भारत की सबसे अमीर महिला बनी Savitri Jindal, Ambani को छोड़ा पीछा

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, India's richest woman के रूप में पहचानी जाने वाली Savitri Jindal ने highest net-worth में सबसे अधिक वृद्धि हासिल करने के मामले में Mukesh Ambani और Gautam Adani जैसी प्रमुख हस्तियों को पीछे छोड़ दिया है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Savitri jindal

Image: Ravivar vichar

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, India's richest woman के रूप में पहचानी जाने वाली Savitri Jindal ने past calendar years में भारतीयों के बीच highest net-worth में सबसे अधिक वृद्धि हासिल करने के मामले में Mukesh Ambani और Adani foundation Gautam Adani जैसी प्रमुख हस्तियों को पीछे छोड़ दिया है.

USD 9.6 billion से बढ़ी Savitri Jindal की net worth

पिछले वर्ष के दौरान जिंदल की संपत्ति में USD 9.6 billion की उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जो कि Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani की net worth में हुई वृद्धि से भी अधिक है, जिनकी संपत्ति इसी अवधि में लगभग 5USD 5 billion डॉलर बढ़ी. इस record rise ने Savitri Jindal को भारत के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति की स्थिति में पहुंचा दिया है, जिनकी कुल संपत्ति USD 25 billion है, जो कि Wipro के Azim Premji से थोड़ा आगे है, जिनकी कुल संपत्ति USD 24 billion है.

savitri jindal

Image credits: India News TV

कौन है India's richest woman Savitri Jindal 

Savitri Jindal एक Indian businesswoman और politician हैं. 20 मार्च 1950 को जन्मी, वह prominent Jindal family से हैं, जो O.P. Jindal Group से जुड़ा है, जो steel, power, infrastructure, cement और अन्य क्षेत्रों में रुचि रखने वाला समूह है.

Politics से जुड़ी है Savitri jindal 

Savitri Jindal ने राजनीति में प्रवेश किया और उनका एक सफल राजनीतिक करियर रहा है. उन्होंने भारतीय राज्य हरियाणा में विधान सभा के सदस्य (MLA) के रूप में कार्य किया है. इसके अतिरिक्त, उन्होंने राज्य सरकार में मंत्री पद भी संभाला.

Savitri jindal बनी हर महिला के लिए प्रेरणा

Savitri jindal हर महिला के लिए देश में एक प्रेरणा बन चुकी है. समाज में हर समय महिलाओं को हमेशा पीछे खींचा गया है. लेकिन महिलाओं ने भी हर वक़्त ये साबित कर दिखाया है कि भले ही हमें कितना भी रोकने की कोशिश कर ली जाए, रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. Savitri jindal भी इस बात का एक जीता जगता साबुत बनकर आज पूरी दुनिया के सामने खड़ी हुई है.

India's richest woman India's richest woman Savitri Jindal Indian businesswoman Savitri Jindal net worth Savitri Jindal