SHG के उत्पादों वाला ऑनलाइन मार्केट... स्वयंपूर्ण ई-बाज़ार

दशहरे के शुभ अवसर पर गोवा सरकार ने स्वयंपूर्ण ई-बाजार लॉन्च किया जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के प्रोडक्ट्स को बाज़ार देने का फैसला किया है. मार्केट में हैंडीक्राफ्ट से खाने पीने तक के उत्पादों को मार्केट किया जाएगा.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
shg products online

Image- Ravivar vichar

खुद के प्रोडक्ट्स तैयार करने वाली महिलाओं के साथ एक सवाल हमेशा खड़ा रहता है कि इन उत्पादों को बेचने के लिए हमें जगह कैसे मिलेगी? हालांकि सरकार उन्हें हाट, बाज़ार, और मेलों में जगह तैयार कर के देती है. लेकिन महिलाएं अपने products को 24/7 बेच पाए और आमदनी कमा पाए, ये ही उम्मीद करती है. ऑनलाइन मार्केट (SHG online product market) के ज़माने में ये चीज़ इतनी मुश्किल भी नहीं रही, लेकिन फिर भी महिलाओं के सामने सवाल रहता था कि उन्हें ये सुविधा कैसे मिलेगी?

यह भी पढ़े- Sristishree portal साबित हो रहा SHGs के लिए बेस्ट marketplace

SHG महिलाओं का e बाज़ार

इसी परेशानी का हल देते हुए दशहरे के शुभ अवसर पर गोवा सरकार (Goa SHGs) ने स्वयंपूर्ण ई-बाजार लॉन्च किया जिसमें उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के प्रोडक्ट्स को बाज़ार देने का फैसला किया. इस मार्केट में (SHG handicrafts) हैंडीक्राफ्ट से लेकर खाने पीने के उत्पादों तक सब कुछ मार्केट किया जाएगा.

shg online products

Image Credits: Vajiram IAS

यह भी पढ़े- महिलाएं बढ़ रही आर्थिक आज़ादी की ओर

यझ प्रोडक्ट पूरे देश में खरीदे जा सकते है. Director of the planning and statistics, सरकार के common citizen service centre (CCSC), गोवा के RDI department ,और director of handicraft ने इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए हर संभव पराया किया और इसे लॉन्च किया है.. 

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत का कहना है, "हमने दशहरे के मौके पर स्वयंपूर्ण ई-बाजार लॉन्च किया है. हमने self help groups और महिलाओं द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के उत्पादों को बाजार देने के लिए यह ई-बाजार लॉन्च किया है." CM ने कहा कि-" हम महिलाओं को license बनाने के साथ marketing, packing, branding और technical support भी देंगे, जिससे वे किसी भी तरह कि कमी महसूस ना करें. हमें यकीन है यह मार्केट बहुत successful होगा. यह इ-मार्केट पूरे देश में प्रोडक्ट्स marketing करेगा."

यह मार्केट महिलाओं और उनके भविष्य को सुधारने  के लिए एक बहुत बड़ा कदम है. देश कि महिलाओं का विकास ही नींव को मज़बूत बनाने में सहायक साबित होगा.

SHG online product market SHG handicrafts Goa SHGs Self Help Groups SHG