Thalassemia पीड़ित मासूम भी कर रहे पर्यावरण की सुरक्षा

'एक पेड़ मां के नाम' अभियान अब कारवां बनता जा रहा.अभियान में कई मासूम भी अपनी मां के नाम पेड़ लगा रहे.ये वो बच्चे हैं खुद अपनी ज़िंदगी में बीमारी से जूझ रहे. मिसाल बन रहे इन बच्चों से जुड़ी खूबसूरत ख़बर.

New Update
Thalassemia

थेलेसीमिया वेलफेयर ग्रुप की पदाधिकारियों के साथ पौधरोपण करते मासूम और उनकी मां (Image:Ravivar Vichar)                             

MP के Indore शहर में चलाए जा रहे 51 लाख Plantation जैसे Mission में मासूम भी आहुति देने में जुट गए. बच्चों के चाचा नेहरू सरकारी हॉस्पिटल में इन बच्चों ने पौधे रोपे. ये बच्चे Thalassemia जैसी असहनीय बीमारी से जूझ रहे.

धरती और जीवन की परेशानी बताकर किया प्रोत्साहित  

इंदौर के अस्पताल में Thalassemia जैसी बीमारी का इलाज करा रहे मासूमों ने अपनी मां के साथ पौधरोपण किया.

Thalassemia And Child Welfare Group की President Dr.Rajni Bhandari ने बताया-"ये बच्चे नासमझ हैं,परंतु बहादुर हैं.blood की लगातार कमी और कमज़ोरी से परेशान ये बच्चों ने अपनी मां के साथ  मिलकर यह पौधरोपण किया.  बच्चों को समझाया हमारे शरीर में थोड़ी भी कमी परेशानी पैदा कर रही,वैसे ही धरती पर पेड़ की कमी से पर्यावरण को नुकसान हो रहा.हमारी आने वाले पीढ़ी पर ज़िंदगी का संकट खड़ा हो जाएगा."

इस मौके पर 30 बच्चों ने अपनी माता के साथ परिसर में ही पौधे लगाए." 

सांसों के लिए चाहिए पेड़ों का साथ 

Thalassemia And Child Welfare Group की अध्यक्ष डॉ.रजनी भंडारी के साथ उनकी टीम के सदस्य भी मौजूद रहे.

पीड़ित अभय ने बताया-"मैंने अपनी मां कृष्णा मालवीय के साथ पौधे लगाए.मुझे बहुत अच्छा लग रहा कि इतने बड़े अयोजन में हमें भी मौका मिला."



इसके साथ पीड़ित पीयूष ने मां भारती चौहान,रेहान ने सुलताना,पूर्णिमा ने दीपमाला आदि ने भी पौधे लगाए.hospital की ओर से दिलीप,संजय,अरविंद और बालकिशन ने बच्चों को पौधरोपण और Ek Ped Maa Ke Naam का महत्त्व बताया.

ग्रुप के ओर से पूर्णिमा,प्रेरणा,फरीदा,कांता,अंजुल,फिरदौस,पुष्पलता और पद्मा ने भी बच्चों और उनके परिवार का हौसला बढ़ा कर पौधरोपण किया.

Prime Minister Narendra Modi के आव्हान पर पूरे प्रदेश में 5 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जा रहे.

thalassemia and child welfare group Prime Minister Narendra Modi Ek Ped Maa Ke Naam