सही Skills सीख Classroom से Boardroom तक पहुचेंगी Female Leaders

आर्थिक आज़ादी हासिल करने के लिए लड़कियों और महिलाओं के लिए ज़रूरी कौशल सीखना एक लक्ष्य बन जाता है. क्लासरूम से बोर्डरूम तक के सफ़र को आसान बनाने के लिए छात्राओं को स्कूलों में स्किल्स सीखने में मदद की जानी चाहिए.

author-image
मिस्बाह
New Update
skills to improve female leadership and entrepreneurship in school

Image : Ravivar vichar

तेज़ गति से बदलती दुनिया, लगातार बढ़ते कम्पीटीशन, और समानता की दिशा में बढ़ते समाज में लड़कियों और महिलाओं की भूमिका अहम हो जाती है. इस इवॉल्विंग लैंडस्केप में उनका आत्मनिर्भर बनना और योगदान देना ज़रूरी हो जाता है.

Future Female Leader बनने की शुरुआत क्लासरूम से 

आर्थिक आज़ादी हासिल करने के लिए लड़कियों और महिलाओं को चुनौतियों से निपटने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ज़रूरी कौशल सीखना एक लक्ष्य बन जाता है (powerful women leaders). यह बातें समझने और सीखने की शुरुआत स्कूल से ही हो जाती है (skills for female leaders). स्कूल में सही दिशा देकर न सिर्फ हम लड़कियों को उद्यमिता का सफ़र तय करने में मदद कर सकते है, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि लिंग की परवाह किए बिना सभी को सफल होने का समान मौका मिले.

skills to improve female leadership and entrepreneurship in school

Image Credits: India Today

क्लासरूम से बोर्डरूम तक के सफ़र को आसान बनाने के लिए छात्राओं को स्कूलों में यह स्किल्स (skills to teach female students in school) सीखने में मदद की जानी चाहिए:

लक्ष्य तय कर सही निर्णय लेना 

skills to improve female leadership

Image Credits: Indian Youth

लड़कियों को सटीक लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें हासिल करने के लिए योजना बनाने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प की मानसिकता को बढ़ावा मिले. इन लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्रिटिकल थिंकिंग और प्रॉब्लम - सॉल्विंग स्किल (problem solving skills) विकसित करने में मदद करें, जिससे वे विभिन्न स्थितियों में सही निर्णय लेने में सक्षम बन सकें.

यह भी पढ़ें : Educate Girls की फाउंडर Safeena Husain को मिला WISE पुरस्कार

Resilience, hardwork और leadership skills को करें विकसित 

skills to improve female leadership

Image Credits: Edutopia

व्यवसाय जगत में उतार-चढ़ाव आम बात है. इसलिए, असफलताओं से उबरने की क्षमता विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत और हार न मानने वाली सोच की ज़रुरत है. एक लीडर सही समय को जांच, रिस्क लेने से पीछे नहीं हटती और गलतियों से सीखने का हुनर रखती है.

लड़कियों को अपनी प्रोफेशनल लाइफ में जिम्मेदारी और निष्पक्षता से काम करने के महत्व को समझाना भी ज़रूरी है. मजबूत कार्य नीति और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पण को प्रोत्साहित करें, क्योंकि उद्यमिता में सफलता इसी पर निर्भर करती है.

यह भी पढ़ें : Indian Startup Ecosystem को बदल रहीं महिला उद्यमी

Financial Literacy को बढ़ावा देना 

skills to improve female leadership and entrepreneurship in school

Image Credits: The Begusarai

बजट बनाना, बचत करना, निवेश करना और फाइनेंशियल मैनेजमेंट (financial management) सहित फाइनेंशियल लिटरेसी को बढ़ावा देने की ज़रुरत है जिससे फ्यूचर उद्यमी रिसोर्सेस को सही ढंग से इस्तेमाल कर आर्थिक आज़ादी हासिल कर सके. 

यह भी पढ़ें : Empowerment की कहानियां बुन रहीं Women Entrepreneurs 

Technology को दोस्त बनाना होगा 

skills to improve female leadership and entrepreneurship in school

Image Credits: iStock

आज के डिजिटल युग में, प्रौद्योगिकी में कुशल होना बहुत ज़रूरी है. इसलिए, तकनीक-आधारिक शौक विकसित करें, जैसे कोडिंग या डिजिटल मार्केटिंग. नए AI tools आज़माएं और technological trends का अपडेट रखें. इस ज्ञान की मदद से innovative solutions तलाशने, ग्लोबल लेवल पर पहचान बनाने, और customer बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : संघर्ष को सफलता में बदल रहीं महिला उद्यमी 

Negotiation और Communication skills सिखाएं

skills to improve female leadership and entrepreneurship in school

Image Credits: CSRBOX

प्रभावी ढंग से बातचीत करने की क्षमता उद्यमिता की आधारशिला है. लड़कियों को public speaking, writing और communication skills विकसित करने पर जोर देना चाहिए. ये क्षमताएं उन्हें भविष्य में नए विचारों को पेश करने और नेटवर्क बनाने का आत्मविश्वास देंगी. एक लीडर को अपने विचारों को स्पष्ट और आत्मविश्वास के साथ प्रस्तुत करना ज़रूरी है. 

इसके अलावा Time Management, Emotional Intelligence, और business ethics की समझ भी ज़रूरी है. इन स्किल्स को सीखने के लिए लगातार कोशिश करते रहें. अनुभव हासिल करने के लिए इंटर्नशिप करें, गैर सरकारी संगठनों में वोलन्टीयर बनें, और नई जानकारी हासिल करें. आज, भारत में कई successful female entrepreneurs है जिनकी कहानियों से प्रेरणा लेकर लड़कियां अपना उद्यमिता सफ़र शुरू कर सकती हैं.  

skills for female leaders powerful women leaders leadership skills female entrepreneurs time management communication skills business ethics Emotional Intelligence public speaking technological trends financial literacy skills to teach female students in school