16 की उम्र में delv.ai से startups के लिए मिसाल बनी Pranjali Awasthi

प्रांजली अवस्थी (Pranjali Awasthi) एक 16 साल की भारतीय टेक्नोलॉजी जीनियस है, जिन्होनें अपने AI स्टार्टअप Delv.AI के साथ पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. आज प्रांजली अपने जज़्बे और मेहनत से इतनी कम उम्र में एक सफल उद्यमी बन गई है. 

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
DELV AI Founder Pranjali Awasthi

Image - Ravivar Vichar

आज की पीढ़ी का अधिकांश समय technology के साथ बितता है. स्मार्टफोन, लैपटॉप और गेम्स के बिना दिन अधूरा सा लगता है. लेकिन जब इसी तकनीक का सही उपयोग करके कुछ नया सीखने और हासिल करने का मौका मिलता है, तो उसकी खुशी अलग ही होती है.

जैसे जब कोई बच्चा कोडिंग सीखकर अपनी खुद की ऐप बनाता है या किसी प्रतियोगिता में जीत हासिल करता है, तो यह उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और उन्हें अपने सपनों को साकार करने की प्रेरणा देता है. यह अनुभव उनके भविष्य के लिए एक मजबूत नींव बनाता है.

आज टेक्नोलॉजी सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि एक सशक्त उपकरण है जो हमारे सपनों को हकीकत में बदल सकता है. जैसे इसी टेक्नोलॉजी की मदद से Pranjali Awasthi ने महज़ 16 साल की उम्र में Artificial Intelligence (AI) में अपना करियर बनाकर दिखाया, वैसे ही हर युवा अपने जुनून को तकनीक की मदद से ऊंचाइयों तक ले जा सकता है.

यह भी पढ़ें - GenAI में 1 लाख महिला Developers होंगी तैयार

7 की उम्र में शुरू की Pranjali Awasthi ने coding

प्रांजली अवस्थी (Pranjali Awasthi) एक 16 साल की भारतीय टेक्नोलॉजी जीनियस है, जिन्होनें अपने AI स्टार्टअप Delv.AI के साथ पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. आज प्रांजली अपने जज़्बे और मेहनत से इतनी कम उम्र में एक सफल उद्यमी बन गई है. 

Pranjali Awasthi का जन्म भारत में हुआ, लेकिन 11 साल की उम्र में उनका परिवार America के Folrida में चला गया. उनके पिता, जो खुद एक इंजीनियर हैं, ने उन्हें छोटी उम्र से ही कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) की शिक्षा दी. केवल सात साल की उम्र में प्रांजली ने कोडिंग शुरू कर दी थी, और 13 साल की उम्र में फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के शोध लैब में इंटर्नशिप.

यह भी पढ़ें - भारत में OpenAI की पहली Employee प्रज्ञा मिश्रा

Delv.AI की शुरुआत

जनवरी 2022 में, Pranjali Awasthi ने Delv.AI की स्थापना की. यह एआई स्टार्टअप (AI Startup) शोधकर्ताओं के लिए डेटा सोलूशन्स को आसान बनाने के लिए AI तकनीक का उपयोग करता है. Delv.ai ने शुरुआत से ही काफी ध्यान आकर्षित किया और जल्द ही $450,000 (लगभग ₹3.7 करोड़) की फंडिंग जुटा ली. आज, इस कंपनी की अनुमानित कीमत $12 मिलियन (लगभग 100 करोड़ रुपये) है.

Pranjali Awasthi का मानना है कि उनको आगे बढ़ाने में मियामी में आयोजित AI Startup Accelerator कार्यक्रम का बड़ा योगदान रहा, जहां उन्हें लूसी गुओ और डेव फॉन्टेनोट जैसे दिग्गजों से मार्गदर्शन मिला. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद, delv.ai ने निवेश प्राप्त किया और प्रांजली ने अपने सपनों को हकीकत में बदलने की ओर एक बड़ा कदम बढ़ाया.

यह भी पढ़ें - BRICS CCI WE 2024 रिपोर्ट: देश की प्रौद्योगिकी और उद्यमिता में महिलाएं

प्रांजली ने फिलहाल कॉलेज की पढ़ाई को स्थगित कर दिया है ताकि वह अपने स्टार्टअप पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें. हालांकि, वह भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का इरादा रखती हैं, जिससे वह अपने व्यवसाय कौशल को और भी बेहतर बना सकें.

प्रांजली अवस्थी का Delv.AI आज Artificial Intelligence (AI) के क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनी बन चुकी है, और वह अपनी इस यात्रा में और भी नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें - Tech में diversity और inclusivity को बढ़ा रही Meerah Rajavel

Delv.ai Pranjali Awasthi AI Startup startup AI Artificial Intelligence Delv