600

थोक में रखे खिलौनों के साथ समूह की सदस्य (Image: Ravivar Vichar) 

Barwani जिले Ajeevika Mission के District Project Manager (DPM) Yogesh Tiwari कहते हैं-"बड़वानी के इस डूब प्रभावित गांव में रोजगार को लेकर महिलाएं परेशान थी.हमने समूह बनवाया.समूह सदस्यों को CIF और CCL के माध्यम से 10 लाख 80 हज़ार रुपए के लोन की मदद की.सभी सदस्य महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ."

जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार ऐसे समूह की सदस्यों को प्रोत्साहित कर रहे.

self help group CCL CIF revolving fund