Vibrant Gujarat Global Summit में women self help group का Brand Reva

Gujarat में january 2024 में Vibrant Gujarat Global Summit होने वाला है जिसकी तैयारी जोरों शोरों से चल रही है. तो अपने self help group में इन गुजराती बहनों ने कुछ ऐसा तैयार कर दिया है, जिसकी चर्चा गुजरात ही नही बल्कि देश के हर घर में होने वाली है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Vibrant Gujarat Global Summit

Image- Ravivar vichar

भारत में खाने पीने की चीजों को लेकर लोगों का प्यार जीतना है, उतना शायद ही किसी और चीज को लेकर हो. हर राज्य की अलग पहचान- चाहे लोग हो, भाषा हो या खाना. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी, और मणिपुर से लेकर गुजरात, हर जगह का स्वाद अलग और प्यार भी. और अगर आप चाहते है की स्वाद के साथ आपको अपनापन भी परोसा जाए तो कुछ दिन जरूर गुजरिएगा गुजरात में. यहाँ का स्वाद और लोग इतने अच्छे और खुशमिजाज है की आपका दिन बन जाएगा.

Vibrant Gujarat Global Summit में self help group की महिलाऐं आएंगी आगे 

Gujarat में january 2024 में Vibrant Gujarat Global Summit होने वाला है जिसकी तैयारी जोरों शोरों से चल रही है. ऐसे में यह की गुजराती बहनें कैसे पीछे रह सकती थी. तो अपने self help group में इन गुजराती बहनों ने कुछ ऐसा तैयार कर दिया है, जिसकी चर्चा गुजरात ही नही बल्कि देश के हर घर में होने वाली है.

यह भी पढ़े- Bhuj में महिलाओं की खाप पंचायत

Vadodara के self help group के नाश्ते का स्वाद बेहतरीन है

Gujarat CM Bhupendra Patel ने हाल ही में Vadodara के self help group के एक snack का logo सबके सामने लाया है. यह ब्रांड vadodara के self help group की महिलाओं का पहला खुद का ब्रांड कहलाएगा. यह एक dry snacks का brand है जिसमें भाखरवड़ी, सक्करपारा, गठिया, लसनिया सेव, सेवमूमरा, दालमोठ, और  पूरी जैसे बहुत से व्यंजन आपको खाने को मिलेंगे.

Vibrant Gujarat Global Summit

Image credits: Wikipedia

अपने स्वादिष्ट फ़रसाण (dry snacks) के लिए मशहूर Vadodara जिले की महिलाओं को गुजरात सरकार से बड़ा प्रोत्साहन मिला है. उनके self help groups sakhi mandal के माध्यम से बनाए गए उनके उत्पाद अब "Reva" brand नाम के तहत बेचे जाएंगे, जिससे उन्हें एक बहुत पहचान और बाजार में पहुंच भी मिलेगी.

यह भी पढ़े- कागज़ बीनने से Geetanjali Co-operative तक का सफ़र

CM Bhupendra Patel ने की Reva Brand की सराहना

CM Bhupendra Patel ने व्यक्तिगत रूप से महिलाओं से मुलाकात की और उनकी कड़ी मेहनत और उद्यमशीलता की भावना की सराहना की. उन्होंने "Reva Kitchen" का भी उद्घाटन किया, जो एक समर्पित सुविधा है जहां महिलाएं बिक्री के लिए अपना फरसाण तैयार कर सकती हैं. इन महिलाओं के उत्पाद फ़िलहाल निजी कंपनियों की कैंटीनों में बेचे जाएंगे, जिससे कर्मचारियों को स्वस्थ और प्रामाणिक स्वाद मिलेगा.

यह भी पढ़े- गुजरात में अडानी समर्थित "बायोशील्ड" से mangrove संरक्षण मुमकिन

gujarat current affairs

Image credits: Adda 247

भविष्य में, महिलाओं के पास अपने स्वयं के स्टोर खोलने की भी क्षमता है

CM Bhupendra Patel ने कहा- “स्नैक्स reva brand के नाम से बेचा जाएगा, जो महिलाओं के एक समूह द्वारा निर्मित है. PM का vocal for local होने का सपना साकार हो रहा है. मैंने उनका नाश्ता भी चखा है जो कि बहुत स्वादिष्ट और काफी सस्ता है. फिलहाल इसे निजी कंपनियों के मेस में बेचा जाएगा. बाद में, वे अपना स्टोर भी खोलेंगे."

Self help group की एक महिला सदस्य ने कहा- “सरकार ने ऐसा प्रयास किया है कि हमारा सामान हर जगह Reva brand के रूप में भेजा जाएगा. पहले, हम इसे सिर्फ स्थानीय क्षेत्र में बेचते थे."

January 2024 में PM modi द्वारा होगा Vibrant Gujarat Global Summit का उद्घाटन

गुजरात को व्यापार और उद्योग के विश्व मानचित्र पर लाने के लिए 2003 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए Vibrant Gujarat Global Summit का tenth edition 10 से 12 January 2024 तक आयोजित किया जाएगा. Global Summit कार्यक्रम का उद्घाटन PM Modi द्वारा किया जाएगा. यह कार्यकर्म महिलाओं और उनके भविष्य के लिए बहुत बड़ा कदम साबित होगा.

यह भी पढ़े- कशीदाकारी से अपनी कहानियां बुनती गुमनाम महिलाएं

self help group PM Modi Reva Brand CM Bhupendra Patel Vibrant Gujarat Global Summit Gujarat CM Bhupendra Patel