Saksham ने जीता Best CSR Project का ख़िताब!

TPSODL की 'Saksham' ने हाल ही में Indian Social Impact Awards के दौरान Odisha में Best CSR Project of the Year award अपने नाम किया है. इस पहल की सफलता और प्रभाव की कहानी समाज के हर कोने में सुनाई देती है.

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
TPSODL Saksham Best CSR Project1

Image Credits - Pragativadi

भारत के विकास में Corporate Social Responsibility Activities (CSR Activities) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. यह सिर्फ कंपनियों की सामाजिक जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि उनके द्वारा समाज के उत्थान में किया जाने वाला एक सच्चा प्रयास भी है. शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण या स्वच्छता, कोई भी क्षेत्र हो, CSR activities भारतीय समाज को एक नई दिशा देने का कार्य कर रही हैं. इसके माध्यम से, कंपनियां विकास की नई संभावनाओं को खोल रही हैं और समाज के हर वर्ग के जीवन को समृद्ध बना रही हैं.

CSR के प्रयासों से भारत में सामाजिक और आर्थिक विकास को एक नया आयाम मिल रहा है. भारत में CSR में अपनी भागीदारी दर्ज करवाने में Tata Group का नाम सबसे आगे आता है. Tata Group ने ना सिर्फ व्यवसाय में प्रधानता हासिल की है, बल्कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भी पूरा किया है. शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास (women and child development), ग्रामीण विकास (rural development) और पर्यावरण संरक्षण (environment conservation) जैसे क्षेत्रों में Tata ने अहम भूमिका अदा की है. 

यह भी पढ़ें - सही Skills सीख Classroom से Boardroom तक पहुचेंगी Female Leaders

Tata Group कर रहा समाज का उत्थान

Tata Group, भारतीय उद्योग जगत का एक प्रतिष्ठित नाम, ना केवल व्यापारिक सफलताओं के लिए जाना जाता है बल्कि CSR की दुनिया में भी एक प्रमुख नाम है. यह अपनी पहलों के माध्यम से समाज को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, ग्रामीण विकास, और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में सशक्त बना रहा हैं. यह योगदान केवल वित्तीय सहायता तक सीमित नहीं है. यह modern solutions के माध्यम से लोगों की जीवन शैली में वास्तविक परिवर्तन लाने का प्रयास भी करते हैं.

Tata Group की इन पहलों ने समाज में एक नई चेतना और उम्मीद जगाई है, जिससे भारत का समाजिक और आर्थिक ढांचा मजबूत हो रहा है. उदाहरण के लिए, 'नैनो उन्नति' परियोजना ने छोटे किसानों की आय में वृद्धि की है, वहीं 'तारा अक्षर' कार्यक्रम ने महिलाओं को साक्षर बनाने में मदद की है. Tata की CSR activities समाज के विकास के लिए एक मिसाल हैं, जो दिखाती हैं कि कैसे कॉर्पोरेट संस्थान वास्तविक परिवर्तन ला सकते हैं.

इन्हीं पहलों में से एक है 'Saksham' जिसने हाल ही में Indian Social Impact Awards के दौरान Odisha में Best CSR Project of the Year award अपने नाम किया है. इस पहल की सफलता और प्रभाव की कहानी समाज के हर कोने में सुनाई देती है.

यह भी पढ़ें - Viksit Bharat 2047 भारतीयों के लिए नई सूर्य की किरण

क्या है 'Saksham' जिसने जीता Best CSR Project का ख़िताब?

Odisha के विकास की गाथा में Tata Power Southern Odisha Distribution Limited (TPSODL) की अनूठी पहल 'Saksham' ने एक नई कहानी लिखी है. 

'Saksham' एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो Odisha के युवाओं को आधुनिक कौशल और शिक्षा प्रदान करके उन्हें नौकरी के लिए तैयार करता है. यह program विशेष रूप से उन युवाओं पर केंद्रित है जो आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े हुए हैं. Saksham के तहत, विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण जैसे कि technical skills, business skills, कंप्यूटर शिक्षा और entrepreneurship skills प्रदान किए जाते हैं.

यह प्रशिक्षण ना केवल उन्हें नौकरी के लिए तैयार करते है, बल्कि उनमें उद्यमिता की भावना को भी जगाते है, जिसके फलस्वरूप आज हम 'young' entrepreneurs को अपने विचार और मेहनत से आगे आते देख रहे है. Saksham की सफलता का एक प्रमुख पहलू यही है कि यह युवाओं के लिए कई रोजगार के अवसर प्रदान करता है.

TPSODL ने विभिन्न कंपनियों और संगठनों के साथ साझेदारी की है, जो इन प्रशिक्षित युवाओं को नौकरी प्रदान करते हैं. इससे युवाओं को उनकी क्षमता और कौशल के अनुरूप रोजगार मिलने में मदद मिली है.

Saksham जैसे projects युवाओं को रोजगार के लिए तैयार तो कर ही रहे हैं, साथ ही समाज में एक व्यापक परिवर्तन भी ला रहे हैं. यह project युवाओं को उनके सपनों को साकार करने का आत्मविश्वास देता है, और समाज में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देता है.

Tata Trust और विभिन्न टाटा कंपनियों के माध्यम से किए गए इन प्रयासों ने लाखों परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है. आज उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बेहतर जीवन शैली प्राप्त हुई है. Tata की CSR activities समाज के प्रति उनके विश्वास को दर्शाती हैं और साबित करती है कि एक सफल व्यवसाय को समाज के प्रति भी उत्तरदायी होना चाहिए.

Odisha Corporate Social Responsibility CSR Tata Group CSR activities TPSODL Tata Trust Tata Power Tata Power Southern Odisha Distribution Limited Best CSR Project Best CSR Project of the Year award Saksham Indian Social Impact Awards Tata Corporate Social Responsibility Activities