दूल्हा बन घोड़े पर बैठी और बारात के साथ वोट अपील

मतदान जागरूकता के लिए Election Commission कोई कसर नहीं छोड़ रहा. अलग-अलग तरीके से मतदाताओं को मतदान के जागरूक किया जा रहा. घोड़े पर बैठ लोकगीतों के साथ मतदान का प्रचार करती महिलाएं दिखाई दीं. इस नज़ारे को देखने भीड़ लग गई.

New Update
बारात की तर्ज़ पर निकले घोड़े पर बैठ

घोड़े पर सवार SHG की मधु कुमारी (Image: Ravivar Vichar)

Rajsthan के Jaipur अंतर्गत सांगानेर ब्लॉक में यह अनूठा नज़र आया. घोड़े पर सवार एक महिला और पीछे कई लोग.खासकर महिलाएं भी बारात की शक्ल में निकलीं. हाथों में तख्तियां और मतदान करने के लिए नारे भी लगाए.यह सभी Rajeevika Mission से जुड़ीं महिलाएं थीं.

महिलाओं ने कहा शादी हो या ब्याह वोट डालने जरूर  जाओ 

Jaipur के Sanganer Block के कपुरावाला गांव में अनूठी बारात निकली. इस बारात में घोड़े पर कोई दूल्हा नहीं बल्कि दूल्हे के भेष में self help group की महिला सवार थी. बारातियों में भी SHG की महिलाएं शामिल हुईं. उड़ान CLF की Pinnu Kanwar कहती है-"हमारे गांव में मतदान के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए बारात निकाली. इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए.संकल्प लिया.महिलाओं ने कहा शादी हो ब्याह वोट डालने जरूर जाओ."

jaipur barat sveep 01 500

आयोजन स्थल पर तख्तियों के साथ समूह सदस्य  (Image: Ravivar Vichar)  

इस आयोजन में शामिल Cluster Level Federation की Nausar Devi और Ranjna Kanwar बताती है-"हमारा यह अभियान सफल रहा.गांव में खासतौर पर महिलाओं ने भरोसा दिलाया कि वो सभी वोट डालने जरूर जाएंगे."

Folk Songs और Instruments के बीच 300 से ज्यादा महिलाएं

इस 'बारात' में Rajeevika Mission की 300 से ज्यादा सहित दूसरे लोग शामिल हुए. इस आयोजन का आकर्षण बारात के साथ folklore और instruments भी शामिल किए.

Rajeevika Mission के District Manager (DM) Pushpendra Singh बताते हैं-"यह अनूठा प्रयोग किया गया.self help group की महिलाएं हर गांव जाकर अपनी भूमिका निभा रही. SVEEP प्लान के तहत यह आयोजन हुआ.चुनाव तक यह कार्यक्रम करवाते रहेंगे."

घोड़े पर सवार हुई SHG सदस्य मधु कुमारी कहती हैं-"यह बड़ा अनुभव था.मतदान जागरूकता के लिए सभी को अपील की.मतदाताओं पर इसका असर दिखा."

jaipur barat 600आयोजन स्थल पर समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar)

Rajeevika Mission District Manager (DPM) Jaipur Anupma Saxena कहती हैं-"जयपुर जिले में Systematic Voters Education And Electoral के अंतर्गत रैलियां,सम्मेलन और समूह की सदस्य घर-घर प्रचार कर रही. प्रयास है ज्यादा से ज्यादा वोट प्रतिशत बढ़े."

जयपुर के कलेक्टर DM IAS Prakash Rajpurohit भी खुद SVEEP और दूसरे आयोजन में मतदान जागरूकता के लिए मतदाताओं को प्रेरित कर रहे.                              

Cluster Level Federation self help group Rajeevika Mission Systematic Voters Education and Electoral SVEEP SHG