Goa homestay policy- SHGs को मिलेगा 2 lakh का grant

Goa Panaji में Goa government ने self help groups के लिए कई प्रोत्साहनों की घोषणा की, जिसमें Home stay policy के तहत 2 लाख रुपये का one-time grant और राज्य संचालित सुविधाओं में कैंटीन का allotment शामिल है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Goa government homestay policy

Image- Ravivar vichar

कही घूमने जाने का मज़ा तब दुगुना हो जाता है जब हमें पता हो की हम जहां ठहर रहे है वहा घर जैसा सुकून है. बस एक सुकून भरा stay मिल जाए, आधी थकान तो यूं ही चली जाती है. बस हर tourist के मन में यह feeling ताज़ी रखने के लिए goa government ने एक पहल की ओर कदम उठा लिया है.

Goa government Home stay policy के तहत self help groups को देगी 2 लाख रुपये

Goa Panaji में Goa government ने self help groups (SHGs) के लिए कई प्रोत्साहनों की घोषणा की, जिसमें Home stay policy के तहत 2 लाख रुपये का one-time grant और राज्य संचालित सुविधाओं में कैंटीन का allotment शामिल है.

CM Pramod sawant ने Panaji से लगभग 9 किलोमीटर दूर Mapusa में State Rural Development Agency द्वारा आयोजित एक समारोह में बोलते हुए Swayapurna e-bazaar scheme के तहत SHGs को अपने उत्पादों की marketing के लिए मदद की भी घोषणा की.

SHG महिलाओं के लिए Swayampurna E-Bazaar initiative के तहत स्थापित होगा Goa bazaar

goa government homestay policy

Image Credits: Urbanette

Goa Chief minister Pramod sawant ने कहा कि- “देश भर में self help groups को केंद्र सरकार गोवा में उन्हें revolving fund वितरित करेगी. राज्य सरकार SHG को अपने उत्पादों के marketing के लिए जगह बनाने पर सक्रिय रूप से काम कर रही है. हम इसके लिए Panaji में Goa Bazaar स्थापित कर रहे हैं.यह परियोजना अगले दो साल में पूरी हो जाएगी. Swayampurna E-Bazaar initiative के तहत SHG को पैकिंग, मार्केटिंग, ब्रांडिंग और लाइसेंसिंग सहित सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी."

Goa Government women SHGs को दुकानें allot करेंगी

राज्य सरकार, self help groups को बढ़ावा देने के लिए, Rural Development Agency से affiliated SHGs को बस स्टैंड, सरकारी कार्यालयों, कॉलेजों और अन्य स्थानों पर कैंटीन allot करेगी.

Goa CM ने कहा कि- “राज्य पर्यटन विभाग द्वारा हाल ही में घोषित home stay policy के तहत बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए SHGs को 2 लाख रुपये का one-time grant दिया जाएगा. SHGs अपने कमरों का उपयोग कर सकते हैं या इसे किराए पर ले सकते हैं और होम स्टे नीति के हिस्से के रूप में पर्यटकों को प्रदान कर सकते हैं."

Goa govt जानती है कि उनके प्रदेश में tourism के बहुत बड़ा हिस्सा है. ऐसे में अगर उनके प्रदेश की महिलाओं को tourists के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करने मिलेगा तो उनमें आत्मविश्वास और स्वतंत्रता का भाव जागेगा और वे अपने जीवन को सुखमय बना पाएंगी.

Goa Government Goa govt Swayapurna e-bazaar scheme Goa Chief minister Pramod sawant home stay policy Self Help Groups Goa Panaji Goa bazaar Swayampurna E-Bazaar initiative Goa government Home stay policy Goa Government women SHGs