MIFF 2024 में Asian Women Filmmakers के लिए ख़ास सेगमेंट!

Mumbai International Film Festival (MIFF) ने इस बार एक विशेष "एशियाई महिला फिल्म निर्माताओं" (Asian Women Filmmakers) शृंखला को प्रस्तुत कर विश्वभर की महिलाओं की शक्ति, दृढ़ संकल्प और रचनात्मकता का जश्न मनाया.

author-image
विधि जैन
New Update
MIFF2024 Women Filmmakers

Image Credits - The Samikhsya

जब एक महिला समाज में बदलाव की बात करती है, तो वह केवल अपनी आवाज़ नहीं उठाती, बल्कि अपने अनुभवों और संघर्षों की अनगिनत कहानियों को भी सामने लाती है. उनकी रचनात्मकता और अदम्य साहस हमें प्रेरणा देता है और एक बेहतर समाज की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग दिखाता है. ऐसा ही एक प्रेरणादायक उदाहरण हमें MIFF 2024 में देखने को मिला.

18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Mumbai International Film Festival MIFF) ने इस बार एक विशेष "एशियाई महिला फिल्म निर्माताओं" (Asian Women Filmmakers) शृंखला को प्रस्तुत कर विश्वभर की महिलाओं की शक्ति, दृढ़ संकल्प और रचनात्मकता का जश्न मनाया. 

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ वीमेन इन रेडियो एंड टेलीविज़न (International Association of Women in Radio and Television) में महिलाओं द्वारा प्रस्तुत ये 5 फ़िल्में, महिलाओं के सशक्तिकरण, सफलता और समानता के विषयों पर केंद्रित है, जिसमें दर्शकों को विविध और प्रेरणादायक कहानियों की प्रस्तुति देखने मिली.

प्रदर्शित फिल्में और निर्देशक

डुएट - एकिन इल्कबैग, इदिल अककुस (Duet - Ekin Ilkbag, Idil Akkus)

यह फिल्म मिरा और डेफ्ने की कहानी बताती है, जो सिंक्रनाइज़ तैराकी जोड़ी और करीबी दोस्त हैं. वे 2016 में असफल होने के बाद 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करती हैं. उनका सफर अनेक चुनौतियों से भरा है, जिसमें एक अक्षम फेडरेशन, कोविड-19 महामारी और महिलाओं और LGBTQIA+ समुदाय पर समाज का अत्याचार शामिल हैं. यह फिल्म दर्शकों को दृढ़ संकल्प और लगन से प्रेरित करती है.

Duet - MIFF2024 Women Filmmakers

Image Credits - Press Information Bureau

टकीला सनसेट - जिनसूई सॉन्ग (Tequila Sunset - Jinsui Song)

यह फिल्म 70 वर्षीय जिया की कहानी है, जो अपने डिमेंशिया से पीड़ित पति की देखभाल के बोझ को संभालने के लिए रचनात्मक समाधानों की कल्पना करती है. जिनसूई सॉन्ग की यह फिल्म बुजुर्ग महिलाओं के संघर्ष और सपनों की मार्मिक खोज है.

Tequila Sunset - MIFF2024 Women Filmmakers

Image Credits - Press Information Bureau

अमेरिकन ड्रीम - रेनी शी (American Dream - Renee Shi)

यह एनीमेशन एक युवा लड़की की कहानी बताता है जो स्कूल शूटिंग से बचने के लिए मृत होने का नाटक करती है. यह फिल्म ऐसी त्रासदियों के सभी पीड़ितों को समर्पित है और जीवित बचे लोगों के अनुभव किए गए स्थायी आघात का पता लगाती है.

American Dream - MIFF2024 Women Filmmakers

Image Credits - Press Information Bureau

हैप्पी इंडिपेंडेंस डे - कैमिला सागिन्तकन (Happy Independence Day - Camila Sagyntkan)

यह फिल्म कजाकिस्तान की नई पहचान की खोज की प्रतीकात्मक रूप से व्याख्या करती है. यह मराट नामक मध्य आयु वर्ग के व्यक्ति का अनुसरण करती है, जो अपने प्रियजन को खोने और गंभीर सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तनों के बीच जीवन का अर्थ खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है.

Happy Independence Day - MIFF2024 Women Filmmakers

Image Credits - Press Information Bureau

ट्रायंगल - ज़हिनो हादी (Triangle - Zhino Hadi)

यह फिल्म दो महिलाओं के बीच की जटिल गतिशीलताओं की जांच करती है, जिन्हें व्यक्तिगत रूप से यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था. उनकी राहें टकराती हैं, जिससे उनकी परिस्थितियों में जटिलता बढ़ती है और उनके अनुभवों की बारीकियों को उजागर करती है.

Triangle - MIFF2024 Women Filmmakers

Image Credits - Press Information Bureau

MIFF की इस पहल ने यह साबित किया है कि महिलाओं की आवाज़ सिनेमा में कितनी शक्तिशाली है और उनकी समानता की खोज कितनी महत्वपूर्ण है. ये फिल्में न केवल entertain करती हैं, बल्कि दर्शकों को प्रेरित और चुनौती भी देती हैं, जिससे वे महिलाओं की नज़रों से दुनिया को देख सकें. Mumbai International Fillm Festival ने इस विशेष पैकेज के माध्यम से महिलाओं के योगदान को एक नई पहचान दी है और उनके अदम्य साहस और रचनात्मकता का जश्न मनाया है.

यह भी पढ़ें - All We Imagine As Light: Cannes Grand Prix Award जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म

Asian Women Filmmakers एशियाई महिला फिल्म निर्माताओं Mumbai International Film Festival MIFF