PMMVY के राष्ट्रीय कार्यक्रम में सशक्त मातृत्व पर दिया ज़ोर

PMMVY पर मुंबई के यशवंतराव चव्हाण केंद्र में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम ने समाज में महिलाओं के उत्थान में योजना की अहम भूमिका पर ज़ोर दिया.

author-image
मिस्बाह
New Update
National Event on PMMVY

Image: Ravivar vichar

महिला सशक्तिकरण की दिशा में सरकार द्वारा कई योजनाएं लागू की जा रही हैं. ऐसी ही एक योजना है प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY). PMMVY पर मुंबई के यशवंतराव चव्हाण केंद्र में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम ने समाज में महिलाओं के उत्थान में योजना की अहम भूमिका पर ज़ोर दिया (maternal health schemes).

तकनीकी कार्यशाला और नया पोर्टल

उद्घाटन सत्र का नेतृत्व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ संभाजी शिंदे (Maharashtra CM Eknath Shinde) और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने किया. कार्यक्रम की शुरुआत नए PMMVY पोर्टल पर तकनीकी कार्यशाला के साथ हुई. इस सत्र का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के उप सचिव श्री भास्कर ने किया.

National Event on PMMVY

Image Credits: PIB

मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ.प्रीतम बी.यशवंत ने नई सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए दर्शकों को संबोधित किया. कार्यशाला का लक्ष्य पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाना, ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा देना और 'डिजिटल इंडिया' के मिशन को पूरा करना है.

महिलाओं को सशक्त बनाना है PMMVY का लक्ष्य

कार्यक्रम में PMMVY के मुख्य लक्ष्यों पर प्रकाश डाला गया, जिसे मूल रूप से 2017 में लॉन्च किया गया था और बाद में 2022 में PMMVY 2.0 के रूप में मिशन शक्ति में शामिल किया गया. इसका उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना, उन्हें प्रसव से पहले और बाद में पर्याप्त आराम करने के लिए प्रोत्साहित करना और बेहतर स्वास्थ्य-संबंधी व्यवहार को बढ़ावा देना है.

PMMVY इसे नए पोर्टल और मोबाइल ऐप के ज़रिये हासिल करता है, जिससे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के ज़रिये धन को महिला तक पहुंचाया जाता है.

National Event on PMMVY

Image Credits: PMMVY

PMMVY से आ रहा महिलाओं की सेहत में सुधार  

महाराष्ट्र विधान सभा के सदस्य आशीष शेलार ने गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में कुपोषण और भूख के खिलाफ लड़ाई में राज्य और केंद्र सरकारों के बीच सहयोग की सराहना की.

महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री अदिति सुनील तटकरे ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता पर ज़ोर दिया. उन्होंने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में योजना की भूमिका को सराहा.

National Event on PMMVY

Image Credits: PIB

डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई ने मिशन शक्ति के मार्गदर्शन में देशभर में अपनाए जा रहे PMMVY 2.0 की ज़रुरत पर बात की. इस नए ई-गवर्नेंस पोर्टल ने पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाया है, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के ज़रिये लाभार्थियों की पहचान की है, और सीधे मनी ट्रांसफर को सुविधाजनक बनाया है.

यह भी पढ़ें : समृद्ध, सशक्त और समान समाज के लिए महिलाओं को आगे लाना होगा

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वयं सहायता समूहों की भूमिका पर दिया ज़ोर 

केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने बताया कि 3.50 करोड़ लाभार्थियों को कार्यक्रम से लाभ हुआ है. उन्होंने मंत्रालय की दूसरी पहलों पर भी बात की जिनका लक्ष्य महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देना है.

मुख्यमंत्री एकनाथ संभाजी शिंदे ने समाज में महिलाओं की अहम भूमिका और उनके सशक्तिकरण पर बात की. उन्होंने स्वयं सहायता समूहों (self help group) के ज़रिये दो करोड़ महिलाओं को सशक्त बनाने और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने वाली योजना की घोषणा की. 

PMMVY

Image Credits: India Development Review

3.19 करोड़ माताओं को 14,424.57 करोड़ रुपयों की मिली आर्थिक सहायता

कार्यक्रम में नए PMMDY पोर्टल (PMMVY सॉफ्ट MIS) लॉन्च किया गया. PMMVY 'ए सैल्यूटेशन टू मदरहुड' के इस अवसर पर 5.68 लाख प्रथम-बाल लाभार्थियों के लिए कुल 173.8 करोड़ रुपये का लाभ नकद ट्रांसफर किया गया. पहली बार दूसरी बालिका की 2.46 लाख माताओं को कुल रु.147.8 करोड़ का लाभ जारी किया गया. PMMVY शुरू होने के बाद से, 3.19 करोड़ से ज़्यादा लाभार्थियों को 14,424.57 करोड़ रुपयों की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है. 

PMMVY सभी के लिए उज्जवल भविष्य के निर्माण में सशक्तिकरण, ट्रांसपेरेंसी और इन्क्लूसिविटी की शक्ति पर जोर देते हुए महिलाओं के लिए आशा की किरण के रूप में उभरा है. 

यह भी पढ़ें : स्मृति ईरानी ने SHG को मीडियम एन्टेर्प्रिसेस में बदलने पर दिया ज़ोर

self help group DBT maternal health schemes PMMVY Maharashtra CM Eknath Shinde