Viksit Bharat 2047 भारतीयों के लिए नई सूर्य की किरण

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेत्रत्व में हमारी सरकार इन चार प्रमुख जातियों, यानि, गरीब (poor), महिलाएं (women), युवा (youth) और अन्नदाता (farmer) पर अपना पूरा ध्यान केन्द्रित कर लिया है.

author-image
रविवार ब्यूरो
एडिट
New Update
Viksit Bharat 2047 भारतीयों के लिए नई सूर्य की किरण banner.png

Image: Ravivar Vichar

हम आए दिन ऐसी खबरें देख रहे है जिसमें कभी महिलाओं, कभी गरीबो, कभी युवा और कभी किसान को बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जब ये लोग अपनी परेशानियों को अपने स्तर पर खत्म करने का फैसला करते है, तो वह फैसला आंदोलन का रूप ले लेता है. 

इन आंदोलनों को काबू में करना कभी कभी  सरकार के हाथ से भी निकल जाता है. और इसीलिए भारत की इस जनता की परेशानियों को खत्म करने के लिए सरकार बहुत सी schemes शुरू करती है. ऐसी ही एक scheme जो आज पूरे भारत में चल रही है वो है Viksit Bharat

toi pic.webp

Image credits: TOI

Viksit Bharat 2047 एक नई पहल- 

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेत्रत्व में हमारी सरकार इन चार प्रमुख जातियों, यानि, गरीब (poor), महिलाएं (women), युवा (youth) और अन्नदाता (farmer) पर अपना पूरा ध्यान केन्द्रित कर लिया है. Budget 2024-25 में finance minister Nirmala Sitharaman ने अपनी speech में यह बात साबित भी कर दी. 

उन्होंने कहा- “उनकी ज़रूरतें, उनकी आकांक्षाएं और उनका कल्याण हमारा पहला उद्देश्य है, वे आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढ़गा. इन चारों जातियों के जीवन को बेहतर बनाने की तलाश में सरकारी के सहायता की आवश्यकता है.” Nirmala Sitharaman ने कहा की इन लोगों का सशक्तिकरण और कल्याण देश को आगे बढ़ाएगा. 

Viksit Bharat Budget से कैसे हो रहा है महिलाओं को फ़ायदा -

Ministry of Women & Child Development and Ministry of Labour & Employment ने साथ मिलकर एक program का आयोजन किया है जिसका नाम है- “सक्षम नारी सशक्त भारत" इस आयोजन का उद्देश्य यह सरकार के नेतृत्व मे महिलाओं के लिए विकास का मार्ग मज़बूत करना है.

Ministry of Labour & Employment ने इस program मे एक कहा कि महिला सशक्तिकरण को मजबूत करने के लिए gender equality and women's workforce की भागीदारी को और बढ़ावा दिया जाएगा.  इसके अतिरिक्त, Ministry of Housing and Urban Affairs, और Ministry of Road Transport and Highways के साथ मिलकर भवन, निर्माण और राजमार्ग क्षेत्रों में women workplace की भागीदारी बढ़ाई जाएगी. 

Union Minister for Labour & Employment and Environment, Forest & Climate Change Bhupendra Yadav ने कहा कि- “Economy में महिलाओं के लिए बराबर और सम्मानजनक अवसर प्रदान करने की आवश्यकता पर और जोर दिया जाएगा.”

सरकार की इस पहल से महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने का मौका मिल रहा है जो उनके सशक्तिकरण और स्वावलंबन मे एक बड़ा कदम बनेगा. इस scheme से महिलाओं को और फैदा होने की उम्मीद है  जिसके कारण भारत  की economy में भी वृद्धि होगी.

Finance minister budget 2024-25 viksit bharat women workplace