शहीद पिता के सपनों को पूरा करने निकली Lt. Inayat Vats

Lt. Inayat Vats के पिता, मेजर नवनीत वत्स, एक वीर सैनिक थे जिन्होंने अपने कर्तव्यों की बलिदानी परंपरा को अपनी अंतिम सांस तक निभाया. आज इनायत अपने पिता के इन्हीं विचारों और सपनों का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

author-image
विधि जैन
New Update
Lt Inayat Vats joins Indian Army

Image - Ravivar Vichar

भारत में महिलाओं का राष्ट्रीय सेवाओं (Women in National Services) में योगदान लगातार बढ़ रहा है. सेना, पुलिस, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में महिलाएं अब अधिक सक्रिय और प्रभावी भूमिका निभा रही हैं. इस बदलाव से इन क्षेत्रों में काम करने का तरीका बदला है. साथ ही, समाज में महिलाओं के प्रति नज़रिया भी सकारात्मक हुआ है.

महिलाएं अब हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं और अपने काम से राष्ट्र की प्रगति में अहम योगदान दे रही हैं. उनकी इस बढ़ती भागीदारी से भारतीय समाज में समानता और समृद्धि की नई दिशा स्थापित हो रही है. इसी बदलाव में अपना योगदान देने आगे आई हैं लेफ्टिनेंट इनायत वत्स (Lt. Inayat Vats).

Lt Inayat Vats

Image Credits - X (Formerly Twitter)

3 साल की थी Inayat Vats जब पिता हुए शहीद

भारतीय सेना (Indian Army) की वर्दी में, लेफ्टिनेंट इनायत वत्स (Lt. Inayat Vats) की यह तस्वीर केवल एक यूनिफॉर्म की नहीं, बल्कि उनके पिता और उनके अनगिनत सपनों की कहानी है. लगभग 20 साल पहले, जब उनके पिता मेजर नवनीत वत्स (Major Navneet Vats) ने जम्मू और कश्मीर में अपनी सेवा के दौरान शहादत प्राप्त की थी, तब इनायत महज़ 3 साल की थीं. आज वह उसी यूनिफॉर्म को पहन कर अपने पिता की यादों और उनकी बहादुरी को अपने साथ लेकर चल रही हैं.

इनायत के पिता, मेजर नवनीत वत्स, एक वीर सैनिक थे जिन्होंने अपने कर्तव्यों की बलिदानी परंपरा को अपनी अंतिम सांस तक निभाया. आज इनायत अपने पिता के इन्हीं विचारों और सपनों का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. उन्होंने अपने पिता की वर्दी को चुनने के साथ उनके जैसे ही आदर्शों और मूल्यों को अपने जीवन में उतारा है.

यह भी पढ़ें - Siachen में Capt. Geetika Kaul बनी Army की पहली महिला Medical Officer

मां ने निभाया पिता का फ़र्ज़ भी

इनायत की मां, शिवानी वत्स ने अपनी बेटी के साथ इस सफर में हर कदम पर उनका साथ दिया है. एक सैनिक की पत्नी और अब एक सैनिक की मां के रूप में, शिवानी ने अपने जीवन की कठिनाइयों को साहस और धैर्य के साथ संभाला है. उनकी उम्मीदें और आशीर्वाद इनायत के साथ हमेशा रहती हैं.

Inayat Vats with her parents

Image Credits - Defence Direct Education

लेफ्टिनेंट इनायत वत्स (Lt. Inayat Vats) का सफर उन सभी सैनिकों और उनके परिवारों के बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया. अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए लेफ्टिनेंट इनायत वत्स (Lt. Inayat Vats) ने ना केवल उनकी विरासत को आगे बढ़ाया है, बल्कि भारतीय सेना में उनकी भूमिका भी उन युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई है जो अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण और सार्थक करने की चाह रखते हैं.

Indian Army National Service Major Navneet Vats Inayat Vats Lt. Inayat Vats