मणिपुर में महिलाओं का "अवा मार्केट"

इस बाजार का उद्देश्य ताजी सब्जियों और जड़ी-बूटियों सहित स्थानीय रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना है. इस बाज़ार ने महिलाओं के लिए व्यावसायिक लेनदेन का एक मंच तैयार किया और उन्हें अपने परिवार का समर्थन करने के लिए वित्तीय स्वतंत्रता भी दी.

New Update
Ava Market of Ukhrul Manipur

Image - Ravivar Vichar

आये दिन मणिपुर (Manipur) से संबंधित कई तरह की ख़बरें हमारे सामने आती है. अब रुख करते है एक ऐसी ख़बर की तरफ, जो निश्चित ही आपको खुश कर देगी. मणिपुर के उखरुल (Ukhrul, Manipur) जिले में सिर्फ महिलाओं द्वारा संचालित एक बाजार है, जिसे अवा मार्केट (Ava Market) के नाम से जाना जाता है.

इस महिलाओं द्वारा संचालित बाजार का उद्देश्य ना सिर्फ महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) है बल्कि इसका उद्देश्य ताजी सब्जियों, जंगली पौधों और जड़ी-बूटियों सहित स्थानीय रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना भी है. इस बाज़ार ने ना केवल महिलाओं के लिए व्यावसायिक लेनदेन का एक मंच तैयार किया बल्कि उन्हें अपने परिवार का समर्थन करने के लिए वित्तीय स्वतंत्रता (Financial Independence) भी दी.

Imphal में महिलाओं द्वारा संचालित एशिया का सबसे बड़ा बाजार

इम्फाल (Imphal) में पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित एशिया का सबसे बड़ा बाजार 'इमा कीथेल (Mother Market)' (Ima Kithel) की सफलता के बाद इस बाजार का निर्माण और कामकाज शुरू किया गया. ऐसे बाजार का सफलतापूर्वक संचालन इस बात का उदाहरण भी पेश करता है कि महिलाएं राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

वर्तमान में, शहर के मध्य में स्थित अवा मार्केट में लगभग 140 महिला विक्रेता है. इनमें से 110 स्टॉल विशेष रूप से सब्जियां बेचते है. यहां कुछ खाने पीने की दुकानें भी है, बाजार परिसर की अगली मंजिल पर एक अलग क्षेत्र में लगभग 30 स्टॉल सेकेंड-हैंड कपड़ों के कारोबार में लगे हुए है.

स्थानीय खाद्य पदार्थों की बिक्री से कमा रहीं आय

सब्जियों के अलावा मौसम के दौरान कीवी, सेब, आड़ू, एवोकाडो, प्लम और आम जैसे स्थानीय रूप से उगाए गए फल भी महिलाएं यहां बेचने को लाती है. इस बाजार में समय-समय पर विभिन्न प्रकार के स्थानीय खाद्य पदार्थों जैसे हॉर्नेट, हाओ माची (स्थानीय रूप से निर्मित नमक), सूखे जंगली मांस, सूखी मछली और यहां तक कि कचक (लार्वा) लाये जाते है और खूब बिक्री होती है.

यहां प्रत्येक महिला विक्रेता प्रतिदिन ₹3,000 से ₹10,000 तक का व्यापारिक लेनदेन करती है. पीक सीज़न के दौरान यह आंकड़ा ₹15,000 से ₹20,000 प्रति दिन तक भी पहुंचता है.

यह भी पढ़ें - Manipur में self help groups का financial literacy awareness programme

Mother Market Ima Kithel Ukhrul Ava Market Manipur Financial Independence women empowerment Imphal