महिलाएं आईं साथ बढ़ाने को मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के मतदान के लिए अधिकारियों के साथ महिलाएं भी आगे आईं. मतदान जागरूकता में कोई कसर बाकी नहीं रख रहे.हर जिले में यहीं उत्साह बना हुआ है.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
महिलाएं आईं साथ बढ़ाने को मतदान

भीषण गर्मी और तेज़ धुप में संकल्प लेती महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)

पूरे देश के साथ MP में भी Loksabha election 2024 को लेकर उत्साह चरम पर है.self help group की महिलाओं ने भी जगह-जगह मोर्चा संभाल लिया.आदिवासी जिला बड़वानी-खरगोन,झाबुआ-रतलाम में भी जागरूकता अभियान Systematic Voters Education And Electoral जारी हैं.

तेज़ धूप में दिख रहा जागरूकता का जज्बा 

MP के बड़वानी-खरगोन लोकसभा क्षेत्र में तेज़ धूप में भी SHG सहित दूसरी महिलाओं का जज़्बा नज़र आ रहा. 40 से ज्यादा डिग्री टेम्प्रेचर के बावजूद स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मतदाताओं के लिए गलियों में नारे लगा रही.

जिले के राजपुर ब्लॉक की ममता रावल,रंजना सोलंकी,सेंधवा ब्लॉक से कल्पना और संगीता, बड़वानी ब्लॉक की गीता अलावे,संगीता और पद्मा आदि ने बताया-"भीषण गर्मी के बावजूद हम अपने कर्तव्य को आगे रख रहे.युवाओं और महिलाओं को खासतौर पर वोट डालने के लिए प्रेरित कर रहे."

barvani sveep 01

संकल्प लेती shg महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)    

इस अभियान को रोचक बनाने के लिए मेहंदी,रंगोली,खेलकूद जैसी प्रतियोगिता की जा रही.

बड़वानी के District Project Manager (DPM) Yogesh Tiwari बताते हैं-"पूरे जिले में महिलाएं धुप गर्मी की परवाह किए बगैर जागरूकता अभियान चला रहीं.इस अभियान में सैकड़ों लोग जुड़े."

जिला कलेक्टर DM IAS Dr.Rahul Fating और जिला पंचायत CEO Kajal Jalva, SVEEP प्लान के लिए SHG की सदस्यों को लगातार प्रोत्साहन दे रहे.                

झाबुआ में जागरूकता के लिए कलेक्टर ने संभाली कमान 

झाबुआ जैसे आदिवासी जिले में मतदान शत प्रतिशत करवाने के लिए कलेक्टर DM IAS Neha Meena खुद ने कमान संभाल रखी.जिला पंचायत CEO Jitendra Chauhan भी जगह जगह जाकर self help group की सदस्यों के साथ आयोजनों में शामिल हो रहे.उमरी जनपद पंचायत CEO PC Verma के साथ SHG महिलाओं ने ज्यादा से ज्यादा मतदान करवाने के लिए शपथ ली.

jhabua sveep

झाबुआ कलेक्टर नेहा मीणा सदस्यों और बीएम तृप्ति बैरागी के साथ (Image: Ravivar Vichar)  

झाबुआ आजीविका मिशन की BM Tripti Bairagi ने बताया-"जिले में महिलाओं में जोश है.जिला निर्वाचन कार्यालय अधिकारियों के सहयोग से वॉल पेंटिंग से लगाकर दूसरे कार्यक्रम चल रहे."

JHABUA DM

तख्तियों के साथ झाबुआ में सदस्य महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)  

जिले के दूसरे ब्लॉक पेटलावद,रामा सहित जगह जगह प्रतियोगिताएं में गांव के लोग हिस्सा ले रहे. इस चरण में 13 मई को मतदान होगा.         

SHG self help group SVEEP Systematic Voters Education and Electoral Loksabha election 2024