Jaipur में होगा महिला Self Help Groups के लिए handicraft fair

Rajasthan, Jaipur में NABARD ग्रामीण कारीगरों के उत्पादों के प्रभावी marketing के लिए 21 से 26 दिसंबर तक handicraft fair का आयोजन करेगा. All India Handicraft Fair, Jaipur के Jawahar kala kendra में आयोजित किया जाएगा.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
handicraft fair rajasthan

Image- Ravivar vichar

भारत के किसी भी राज्य की किसी भी गली में चले जाए, हर जगह कुछ नया देखने को मिल जाएगा आपको! चाहे वो खाने का स्वाद हो या हस्तशिल्प, परंपरा हो या विधियां...भारत की हर गली अपनी कहानी खुद लिखती है. भारत में आने वाले विदेशी पर्यटक यहां के culture से बेहद प्रभावित और आकर्षित है.

Rajasthan, Jaipur में NABARD कराएगी handicraft fair

इन artisans और cultural backgrounds के कारण ही हमारा tourism इतना आगे बढ़ चुका है. सरकार भारत के हर artisan और हस्तशिल्पकार को दुनिया के सामने लाने की भी कोशिश में जुटी हुई है. इसी कड़ी में एक और बड़ा कदम बनते हुए Rajasthan, Jaipur में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ग्रामीण कारीगरों के उत्पादों की प्रभावी marketing के लिए 21 से 26 दिसंबर तक handicraft fair का आयोजन करेगा. All India Handicraft Fair, Jaipur के Jawahar kala kendra में आयोजित किया जाएगा.

rajasthan handicraft fair

Image Credits: The times of india

यह भी पढ़े- Arunachal की SHG महिलाएं मशरूम बिज़नेस तैयार कर बन सकेंगी सशक्त

NABARD का handicraft fair जोड़ेगा ग्रामीण कारीगरों और self help groups को दुनिया से

NABARD Rajasthan के मुख्य महाप्रबंधक राजीव सिवाच ने कहा कि- "यह मेला देश भर के ग्रामीण tourismकारीगरों, बुनकरों, self help groups और अन्य उद्यमियों को शहरी ग्राहकों की मांगों को समझने और उनके उत्पादों के प्रभावी मार्केटिंग के लिए सक्षम बनाएगा. मेले में कश्मीर से केरल और गुजरात से मणिपुर तक देशभर से लगभग 150 ग्रामीण कारीगर भाग लेंगे. मेले का विशेष आकर्षण कई राज्यों के GI tag प्रमाणित उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री होगी."

handicraft fair rajasthan

Image Credits: Rajasthan tourism beat

यह भी पढ़े- Agro tourism के साथ बदलाव का सफ़र तय कर रही सीमा सैनी

ग्राहकों को कई राज्यों की संस्कृति की झलक देखने मिलेगी और वे इन राज्यों के कपड़ा, हस्तशिल्प, खाद्य उत्पाद, जीवन शैली उत्पाद आदि खरीद सकेंगे. इसके साथ ही हर दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे. NABARD भारत सरकार के स्वामित्व वाला एक शीर्ष विकास बैंक, टिकाऊ और न्यायसंगत कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देता है.

Women SHGs और हस्तशिल्प कारीगरों को देश में पहचान दिलाने के लिए यह पहल बहुत बड़ा पहलु है. हस्तशिल्प कारीगरों और महिलाओं को इस कार्यक्रम से बाहर के मार्केट की जानकारी मिलेगी और वे स्वावलंबन के रास्ते पर आगे बढ़कर देश को भी आगे बढ़ाएंगी और खुद भी अपना भविष्य सवारेंगी.

All India Handicraft Fair Jaipur news handicraft fair Women SHGs Rajasthan NABARD Self Help Groups NABARD Rajasthan Jawahar kala kendra