NRLM ने 10.04 करोड़ से ज़्यादा महिलाओं को शामिल किया 90.76 लाख SHGs में

DAY NRLM ने 10.04 करोड़ से अधिक महिलाओं को 90.76 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों में संगठित किया है. यह वित्तीय समावेशन, डिजिटल साक्षरता, सतत आजीविका और सामाजिक विकास हस्तक्षेपों को बढ़ावा देगा. 

author-image
रिसिका जोशी
New Update
self help groups image hd

जब से मोदी 3.0 की सरकार हमारे सामने आई है, ये तो बहुत साफ़ साफ़ देखा जा सकता है कि वे बहुत तेज़ी से महिलाओं के लिए काम आकर रहे है. हाल ही में 3 नए क़ानून लाए गए जिनमें महिलाओं को सशक्त और सुरक्षित करने कल लिए हर संभव प्रयास किया गया.

इसी के साथ जो वादा था कि सरकार महिलाओं को स्वयं सहायता समूह में शामिल करेगी ताकि वे आगे बढ़ पाए, वो भी पूरा करती दिख रही है. हाल ही में DAY NRLM ने यह फैसला लिया है कि वे महिलाओं को स्वयं सहायता समूह में  शामिल करेगी. आइए इस बारे में सब कुछ जानते है.

DAY- NRLM ने 10.04 करोड़ महिलाओं को 90.76 लाख स्वयं सहायता समूह में संगठित किया गया

ग्रामीण विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, ग्रामीण आजीविका, श्री चरणजीत सिंह ने अंतिम छोर तक समावेशी आजीविका प्रदान करके गरीबी की चुनौतियों से लड़ने के लिए सरकार के कामों और उनके प्रयासों को दोहराया. नई दिल्ली में जे-पैल (अब्दुल लतीफ जमील पावर्टी एक्शन लैब) दक्षिण एशिया द्वारा आयोजित भारत में गरीबी उन्मूलन की पुनर्कल्पना पर विशेष गोलमेज सम्मेलन में यह सब टिप्पणियां की गयीं.

इस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि गरीब महिलाओं द्वारा देखी जाने वाली चुनौतियों को संबोधित करने की सख्त आवश्यकता है. ऐसी चुनौतियों की पहचान और समाधान के लिए स्थानीय समुदाय का ज्ञान महत्वपूर्ण है. DAY NRLM के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय ने गरीबी ख़त्म करने के लिए अंतिम छोर तक पहुंचने की ज़रूरत और महत्व पर बल दिया.

"यदि हम एक साथ काम करें, तो हम बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं," उन्होंने कहा.

10 करोड़ महिलाओं को जोड़ा गया स्वयं सहायता समूहों से

श्री सिंह ने बताया कि DAY NRLM ने 10.04 करोड़ से अधिक महिलाओं को 90.76 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों में संगठित किया है. यह वित्तीय समावेशन, डिजिटल साक्षरता, सतत आजीविका और सामाजिक विकास हस्तक्षेपों को बढ़ावा देगा. 

महिलाओं के लिए आजीविका विकास के लिए एक समग्र और समावेशी दृष्टिकोण डीएवाई-एनआरएलएम की एक प्रमुख विशेषता रही है. NRLM को इन्हें ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भरता के रास्ते पर लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. वे यह सुनिश्चित करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं कि गरीब परिवारों को अन्य सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के तहत लाया जाए.

देश की महिला जब आगे बढ़ेगी तो देश अपने आप आगे बढ़ेगा. आज तक हमनें महिलाओं की असली ताकत को देखा ही नहीं है. हमे हमेशा ये भूल जाते है कि अगर एक औरत पूरे घर को बिना किसी के मदद के संभाल सकती है तो वो देश को कितने अच्छे से संभालेगी. अगर हर महिला सशख्त बन गयी तो देश की यह आधी आबादी ऐसे कमाल कर देगी जिसकाकोई अंदाज़ा भी नहीं लगा सकता.

DAY-NRLM स्वयं सहायता समूह