महिलाओं का अंदाज़: प्रोफ़ाइल पर 100 प्रतिशत मतदान की अपील

देवास-शाजापुर लोकसभा क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदान के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कई आयोजन किए.यहां अनूठे ढंग से महिलाओं ने अपनी व्हाट्सएप प्रोफ़ाइल पर 100 प्रतिशत वोटिंग की अपील की.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
महिलाओं का अंदाज़ प्रोफ़ाइल पर 100 प्रतिशत मतदान की अपील

देवास जिले में सामूहिक शपथ में शामिल हुए DM और CEO ZP (Image: Ravivar Vichar)

MP के चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में Dewas में  self help group की महिलाओं ने जागरूकता के लिए अलग ढंग से अपील की. CLF  की सदस्यों की मोबाइल प्रोफ़ाइल पर एक साथ वोटिंग करने की अपील से चर्चा में है.   

शादी में जाने से पहले वोट के लिए दिए पीले चावल 

Dewas के सांवेर गांव की महिला मतदाता शादी के लिए निकली इसी बीच स्वयं सहायता समूह की सदस्य इंदु ने मतदान का महत्व बता कर पीले चावल दिए.आग्रह किया कि वह समय  से वोट करे.    

जिले के ही नापाखेड़ा गांव की नवदुर्गा SHG की घिसी बाई और मना दीदी अपने ही अंदाज़ में लोकभाषा में गीत गए कर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक कर रही.

dewas sveep 6

अलग अलग जगह शपथ आयोजन करती महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)

समूह की घिसी बाई और मना बाई ने कहा-"गांव में मालवी बोली में बात करते हैं.इस बोली में गीत और लय में गाने से ज्यादा प्रभावी लग रहा.मतदाताओं में जागरूकता आ रही."      

यहां निकाली रैली में मतदान जागरूकता के संदेश लिखी तख्तियों का असर दिखा.

सामूहिक शपथ लेकर किया देवास में जागरूक

देवास के हर ब्लॉक में SHG की सदस्य मतदाताओं को जागरूक कर रही.बागली ब्लॉक की बरखा झाला,संगीता,सीमा आदि ने बताया-"कई दिनों से हम मतदाताओं को जागरूक करने में लगे हैं.इसका प्रभाव पड़ा. गांव में कई तरह की गतिविधियों से जोड़कर वोटिंग का महत्व समझाया." 

dewas sveep 600

मतदान के लिए सक्रिय महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)

Dewas Ajeevika Mission की District Project Manager (DM) Sheela Shukla ने बताया-"पिछले कई महीनों से SVEEP के तहत मतदान जागरूकता अभियान चला रहे.सबसे ज्यादा Cluster Level Federation की सदस्यों ने अपने एक जैसे प्रोफ़ाइल लगा कर मतदाताओं से वोट की अपील की.दूसरे आयोजन भी लगातार महिलाएं कर रहीं." 

Dewas कलेक्टर DM IAS Rishav Gupta और nodal officer sveep जिला पंचायत CEO Himanshu Prajapti भी सामूहिक शपथ में शामिल हुए.अधिकारियों ने आव्हान किया कि 13 मई को निडर होकर मतदान करें.   

SHG self help group CLF SVEEP