उद्यमों  में जोड़ने और लखपति दीदी बनाने के लिए मंथन

देश की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए एक बार फिर कई योजनाओं पर मंथन हुआ. नई दिल्ली में केंद्रीय विभागों के अफसरों ने यह बैठक की.इसमें खास बात महिलाओं को उद्यमों से जोड़ने और रोजगार के नए अवसर की योजना बनी. 

New Update
lakhpati didi

वर्कशॉप में शामिल ग्रामीण आजीविका के ऑफिसर्स (Image: Google)

New Delhi में Ministry of Rural Development के तहत DAY National Rural Livelihood Mission ने self help group से जुड़ी को सेवा क्षेत्र के उद्यमों में एकीकृत कर लखपति दीदी बनाने के विषय पर 'राष्ट्रीय हितधारक परामर्श कार्यशाला' का अयोजन किया. 

देश की आर्थिक मजबूती में SHG महिलाओं की भूमिका 

लगातार देश में हो रही तरक्की के साथ सकल घरेलु उत्पाद में 50 प्रतिशत और 31 प्रतिशत रोजगार में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की बड़ी भूमिका है. यह बात  ग्रामीण आजीविका के अपर सचिव चरणजीत सिंह ने इस सेमिनार में कही.

अपर सचिव Charan Singh  ने आगे कहा-"Prime Minister Narendra Modi की परिकल्पना के अनुसार देश में 3 करोड़ महिलाओं को Lakhpati Didi बनाने का लक्ष्य है. Integrated into Enterprises महत्वपूर्ण है,इसमें उप योजनाएं  लागू की जा सकती है." 

NRLM -1

जॉइन्ट सेक्रेटरी स्वाति शर्मा (Image: Google)

SHG से जुड़ीं महिलाओं के लिए यह सेमिनार और सुझाव को अहम बताया जा रहा.



इस मौके पर Rural Ajeevika की joint secretary Swati Sharma ने कहा-"11 March 24 को PM Modi की लखपति दीदियों के साथ बातचीत के बाद NRLM और SRLM को और अधिक सक्रीय करने का मकसद है.NRLM के सदस्य Self Help Group की महिलाओं को और सक्षम बनाने के लिए ट्रेनिंग देगा.उद्यमों से जोड़ेगा."  

देश में lakhpati didi बनाने के लिए लगातार आजीविका मिशन काम कर रहा.

लखपति बनाने के लिए बनाए जा रहे रोजगार के अवसर 

इस सेमिनार में कई मुद्दों पर चर्चा की गई.ग्रामीण आजीविका की joint secretary Smriti Sharan ने कहा-"मिशन अपने दूसरे सहयोगियों के साथ मिलकर भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक मजबूत करने और लखपति दीदी बनाने के लिए भी सहयोग लेगा.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के अनुसार देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना है."

इस seminar में 11 मंत्रालयों, दस राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और अन्य हितधारकों, सेक्टर कौशल परिषद, राष्ट्रीय संसाधन संगठनों के साथ तकनीकी सहायता एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल थे. seminar में मिशन डायरेक्टर Rajeshvar SM  और एडवाइज़र RS Rekhi भी मौजूद थे. 

self help group Ministry of Rural Development National Rural Livelihood Mission SHG