Beauty parlour के साथ glow करेगी महिलाओं की ज़िंदगी

भिक्षावृति समाज में अभिशाप है. कुछ नया करना उम्मीद के साथ भरोसा बढ़ाता है. महिलाएं ब्यूटी पॉर्लर की शुरुआत कर सिर्फ चेहरा सुंदर बनाने का काम नहीं करेंगी,बल्कि खुद का व्यक्तित्व भी निखरेगा. बच्चियों और महिलाओं द्वारा भिक्षावृति छोड़ने की शुरुआत हुई.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
Beauty Parlour के साथ Glow करेगी

राजभवन में अपना अनुभव सुनाती  महिला  (Image:NGO)

UP में आयोजित एक कार्यक्रम में Governor Anandi Ben Patel ने भिक्षावृति से जुड़ी महिलाओं द्वारा नया रोजगार शुरू करने पर उन्हें प्रोत्साहित किया. लखनऊ के राजभवन में आयोजित इस अयोजन में ऐसी महिलाएं और बच्चियां मौजूद थीं,जिन्होंने भिक्षावृति छोड़ने का संकल्प लिया.

leadership में बढ़ रहा confidence और women power   

"पिछले कुछ सालों में महिलाओं में leadership और confidence बढ़ा.इसका मुख्य कारण self help group से महिलाओं का जुड़ना और खुद का रोजगार स्थापित करना है.देश में  SHG और इसमें जुड़ने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ रही." NGO Ummeed की पहल पर आयोजित इस कार्यक्रम में Governor Anandi Ben Patel ने कही.

इस आयोजन में बड़ी संख्या में शहर के चौराहों और धार्मिक स्थल के आसपास भीख मांगने वाली महिलाएं और बच्चियां शामिल हुईं.

UP GOVERNOR SPEECH

राजभवन में संबोधित करती गवर्नर आनंदी बेन पटेल (Image:NGO)

Ajeevika Mission और स्वयं सहायता समूह की गतिविधियां को लेकर राज्यपाल पटेल ने खुशी जाहिर की. उनका कहना है समूह में महिलाओं के सामूहिक काम से घर से निकलने की अनुमति आसानी से मिल जाती है.लाखों महिलाएं आज आत्मनिर्भर हों चुकीं.

कौशल सह आजीविका सृजन में सीखेंगी ब्यूटी एंड वेलनेस 

भिक्षावृति को छोड़ समाज की मुख्यधारा में जुड़ने वाली महिलाओं और बच्चियों के लिए कौशल सह आजीविका सृजन कार्यक्रम अंतर्गत Beauty and Wellness की training दी जाएगी. मुख्यमंत्री के सलाहकार Avneesh Awasthi ने कहा- "राज्यपाल द्वारा की गई यह अनूठी पहल है. भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्चों और महिलाओं के उत्थान के लिए किए जा रहे कार्यों समाज में बदलाव लाएंगे."

up lucknow 600

राजभवन में मौजूद अतिथि और अन्य (Image:NGO)

सूडा के निदेशक अनिल पाठक ने वंचित वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनुदानों, योजनाओं, एनजीओ. द्वारा दी जाने वाली सहायता को बताया.Small Industries Development Bank Of India (SIDBI) के MD Manish Singha ने कहा-"महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा.महिलाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए पूरा गाइड किया जाएगा."

इस अवसर पर सिडबी, क्राइस्ट चर्च स्कूल तथा लघु उद्योग भारती के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया.   

SHG self help group Ajeevika Mission Governor Anandi Ben Patel Small Industries Development Bank Of India